View Fullscreen
1/20

गाजियाबाद की साहिबाबाद मंडी में सब्जी खरीदते लोग 

(फोटो: PTI, 24 मार्च)

लॉकडाउन से पहले भीड़, बाद में सड़कों पर सन्नाटा, 20 तस्वीरें

लॉकडाउन से पहले जहां दुकानों पर लोगों की भीड़ देखने को मिली, तो वहीं लॉकडाउन के बाद सड़कों पर सन्नाटा छाया रहा

Published25 Mar 2020, 03:18 PM IST
तस्वीरें
3 min read

देशभर में लॉकडाउन का आज पहला दिन है. कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए पीएम मोदी ने 21 दिन के लिए पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान किया है. देखिए लॉकडाउन से पहले और बाद कैसे रहे देश के हालात:

लॉकडाउन से पहले

22 मार्च को जनता कर्फ्यू के बाद से ही कई राज्य सरकारों ने लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था, जिसके कारण कम ही लोग सड़कों पर दिख रहे थे. लेकिन पीएम के देशभर में ऐलान के बाद दुकानों पर जरूरी समान खरीदने के लिए लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली.

लॉकडाउन के बाद

लॉकडाउन की पहली सुबह सड़कों पर सन्नाटा छाया रहा. कई जगह राशन की दुकानों पर लोग समान लेने पहुंचे, लेकिन अधिकतर जगह दुकानें बंद ही रहीं. लॉकडाउन में सभी गैर-जरूरी सेवाएं बंद कर दी गई हैं. हलांकि, राशन और दवाई की दुकानें खुली रहेंगी.

COVID-19 से 19,000 से ज्यादा लोगों की मौत

देश में कोरोनोवायरस के कुल कंफर्म मामलों की संख्या 550 से पार हो गई है. इसमें से 512 केस एक्टिव हैं, 40 ठीक हो गए, जबकि 9 लोगों की मौत हो चुकी है.

अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के डेटा के मुताबिक, दुनियाभर में कोरोनावायरस के अब तक 4 लाख से ज्यादा केस हैं. इसमें से 1 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं. दुनियाभर में COVID-19 से अब तक 19,000 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं.

कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित चीन है, जहां COVID-19 के 80,000 से ज्यादा केस हैं, लेकिन सबसे ज्यादा मौतें इटली में हुई हैं. इटली में कोरोनावायरस के करीब 69,000 केस हैं और 6,800 से ज्यादा लोगों की मौत इस देश में हो चुकी है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!