जापान के नए PM चुने गए योशीहिदे सुगा, इकनॉमी को लेकर चुनौती सामने

सुगा को शिंजो आबे का करीबी नेता माना जाता है

Updated
दुनिया
2 min read
योशीहिदे सुगा
i

शिंजो आबे के इस्तीफे के बाद जापान की संसद ने योशीहिदे सुगा ( Yoshihide Suga) को देश का नया प्रधानमंत्री चुन लिया है. बता दें कि सुगा को हाल ही में सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का नया नेता चुना गया था.

क्योडो न्यूज के मुताबिक, सुगा का ध्यान अभी नोवेल कोरोना वायरस संकट से निपटते हुए पस्त अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने पर होगा. आबे के करीबी माने जाने वाले सुगा से उम्मीद की जा रही है कि वह आबे की नीतियों को जारी रखेंगे, जिनमें आक्रामक मौद्रिक सहजता, राजकोषीय प्रोत्साहन और संरचनात्मक सुधारों के 'आबेनॉमिक्स' शामिल हैं. हालांकि उन्होंने अर्थव्यवस्था को लेकर अतिरिक्त कदम उठाने के संकेत दिए हैं.

किसान के बेटे के रूप में जन्म लेने वाले, अनुभवी राजनेता सुगा एक सामान्य पृष्ठभूमि से आते हैं जो उन्हें जापान के राजनीतिक अभिजात वर्ग से अलग करती है. सुगा ने 7 साल से ज्यादा समय तक आबे के मुख्य कैबिनेट सचिव के रूप में काम किया था.

न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, 71 साल की उम्र में सुगा 1991 में किची मियाजावा के बाद पद संभालने वाले सबसे उम्रदराज प्रधानमंत्री होंगे. उनका कार्यकाल आबे के सितंबर 2021 तक के कार्यकाल तक रहेगा.

हाल ही में आबे ने किया था इस्तीफे का ऐलान

शिंजो आबे ने हाल ही में ऐलान किया था कि उन्होंने स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के चलते अपने पद से इस्तीफा देना का फैसला किया है. 65 वर्षीय आबे ने कहा था कि वह अपनी बिगड़ती हालत के कारण सरकार को परेशानियों से बचना चाहते हैं.

उन्होंने बताया था कि वह फिर से अल्सरेटिव कोलाइटिस से जूझ रहे हैं, जिसकी वजह से उनका पहला कार्यकाल खत्म हुआ था. बता दें कि उन्होंने अपनी बीमारी के चलते साल 2007 में अपने पहले के कार्यकाल के दौरान अचानक इस्तीफा दे दिया था.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!