नेहरा ने लिया संन्यास,बोले- घर पर आखिरी मैच खेलने से बड़ा कुछ नहीं
आशीष नेहरा ने कहा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा
आशीष नेहरा ने कहा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा (फोटो: BCCI)

नेहरा ने लिया संन्यास,बोले- घर पर आखिरी मैच खेलने से बड़ा कुछ नहीं

आशीष नेहरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 से पहले मीडिया से बात करते हुए आशीष नेहरा ने कहा कि उनता फैसला पक्का है और 1 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे. 38 साल का ये वेटरन फास्ट बॉलर अपने करियर के फिनिशिंग पॉइंट पर पहुंच गया है और 1 नवंबर को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला टी20 मैच उनके करियर का आखिरी मैच होगा.

ये मेरा फैसला है. दिल्ली में 1 नवंबर को मैच है. अपने होम टाउन में रिटायर होने से बड़ा कुछ नहीं हो सकता
आशीष नेहरा

आशीष नेहरा को हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में चुना गया था लेकिन शुरुआती दोनों मैचों में वो प्लेइंग XI का हिस्सा नहीं बन पाए. हो सकता है शायद इसी वजह से आशीष नेहरा इस बड़े फैसले पर पहुंचे हैं.

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक आशीष नेहरा ने पूरी टीम, कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री को अपने रिटायरमेंट के बारे में बता दिया. जिसके बाद पूरी टीम काफी अचंभे में थी.

रिपोर्ट्स हैं कि आईसीसी 2018 में टी20 वर्ल्ड कप कराने के बारे में कोई विचार नहीं कर रही है. ऐसे में टी20 के स्पेशलिस्ट आशीष नेहरा के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब कोई बड़ा गोल नहीं रह गया था. आशीष जो अब 38 साल के हैं उन्हें ये फैसला कभी न कभी तो लेना ही थी.

मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में 1999 में भारत की ओर से डेब्यू करने वाले नेहरा ने 17 टेस्ट, 120 वनडे और 26 टी20 मैच खेले. उन्होंने टेस्ट मैचों में 44 वनडे में 157 और टी-20 में 34 विकेट चटकाए. आशीष नेहरा का पूरा करियर चोट से भरा रहा. 2003 के यादगार वर्ल्ड कप और 2011 की विश्वविजेता टीम में आशीष नेहरा अहम कड़ी थे. 2011 वर्ल्ड कप में आखिरी वनडे मैच खेलने के बाद सेलेक्टर्स ने उन्हें भुला दिया था लेकिन 2015 में उन्होंने टी20 टीम में वापसी की और आते ही छा गए. आशीष नेहरा ने 2016 टी20 वर्ल्ड कप भी खेला.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए चुने जाने पर आशीष ने ऐलान किया था कि वो दो साल और टीम इंडिया के लिए खेलना चाहेंगे लेकिन अब रिपोर्ट्स है कि उन्होंने अचानक से संन्यास का फैसला कर लिया है.

(क्विंट हिंदी के वॉट्सऐप चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए.)