नॉत्रे डेम कैथेड्रल की आग पर पाया गया पूरी तरह से काबू
फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थित नॉत्रे डेम कैथेड्रल में लगी भीषण आग
फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थित नॉत्रे डेम कैथेड्रल में लगी भीषण आग(फोटो: AP)

नॉत्रे डेम कैथेड्रल की आग पर पाया गया पूरी तरह से काबू

पेरिस के बीचोबीच स्थित मध्ययुगीन नॉत्रे डेम कैथेड्रल में सोमवार दोपहर को लगी बड़ी आग पर काबू पा लिया गया है. इस बड़ी आग से 12वीं शताब्दी के कैथेड्रल में भारी क्षति हुई. फायरफाइटर्स ने चर्च की मुख्य इमारत को तो बचा लिया गया, मगर इसकी छत और एक गुंबद को बचाया नहीं जा सका.

गॉथिक आर्किटेक्चर के शानदार नमूने इस कैथेड्रल को देखने हर साल लाखों पर्यटक पेरिस आते हैं. इसी अहमियत को समझते हुए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इस चर्च को फिर से बनाने का वादा किया है. वहीं दुनियाभर से इस चर्च को री-स्टोर करने के लिए मदद के हाथ आगे बढ़ रहे हैं.

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

देखिए आग का वीडियो

नॉत्रे डेम कैथेड्रल में चल रहा था रेनोवेशन का काम

नॉत्रे डेम कैथेड्रल में रेनोवेशन का काम चल रहा था. इसके कुछ हिस्सों को सुरक्षा कारणों से ढ़क दिया गया था जबकि कांस्य की मूर्तियों को पिछले सप्ताह काम के लिए यहां से हटा दिया गया था

नॉत्रे डेम कैथेड्रल का शिखर गिरा

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, आग लगने के बाद नॉत्रे डेम कैथेड्रल का शिखर गिरा गया है.

नॉत्रे डेम कैथेड्रल की आग पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का संदेश

नॉत्रे डेम कैथेड्रल की आग पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट कर कहा कि हमारी लेडी ऑफ पेरिस आग की लपटों में है ये एक संपूर्ण राष्ट्र की भावना का प्रतीक है. इस मौके पर सभी देशवासियों की तरह, हम भी आज रात दुखी हैं क्योंकि हममें से यह हिस्सा जल गया है.

वह क्षण जब नॉत्रे डेम कैथेड्रल का शिखर जलकर गिर गया.

नॉत्रे डेम कैथेड्रल में आग के लपटों की ओर फायर ट्रकों को पेरिस के सड़कों पर तेजी से देखा जा सकता है. स्थानीय पुलिस विभाग की लोगों से अपील 'बचाव वाहनों के लिए रास्ता दें' लोग.

ऐतिहासिक इमारत को जलते देख सड़कों पर जमा हुए लोग

पेरिस में सीन नदी पर स्थित नॉत्रे डेम कैथेड्रल में लगी भीषण आग को देखने सैकड़ों लोग सड़कों पर उतर आये हैं. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक लोग अपने स्मार्ट फोन पर इस घटना का वीडियो बना रहे हैं. अपनी आंखों से इस ऐतिहासिक धरोहर को जलते देख रहे हैं.

फायर फाइटर्स ने आग पर पाया काबू

अग्निशामक दस्ते ने पेरिस में नॉत्रे डेम कैथेड्रल की छत से उठने वाली आग की लपटों पर पानी छिड़क कर काबू पाया.

नॉत्रे डेम का मुख्य स्ट्रक्चर अभी सही सलामत

हालांकि इस भीषण आग से कैथेड्रल का शिखर जल कर खाक हो चुका है मगर राहत की बात ये है कि नॉत्रे डेम का मुख्य स्ट्रक्चर अभी सही सलामत है. पेरिस फायर विभाग के अधिकारीयों ने इस बात की जानकारी दी.

'नॉत्रे डेम को फिर से बनाया जायेगा'

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि नॉत्रे डेम को फिर से बनाया जायेगा. फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों का कहना है कि जो सबसे बुड़े हालात हो सकते थे उससे इसे बचा लिया गया.

आग पर पूरी तरह पाया गया काबू

नॉत्रे डेम कैथेड्रल में लगी भीषण आग पर अब पूरी तरह से काबू पा लिया गया है. फायर फाइटर्स अब पूरे बिल्डिंग में आखिरी तफ्तीश में जुटे हैं. देखा जा रहा है कि कहीं कोई भी चिंगारी बाकी न हो. नॉत्रे डेम कैथेड्रल के दो टावर सुरक्षित हैं.

(My रिपोर्ट डिबेट में हिस्सा लिजिए और जीतिए 10,000 रुपये. इस बार का हमारा सवाल है -भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कैसे सुधरेंगे: जादू की झप्पी या सर्जिकल स्ट्राइक? अपना लेख सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें)


Follow our दुनिया section for more stories.

    वीडियो