पीबीएल सीजन 4 में सिंधू का कैरोलिना मारिन से होगा पहला मुकाबला
जानदार मुकाबले की उम्मीद 
जानदार मुकाबले की उम्मीद (फाइल फोटो: AP)

पीबीएल सीजन 4 में सिंधू का कैरोलिना मारिन से होगा पहला मुकाबला

प्रीमियर बैडमिंटन लीग का चौथा सीजन 22 दिसंबर से शुरू हो रहा है. चौथे सीजन के पहले मैच में रियो ओलम्पिक की गोल्ड मेडल विजेता स्पेन की कैरोलिना मारिन और भारत की पी.वी. सिंधु आमने-सामने होंगी. मारिन इस साल अभिनेत्री तापसी पन्नू की नई-नवेली टीम पुणे 7 एसेस के लिए खेलती नजर आएंगी. पीबीएल के चौथे सीजन का आयोजन भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के संरक्षण में स्पोर्ट्सलाइव की ओर से किया जाएगा.

हैदराबाद हंटर्स है बड़ी दावेदार

‘मैं इस साल अपने शहर का प्रतिनिधित्व कर रही हूं और इसी कारण उद्घाटन मुकाबला बेहद खास हो गया है. हैदराबाद हंटर्स से मैं जबरदस्त समर्थन और सहयोग की उम्मीद कर रही हूं.
पीवी सिंधु

पुणे के खिलाफ यह हमारी ताकत होगी. मैं मारिन से भिड़ने के लिए उत्सुक हूं और यह मैच लम्बे समय तक याद रखे जाने योग्य होगा.'

हंटर्स के लिए कोरियाई मिश्रित युगल जोड़ीदार इयोम हे वोन (मार्की खिलाड़ी) अहम साबित हो सकती हैं. जवाब में 7 एसेस के पास डेनमार्क के पूर्व युगल नम्बर-1 मथाएस बोए हैं और साथ ही साथ भारत के उभरते हुए स्टार लक्ष्य सेन हैं. बैडमिंटन के इस महाकुम्भ के दौरान कुल 30 मुकाबले होंगे, जिनमें इस सीजन में सात डबलहेडर्स होंगे. हर मेजबान शहर एक डबल हेडर की मेजबानी करेगा. पुणे और अहमदाबाद को हालांकि दो डबल हेडर्स की मेजबानी मिली है.

मारिन के लिए सिंधु हैं बड़ी चुनौती

रियो ओलम्पिक-2016 में स्वर्ण पदक जीतने वाली मारिन ने बीते साल हैदराबाद हंटर्स टीम को खिताब तक पहुंचाया था और अब वह अपनी ही टीम के खिलाफ उद्घाटन मुकाबला खेलेंगी. बाएं हाथ की मारिन के लिए नई टीम के लिए खेलना एक चुनौती की तरह होगा लेकिन वह इसके लिए तैयार हैं.

मारिन की सबसे बड़ी चुनौती यह होगी कि उन्हें इस साल उस टीम के खिलाफ खेलना होगा, जिसके लिए वह बीते सीजन तक खेली हैं.

‘मैं अब नई टीम का हिस्सा हूं और अब अलग शहर में मेरा बसेरा है. मैं पुणे 7 एसेस के लिए 100 फीसदी प्रदर्शन करूंगी. जहां तक सिंधु के साथ होने वाले मुकाबले की बात है तो हम दोनों जीत या फिर टाई चाहेंगी. मेरा काम अपनी श्रेष्ठ काबिलियत के साथ खेलना है और मैं यही करने जा रही हूं.’
कैरोलिना मारिन

बैडमिंटन चैम्पियन्स करेंगे टीमों की अगुआई

सैयद मोदी इंटरनेशनल चैम्पियनशिप के विजेता समीर वर्मा के नेतृत्व में मुम्बई रॉकेट्स 23 दिसम्बर से अपने खेल का शुरुआत करेगी. पुणे स्टेज में पीवी सिंधु और सायना नेहवाल के बीच मुकाबला होगा, जो इस साल नार्थ ईस्टर्न वॉरियर्स के लिए खेल रही हैं.

पूर्व विश्व चैम्पियन विक्टर एक्सेलसेन इस साल अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स के लिए खेलते दिखेंगे और यह टीम अवध वॉरियर्स के खिलाफ खेलते हुए अपने घरेलू चरण की शुरुआत करेगी

भारत के टॉप रैंक पुरुष खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत की कप्तानी वाली बेंगलुरू रैप्टर्स टीम को घरेलू स्टेज में 7 जनवरी से खेलना है. बेंगलुरू में ही सेमीफाइनल और फाइनल होने वाले हैं. एचएस प्रणॉय की कप्तानी वाली दिल्ली डैशर्स टीम अपना पहला मैच मुम्बई के खिलाफ खेलेगी.

ये हैं सभी टीमें

23 दिनों तक चलने वाले पीबीएल के चौथे सीजन में नौ टीमों-दिल्ली डैशर्स, अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स, अवध वॉरियर्स, बेंगलुरू रैप्टर्स, मुम्बई रॉक्ट्स, हैदराबाद हंटर्स, चेन्नई स्मैशेज, नार्थईस्टर्न वॉरियर्स और पुणे 7 एसेस के बीच 6 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि के लिए पांच शहरों में मुकाबले होंगे.

शुरुआती स्टेज के मुकाबले मुम्बई में होंगे और फिर हैदराबाद, पुणे, अहमदाबाद और बेंगलुरू में चौथे सीजन के मुकाबले खेले जाएंगे.

(इनपुट-आईएएनएस)

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our अन्य खेल section for more stories.

    वीडियो