नेपाल में आखिरी चरण के लिए मतदान जारी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
नेपाल के लोगों को उम्मीद है कि इस चुनाव के बाद उनके देश में राजनीतिक स्थिरता आएगी
नेपाल के लोगों को उम्मीद है कि इस चुनाव के बाद उनके देश में राजनीतिक स्थिरता आएगी(फोटो: ANI)

नेपाल में आखिरी चरण के लिए मतदान जारी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

नेपाल के 45 जिलों में प्रांतीय और संसदीय चुनावों के दूसरे और अंतिम चरण के लिए गुरुवार को मतदान हो रहा है. साल 2015 में नए संविधान की घोषणा के बाद नेपाल में पहली बार मतदान हो रहा है. दो चरणों में हो रहे इस चुनाव में संघीय संसद की 275 सीटों और सात प्रांतीय सभाओं के लिए 550 सदस्यों को चुना जाना है.

नेपाल के लोग इस चुनाव को बड़ी आशावादी नजर से देख रहे हैं. उन्हें उम्मीद है कि इस चुनाव के बाद उनके देश में राजनीतिक स्थिरता आएगी. मतदान के दूसरे चरण में 1.22 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं.

नेपाल में 45 जिलों में संसद की प्रतिनिधि सभा की 128 सीटों और 256 प्रांतीय विधानसभाओं के लिए मतदान हो रहा है. अंतिम चरण में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा सहित 4,482 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाएंगे.

प्रतिनिधि सभा के लिए 1,663 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 2,819 प्रत्याशी मैदान में हैं.

कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार सुबह से शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा. मतदान के लिए कम से कम 15,344 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

चुनाव का पहला चरण 26 नवंबर को 32 जिलों में सफलतापूर्वक हुआ था. चुनाव से पहले देश के कई हिस्सों में हुए विस्फोटों को देखते हुए सुरक्षा कड़ी करने की कोशिश में मतदान के लिए सेना सहित करीब 200,000 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है.

सितंबर 2015 में नया संविधान लागू होने के बाद पहली बार संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनाव हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें- जब नेपाली PM देउबा पहुंचे दिल्ली, नेपाल से दोस्ताना बढ़ाएगा भारत

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our दुनिया section for more stories.

    वीडियो