न्यूजीलैंड चुनाव में आर्डर्न को बड़ी जीत के आसार,विपक्ष ने मानी हार

न्यूजीलैंड में महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए आर्डर्न की तारीफ पूरी दुनिया में हुई थी

Published
दुनिया
2 min read
न्यूजीलैंड चुनाव में आर्डर्न को बड़ी जीत के आसार,विपक्ष ने मानी हार

कोरोना वायरस महामारी के बीच न्यूजीलैंड में आम चुनाव हुए और अब खबर है कि प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न इसमें बड़ी जीत हासिल कर रही हैं. न्यूजीलैंड में महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए आर्डर्न की तारीफ पूरी दुनिया में हुई थी और शायद उन्हें इसका फायदा भी मिला है. अभी लगभग एक-तिहाई वोटों की गिनती बची है, लेकिन जैसिंडा आर्डर्न की लेबर पार्टी ने 49.2 फीसदी वोट पा लिए हैं.

AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा अनुमान है कि 120 सदस्यों की संसद में लेबर पार्टी को 64 सीटें मिल सकती हैं.

जबकि नतीजे आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं हुए हैं, लेकिन आर्डर्न की विपक्षी जूडिथ कॉलिंस ने हार स्वीकार कर ली है. नेशनल पार्टी की नेता कॉलिंस ने आर्डर्न को फोन कर बधाई दी और कह, “ये एक मुश्किल कैंपेन था. आपको नतीजे की बधाई हो क्योंकि ये लेबर पार्टी के लिए बहुत अच्छा नतीजा है.” 

रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल पार्टी के संसद में 35 सीटें जीतने का अनुमान है. ये करीब 20 सालों में पार्टी के लिए सबसे खराब नतीजा होगा.

आर्डर्न की जीत अहम!

जैसिंडा आर्डर्न के लिए ये जीत बहुत अहम है क्योंकि 1996 के बाद से किसी भी नेता को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है. तब से अब तक कई पार्टियों की सरकार बनती आई है. जैसे कि अभी तक लेबर पार्टी को ग्रीन पार्टी का समर्थन हासिल था.

इसके अलावा आर्डर्न के प्रदर्शन ने चुनाव से पहले के ओपिनियन पोल्स को धता साबित कर दिया है. 1946 के बाद से ये लेबर पार्टी का सबसे अच्छा प्रदर्शन है.

लेबर पार्टी की अध्यक्ष क्लेयर जाबो ने आर्डर्न के कैंपेन की सराहना की है. उन्होंने कहा, "इसमें कोई शक नहीं है कि जैसिंडा आर्डर्न की मजबूत और महान लीडरशिप की इसमें बड़ी भूमिका रही है."

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!