व्हाइट हाउस के लिए बाइडेन कैबिनेट तैयार, पुराने साथियों को अहम पद

अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री जॉन कैरी को बाइडेन ने अपना क्लाइमेट के लिए अपना स्पेशल दूत नियुक्त किया है.

Published
व्हाइट हाउस के लिए बाइडेन कैबिनेट तैयार, पुराने साथियों को अहम पद

अमेरिका के प्रेसिडेंट-इलेक्ट जो बाइडेन ने अपनी कैबिनेट के प्रमुख चेहरों का ऐलान कर दिया है. बाइडेन ने एंटनी ब्लिंकन को अपना सेक्रेटरी ऑफ स्टेट, यानी कि विदेश मंत्री चुना है. बाइडेन ने यूस इंटेलीजेंस कम्युनिटी के लिए महिला और होमलैंड सिक्योरिटी के लिए लैटिनो शख्स को नॉमिनेट किया है. वहीं, अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री जॉन कैरी को बाइडेन ने क्लाइमेट के लिए अपना स्पेशल दूत नियुक्त किया है.

बाइडेन की कैबिनेट में अधिकतर चेहरे वो हैं, जिनके साथ वो लंबे समय से काम करते आ रहे हैं. वहीं, ज्यादातर इससे पहले ओबामा-बाइडेन प्रशासन में अहम पद संभाल चुके हैं.

विदेश मंत्री चुने गए एंटनी ब्लिंकन ओबामा-बाइडेन प्रशासन में डिप्टी सेक्रेटरी ऑफ स्टेट के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी के लिए बाइडेन ने क्यूबा से आने वाले एलेजांद्रो मायोर्कस को नॉमिनेट किया है. ये पद संभालने वाले वो पहले लैटिनो शख्स होंगे. वहीं, CIA की पूर्व डिप्टी डायरेक्टर एवरिल हाइन्स को नेशनल इंटेलीजेंस के डायरेक्टर पद के लिए नॉमिनेट किया गया है. ये पहली बार होगा जब एक महिला इस पद पर आसीन होंगी.

68 साल की लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी एंबैस्डर के पद के लिए नॉमिनेट किया है. लिंडा लाइबेरिया, स्विट्जरलैंड, पाकिस्तान, केन्या, गाम्बिया, नाइजीरिया और जमैका में राजनयिक पदों पर सेवाएं दे चुकी हैं.

अपने पॉलिसी एडवाइजर जेक सलीवन को बाइडेन ने नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर के पद के लिए नॉमिनेट किया है. सलीवन लंबे समय से जो बाइडेन के साथ काम कर रहे हैं. ओबामा-बाइडेन प्रशासन में सलीवन बाइडेन के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर थे.

कैरी होंगे स्पेशल क्लाइमेट दूत

पूर्व विदेश मंत्री जॉन कैरी को बाइडेन के क्लाइमेट के लिए स्पेशल दूत होंगे. 2015 में विदेश मंत्री रहते हुए कैरी ने पैरिस समझौता साइन किया था, जिससे बाद में राष्ट्रपति ट्रंप अलग हो गए थे.

नॉमिनेट होने के बाद कैरी ने ट्विटर पर लिखा, “क्लाइमेट आंदोलन में बढ़ते युवा नेताओं के साथ, जलवायु संकट से निपटने के लिए गंभीरता के साथ काम करना, एक सम्मान होगा.”

कैबिनेट के सदस्यों की घोषणा करते हुए बाइडेन ने ट्विटर पर लिखा, "ये अमेरिकी लीडरशिप को फिर से बनाने का वक्त है. मुझे इन लोगों पर पूरी उम्मीद है."

ट्रांजिशन प्रक्रिया के लिए तैयार हुए ट्रंप?

CNN की एक रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाइट हाउस ट्रांजिशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए ट्रंप प्रशासन तैयार हैं. पब्लिकेशन ने जनरल सर्विस एडमिनिस्ट्रेशन (GSA) एडमिनिस्ट्रेटर एमिली मर्फी की चिट्ठी के हवाले से बताया कि GSA ने प्रेसिडेंट-इलेक्ट जो बाइडेन की टीम को जानकारी दी है कि ट्रंप प्रशासन ट्रांजिशन प्रक्रिया के लिए तैयार है.

इसके लिए तैयार होना ट्रंप के हार स्वीकारने के तौर पर देखा जा रहा है. नतीजे साफ होने के बाद भी ट्रंप अभी तक चुनाव में धांधली का आरोप लगाते आए हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!