ADVERTISEMENT

राहुल गांधी ने ट्विटर पर पॉलिटिक्स को बड़ा दिलचस्प बना दिया है

राहुल गांधी का ट्विटर अवतार बहुत तेजी से बदल रहा है

Updated
ट्विटर पर छाप छोड़ते राहुल गांधी
i

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बदल रहे हैं. गुजरात के बीते दो दौरों में पुराने राहुल का सिर्फ अक्स दिखाई देता है. बाकी, ये राहुल का वर्जन 2.0 मालूम होता है. अक्सर मुस्कुराते, आंखों में झांकते राहुल अगर चुनावी रैलियों में दमदार दिख रहे हैं तो ट्विटर की दुनिया में भी खासा धमाल मचा रहे हैं. वो मुद्दा पकड़ते हैं, टटोलते हैं और ट्विटर पर एक चकाचक ट्वीट फोड़ डालते हैं. माना कि इसके पीछे भी कोई टीम होगी. माना कि ये अकेले राहुल के ख्याल नहीं लेकिन इतना तय है कि कांग्रेस और राहुल गांधी की दुनिया में बदलाव बहुत तेजी से हो रहा है.

ADVERTISEMENT

राहुल के ट्वीट चकाचक हो रहे हैं

ग्लोबल हंगर इंडेक्स यानी भुखमरी का पता देती रिपोर्ट में भारत की खराब स्थिति क्या सामने आई, राहुल ने मौका नहीं गंवाया. 119 देशों की लिस्ट में भुखमरी के मामले में भारत 100वें नंबर पर है. बीते साल के मुकाबले देश 3 पायदान नीचे लुढ़का है. राहुल गांधी ने इस पर हिंदी गजल के सबसे मजबूत दस्तखतों में शुमार दुष्यंत कुमार का एक शेर ट्वीट कर दिया. और बात जैसे बहुत तीखे तरीके से पार पहुंच गई.

इससे पहले 11 अक्तूबर को राहुल ने एक और जबर्दस्त ट्वीट किया. वैसे बता दें कि इस ट्वीट को वो खेड़ा की चुनावी रैली में बोल चुके थे. राहुल ने मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पर हल्ला बोलते हुए लिखा, “2028 में मोदीजी गुजरात के हर व्यक्ति को चांद पर घर देंगे और 2030 में मोदीजी चांद को धरती पर ले आएंगे”

जय शाह मामले पर भी राहुल गांधी ने तीखे लहजे में ट्वीट किया. इस ट्वीट के जरिए उन्होंने खुद के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जुबान पर बीजेपी को घेरा और जवाबी हमला भी बोल दिया. शब्दों की ये बाजीगरी इससे पहले बहुत कम मौकों पर ही दिखाई दी है.

राहुल गांधी की ट्विटर टाइमलाइन सिर्फ सियासी हमलों की आतिशबाजी में नहीं नहाई. उस पर फीफा अंडर 17 को शुभकामनाएं भी दिख जाती हैं और फिल्म 'जाने भी दो यारों के' निर्देशक कुंदन शाह को श्रद्धांजलि भी.

26 सितंबर को राहुल गांधी ने एक ट्वीट किया. देखते ही देखते करीब 6 हजार लोगों ने उसे रीट्वीट कर दिया. ट्वीट था- इंडियन एक्सप्रेस अखबार में लिखे यशवंत सिन्हा के लेख पर. यशवंत ने वित्त मंत्री अरुण जेटली के फैसलों पर, नोटबंदी पर, जीएसटी पर सवाल उठाए. राहुल ने इन चीजों का जिक्र किए बिना चुटीले अंदाज में एक ट्वीट किया.

ADVERTISEMENT

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बीते करीब दो महीने में ट्विटर पर 10 लाख फॉलोअर जोड़े हैं. ये सोशल मीडिया में कांग्रेस की बदली रणनीति की झलक है. आने वाले दिनों में जमीन के साथ, सोशल मीडिया पर भी बीजेपी और कांग्रेस की ये लड़ाई बेहद दिलचस्प होने वाली है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT