भारत ऑस्ट्रेलिया सीरीज में होगा जमकर पंगा, पुरानी लड़ाई याद है ना?
विराट कोहली और स्टीव स्मिथ
विराट कोहली और स्टीव स्मिथ (फोटो: BCCI/Rhythum Seth/The Quint)

भारत ऑस्ट्रेलिया सीरीज में होगा जमकर पंगा, पुरानी लड़ाई याद है ना?

17 सितंबर यानी आने वाले संडे से वर्ल्ड क्रिकेट की दो बेहद मजबूत टीमें भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने होंगी. दुनिया की नंबर 2 टीम ऑस्ट्रेलिया, नंबर-3 भारत से उन्हीं के घर में दो-दो हाथ करेगी. इसमें तो किसी को कोई शक नहीं कि क्रिकेट अव्वल दर्जे का देखने को मिलेगा लेकिन साथ ही इस पूरी सीरीज में लड़ाई-फसाद और खिलाड़ियों के बीच तू तू-मैं मैं की पूरी गांरटी है. हाल ही में ये दोनों टीमें जब भी आपस में टकराती हैं तो खेल के साथ-साथ, जुबानी वॉर को भी पूरी फुटेज मिलती है.

ये दोनों टीमें दुनिया में सबसे आक्रामक क्रिकेट खेलने वाली टीमें हैं. हर एक खिलाड़ी की बॉडी लैंग्वेज किसी वॉरियर की तरह नजर आती है और सबसे बड़े लड़ाके तो दोनों टीमों के कप्तान ही हैं. विराट कोहली और स्टीव स्मिथ की मुख्य ताकत ही उनका एग्रेसिव नेचर है. अब ऐसे में जब दो ‘गर्म दल’ भिड़ेंगे तो मैदान पर आग लगेगी ही!

कोहली होंगे निशाने पर

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के निशाने पर होंगे. ऑस्ट्रेलियाई टीम मैनेजमेंट अपनी ‘जुबानी’ रणनीति कोहली को ध्यान में रखकर बनाएगी. साल की शुरुआत में हुई टेस्ट सीरीज में भी हमने देखा था कि हर कोई कंगारू खिलाड़ी कोहली से ही पंगा लेने की कोशिश कर रहा था. ग्लेन मैक्सवेल ने कोहली की चोट पर उनकी नकल की थी तो वहीं जब-जब विराट बैटिंग के लिए आते थे तो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी उन पर गालियों और कमेंट्स की बौछार कर देते थे.

इसके अलावा टेस्ट सीरीज के दौरान स्टीव स्मिथ ने चीटिंग कांड भी किया था. उस वक्त इन दोनों टीमों के बीच कड़वाहट बहुत ज्यादा बढ़ गई थी और विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये तक कह दिया था कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से अब दोस्ती नहीं हो पाएगी. और सिर्फ खिलाड़ी ही क्यों ऑस्ट्रेलियन मीडिया भी कोहली पर अटैक करने से नहीं चूकता. ऑस्ट्रेलिया में 2016 टी20 सीरीज के दौरान भी कोहली ने स्टीव स्मिथ के आउट होने के बाद उन्हें चिढाया था तो स्मिथ उनसे नाराज हुए थे और ऑस्ट्रेलियन मीडिया ने उनकी आलोचना की थी.

2016/17 टी20 सीरीज के दौरान विराट कोहली ने स्टीव स्मिथ को चिढाया था. 
2016/17 टी20 सीरीज के दौरान विराट कोहली ने स्टीव स्मिथ को चिढाया था. 
(फोटो: Twitter)

यह भी पढ़ें: जब स्टीव स्मिथ कर रहे थे चीटिंग और विराट ने पकड़ लिया

इसके अलावा भारतीय टीम में रोहित शर्मा, शिखर धवन और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी तो हैं ही जो कभी भी विरोधी खिलाड़ी का कोई जुबानी हमला नहीं सहते. बाकी

वॉर्नर-मैक्सवेल-फॉकनर की खूब चलती है जुबान

ऑस्ट्रेलियाई टीम में एक से एक पंगेबाज हैं. स्टीव स्मिथ तो लाइम लाइट में अब आए हैं लेकिन वॉर्नर का तो इंडियन खिलाड़ियों से बहुत पुराना ‘याराना’ है. ऐसी कोई सीरीज नहीं होगी जिसमें डेविड वॉर्नर ने टीम इंडिया के किसी खिलाड़ी से पंगा न लिया हो.

फॉक्नर Vs कोहली
फॉक्नर Vs कोहली
(फोटो: News Corp Australia)

वहीं ग्लेन मैक्सवेल भी मौका आने पर विरोधी खिलाड़ियों पर तंज कसते रहे हैं. जेम्स फॉक्नर भारतीय बल्लेबाजों की आंखों में खूब घूरते हैं लेकिन हाल ही में उन्हें विराट कोहली, शिखर धवन और रोहित शर्मा ने इतना धोया है कि शायद इस सीरीज में वो थोड़ा शांत रहें. इनके अलावा मैथ्यू वेड और जोश हेजलवुड में भी जोश की कोई कमी नहीं है.

डेविड वॉर्नर Vs रोहित शर्मा
डेविड वॉर्नर Vs रोहित शर्मा
(फोटो: Reuters)

भारत और ऑस्ट्रेलिया, दोनों ही टीमों में खिलाड़ी स्लेजिंग का पूरा इस्तेमाल करेंगे, इसमें कोई शक नहीं. लेकिन, जरूरत से ज्यादा खराब बर्ताव उन्हें मुसीबत में भी ला सकता है. आईसीसी मैदान पर खिलाड़ियों के बर्ताव को लेकर काफी सख्त है, ऐसे में विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और शिखर धवन जैसे वॉरियर्स को थोड़ा गुस्सा पीना भी होगा.