हॉकी कप्तान रानी रामपाल ने जीता वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर खिताब

रानी रामपाल की कप्तानी में भारतीय टीम ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया

Updated
अन्य खेल
1 min read

भारत की महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने गुरुवार को द वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर 2019 पुरस्कार जीत लिया है. यह पुरस्कार शानदार प्रदर्शन, सामाजिक सरोकार और अच्छे व्यवहार के लिए दिया जाता है. इस पुरस्कार के लिए लोगों ने मतदान किया.

इस पुरस्कार के लिए 25 पुरुष तथा महिला नामांकित थे. इसके बाद इसे 10 का किया गया और फिर इसके लिए लोगों की राय ली गई.

रानी ने अवार्ड जीतने पर कहा,

“मेरे लिए यह गर्व और सम्मान की बात है. यह अवार्ड मेरी टीम और मेरे देश को जाता है. जब आपका देश आपकी मेहनत की कद्र करता है तो यह अच्छा लगता है और जब अंतर्राष्ट्रीय खेल जगत उसे सम्मान देता है तो और भी अच्छा लगता है. जिन्होंने मुझे वोट किया उनका शुक्रिया. 2019 हमारी टीम के लिए शानदार साल रहा क्योंकि हमने टोक्यो ओलम्पिक 2020 के लिए क्वालीफाई किया. एक टीम के लिए हम 2020 को और बेहतर बनाना चाहते हैं.”
रानी के अलावा कराटे स्टार स्टैनीसलाव होरूना (यूक्रेन), कनाडाई पावरलिफ्टर चैम्पियन राहेया स्टिन और स्लोवानिया की स्पोर्ट क्लाइम्बिंग स्टार जांजा गार्नब्रेट को काफी मत मिले लेकिन रानी ने इन सबको पीछे छोड़ दिया.

15 साल की उम्र से भारत के लिए खेल रहीं रानी ने अब तक कुल 240 मैच खेले हैं. रानी की कप्तानी में भारतीय टीम टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी है.

नवंबर में अमेरिकी टीम के खिलाफ खेले गए क्वालीफायर मैच में रानी के निर्णायक गोल की मदद से ही भारतीय टीम ने जीत दर्ज कर लगातार दूसरी बार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!