पॉडकास्ट | RBI पॉलिसी का आपकी जेब और देश के खजाने पर ये पड़ेगा असर
पॉडकास्ट | RBI पॉलिसी का आपकी जेब और देश के खजाने पर ये पड़ेगा असर
पॉडकास्ट | RBI पॉलिसी का आपकी जेब और देश के खजाने पर ये पड़ेगा असर(फोटो: क्विंट हिंदी)

पॉडकास्ट | RBI पॉलिसी का आपकी जेब और देश के खजाने पर ये पड़ेगा असर

Loading...

त्योहार का सीजन आने वाला है. दिवाली, दशहरा, धनतेरस में बाजार सजने को तैयार हैं. लेकिन अर्थशास्त्री चिंतित हैं.. चिंता ये कि बाजार तो तैयार हैं लेकिन क्या ग्राहक भी तैयार हैं? बाजार में पिछले कई महीनों से छाया मंदी का अंधेरा क्या त्योहारों की रोशनी में दूर होगा.

इसी बीच आज RBI ने मॉनेटरी पॉलिसी जारी कर दी है उससे थोड़ी राहत तो मिलने की उम्मीद है. RBI ने आज लगातार पांचवी बार लैंडिंग रेट यानि ब्याज दरों में कटौती की है. मतलब आपके कर्ज पर ब्याज घटने की पूरी उम्मीद है लेकिन कब तक और कैसे?

ये भी पढ़ें : पॉडकास्ट | निजाम के खजाने का किस्सा, पाकिस्तान ने गंवाया हिस्सा 

आज रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वॉइंट की कटौती की है. 100 बेसिस प्वाइंट एक परसेंट होता है. तो 25 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती मतलब- 0.25% रेट कट. अब इस रेट कट का असर आपकी ईएमआई पर कब पड़ेगा ये आपके बैंक पर डिपेंड करता है.

तो अब तक रेपो रेट था 5.40 परसेंट जो घटकर 5.15% पर आ गया है. इसी तरह रिवर्स रेपो रेट में भी घटकर 4.90% पर आ गया है. रिजर्व बैंक ने CRR 4%  SLR 19% पर बरकरार रखा है. कॉरपोरेट टैक्स घटने के बाद अब RBI की कोशिश है कि ग्रोथ को फोकस में रखते हुए ब्याज दरें घटाईं जाएं. ताकि फेस्टिव सीजन में लोग थोड़ी खरीददारी करने निकलें.

ये भी पढ़ें : पॉडकास्ट | सिस्टम को नंगा करते MP हनी ट्रैप कांड की पूरी कहानी

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our पॉडकास्ट section for more stories.

    Loading...