ADVERTISEMENT

French Open 2022: Rafael Nadal ने जीता 22वां ग्रैंड स्लैम, कैस्पर रूड को दी मात

Rafael Nadal ने फाइनल में Casper Ruud को 6-3, 6-3, 6-0 से हराकर अपना रिकॉर्ड 14वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता

Updated
French Open 2022: Rafael Nadal ने जीता 22वां ग्रैंड स्लैम, कैस्पर रूड को दी मात
i

राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने रविवार, 5 जून को में फ्रेंच ओपन के मेंस सिंग्लस के फाइनल (French Open 2022, Men's Singles Final) में कैस्पर रूड को हराकर रिकॉर्ड 22वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया. नडाल ने फाइनल में रूड को 6-3, 6-3, 6-0 से हराकर अपना रिकॉर्ड 14वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता.

ADVERTISEMENT

स्पेन के खिलाड़ी राफेल नडाल फ्रेंच ओपन जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं. राफेल नडाल ने दो दिन पहले ही अपना 36वां जन्मदिन मनाया है. फ्रेंच ओपन में अपने दबदबे के कारण ही राफेल नडाल "किंग्स ऑफ क्ले" के नाम से जाने जाते हैं.

यह नडाल का 22 वां ग्रैंड स्लैम खिताब भी है यानी उन्होंने नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर (दोनों के पास 20 ग्रैंड स्लैम) पर अपनी बढ़त और मजबूत कर ली है.

French Open 2022, Men's Singles Final: पूरे गेम नडाल पड़े भारी

फाइनल मुकाबले में राफेल नडाल के प्रतिद्वंदी कैस्पर रूड, मल्लोर्का में उन्हीं की अकेडमी में ही ट्रेनिंग कर चुके हैं. पांचवीं वरीयता प्राप्त नडाल ने शुरुआती सेट में जीत हासिल की और दूसरे सेट में 3-1 से पिछड़ने के बाद आखिरी 11 गेम जीते.

पेरिस में नडाल को पहली जीत 2005 में 19 साल की उम्र में मिली थी. खास बात है कि किसी भी पुरुष या महिला खिलाड़ी ने नडाल की तरह किसी भी बड़े इवेंट में 14 सिंगल्स ट्रॉफी नहीं जीते हैं. साथ ही किसी भी पुरुष खिलाड़ी ने नडाल से अधिक ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीते हैं.

"कैस्पर, यहां आपके साथ फाइनल खेलना वास्तव में सुखद है"- नडाल

14वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के बाद राफेल नडाल ने कहा कि "सबसे पहले, कैस्पर, यहां रोलांड गैरोस में आपके साथ फाइनल खेलना वास्तव में सुखद है. आप ग्रेट हो. मैं आपको एक अद्भुत करियर के लिए बधाई देना चाहता हूं जो आप कर रहे हैं."

"विशेष रूप से इन दो हफ्तों में, मुझे लगता है कि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है. मैं आपको, आपके परिवार और आपकी टीम के लिए बहुत खुश हूं. मैं आप सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं. मुझे अपनी टीम, अपने परिवार, सभी के साथ चलना है. जो चीजें इस साल हो रही हैं यह पूरी तरह से आश्चर्यजनक है."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×