नीदरलैंड, चिली समेत ये 5 बड़ी टीमें FIFA 2018 WC में नहीं दिखेंगी
FIFA 2018 विश्व कप में नहीं दिखेंगी नीदरलैंड, घाना, यूएसए, कैमरून और चिली की टीमें
FIFA 2018 विश्व कप में नहीं दिखेंगी नीदरलैंड, घाना, यूएसए, कैमरून और चिली की टीमें(फोटो: AP/Reuters)

नीदरलैंड, चिली समेत ये 5 बड़ी टीमें FIFA 2018 WC में नहीं दिखेंगी

फीफा वर्ल्ड कप 2018 के लिए क्वालीफाई करने वाली टीमों की लिस्ट लगभग तैयार हो चुकी है. 32 टीमों में से 23 टीमों के बारे में पता लग गया है जो अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप का हिस्सा होंगी लेकिन सबसे बड़ी बात ये कि रूस में होने वाले 2018 वर्ल्ड कप में 5 बड़ी टीमें आपको नजर नहीं आएंगी. ये वो टीमें हैं जो हमेशा वर्ल्ड कप की टॉप टीमें रही हैं लेकिन इस बार इस ‘ब्यूटीफुल गेम’ के महाकुंभ में अपने शानदार खेल का प्रदर्शन नहीं कर पाएंगी.

वर्ल्ड कप 2018 के लिए क्वालीफायर बड़े ही शॉक भरे और उतार-चढ़ाव से भरपूर रहे. एक वक्त तो अर्जेंटीना जैसी चैंपियन टीम के भी वर्ल्ड कप में पहुंचने के लाले पड़ गए थे. रूस 2018 के लिए कुछ ऐसी टीमों ने क्वालीफाई किया जिनसे कोई उम्मीद नहीं थी तो वहीं कुछ ऐसी टीमें आगे नहीं बढ़ पाईं जिन्हें वर्ल्ड कप में खेलता देखने की आदत सी है.

नीदरलैंड



नीदरलैंड फुटबॉल टीम
नीदरलैंड फुटबॉल टीम
(फोटो: Reuters)

ये यूरोपियन देश वर्ल्ड कप जीतने के दावेदारों में से एक टीम है. 1934 में अपना वर्ल्ड कप मैच खेलने के बाद से नीदरलैंड ने वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया है. नीदरलैंड ने 10 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है जिनमें से तीन बार वो उपविजेता बने तो वहीं एक बार वो तीसरे स्थान पर रहे. लेकिन इस बार विश्व फुटबॉल की ये महान टीम आपको वर्ल्ड कप 2018 में नजर नहीं आएगी. नीदरलैंड की टीम पिछले यूरो कप के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर पाई थी.

इस बार वर्ल्ड कप में पहुंचने के लिए नीदरलैंड को स्वीडन को 7 गोल के लगभग नामुमकिन अंतर से हराना था लेकिन अर्जन रॉबेन के शानदार प्रयास (2 गोल) के बावजूद ये टीम आगे नहीं बढ़ पाई. अब 2010 के रनर अप और 2014 में तीसरे स्थान पर रहने वाली ये टीम इस बार खेल ही नहीं पाएगी.

अमेरिका

द यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका की टीम फुटबॉल वर्ल्ड कप की कोई बहुत खतरनाक टीम तो नहीं है लेकिन इस टीम को फुटबॉल के महाकुंभ में देखने की आदत सी लग गई थी. यूएसए ने 1994 में वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी जिसमें वो आखिरी 16 तक पहुंचे और ब्राजील से हारकर बाहर हुए. 1990 के बाद इस टीम ने लगातार 5 वर्ल्ड कप में क्वालीफाई किया और कई बार प्री-क्वार्टर फाइनल तक भी पहुंची.

अमेरिका फुटबॉल टीम
अमेरिका फुटबॉल टीम
(फोटो: Twitter)

अमेरिका की टीम 2002 वर्ल्ड कप में क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी जहां उन्हें जर्मनी से हार का सामना करना पड़ा. 2009 कंफेडरेशन कप का फाइनल खेलने वाली ये टीम फुटबॉल की एक फेमस टीम है लेकिन 2018 रूस के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए.

चिली

2015 और 2016 में ब्राजील, अर्जेंटीना और मैक्सिको जैसी टीमों को हराकर साउथ अमेरिकन चैंपियन बनने वाली चिली की टीम 2018 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई भी नहीं कर पाएगी, ये किसी ने सोचा नहीं था. इस साउथ अमेरिकन देश का फीफा वर्ल्ड कप में बहुत अच्छा इतिहास रहा है. चिली ने 1930 में अपना डेब्यू किया था. 1934 और 1938 में इस देश ने अपने आप को वर्ल्ड कप से अलग किया और फिर 1950 में शानदार वापसी की. टीम का सबसे अच्छा रिजल्ट 1962 में आया जब वो वर्ल्ड कप में तीसरे स्थान पर रहे.

चिली फुटबॉल टीम
चिली फुटबॉल टीम
(फोटो: Twitter)

इस टीम ने पिछले 5 वर्ल्ड कप में से 3 में शिरकत की है. इस बार उन्हें अपने चिर प्रतिद्वंदी ब्राजील के खिलाफ क्वालीफायर में 3-0 से हार मिली. जिसके बाद वो पॉइंट्स टेबल में तीसरे से सीधा छठे स्थान पर गिर गए और आगे बढने की सारी उम्मीदें खत्म हो गईं.

घाना

घाना फुटबॉल टीम
घाना फुटबॉल टीम
(फोटो: Reuters)

2006 वर्ल्ड कप में अपनी पहली शिरकत के बाद से घाना ने अगले दोनों वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया. इस टीम ने अपना बेस्ट 2010 में दिया जब वो क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे. उस मैच में भी वो उरुग्वे के हाथों 4-2 से पेनल्टी के जरिए बाहर हुए. उसके बाद 2014 में ये टीम वैसा कमाल नहीं कर पाई और 2018 के लिए तो क्वालीफाई भी नहीं कर पाए हैं.

कैमरून

कैमरून फुटबॉल टीम
कैमरून फुटबॉल टीम
(फोटो: Reuters)

सेंट्रल अफ्रीका का ये देश फुटबॉल की दुनिया में दमदार है. 1982 में पहली बार वर्ल्ड कप खेलने के बाद कैमरून ने कुल 6 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है. 1990 में उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया, जहां इंग्लैंड के हाथों उन्हें हार मिली. 1990 से लेकर 2014 तक सिर्फ 2006 को छोड़ दें तो हर किसी वर्ल्ड कप में कैमरून की टीम नजर आई है लेकिन इस बार वो फुटबॉल के महाकुंभ में गोल नहीं कर पाएंगे.

(क्विंट हिंदी के वॉट्सऐप चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए.)