वो 5 मैच, जब दुनिया ने मैदान पर देखे गौतम गंभीर के ‘तेवर'
गौतम गंभीर आईपीएल के एक मैच के दौरान विराट कोहली से भी उलझ चुके हैं
गौतम गंभीर आईपीएल के एक मैच के दौरान विराट कोहली से भी उलझ चुके हैं (फोटो: BCCI)

वो 5 मैच, जब दुनिया ने मैदान पर देखे गौतम गंभीर के ‘तेवर'

क्रिकेट में खेल के दौरान कई बार देखने को मिलता कि मैदान पर खिलाड़ियों के बीच बहस हुई हो गई या मामला झगड़े तक पहुंच गया हो. भारत के भी कई खिलाड़ी इन बातों का हिस्सा रहे हैं. देश के कामयाब क्रिकेटर गौतम गंभीर की गिनती भी धाकड़ बल्लेबाजों में होती है. वो मैदान में जैसे अपने बल्ले से आक्रामक नजर आते थे, वैसे ही वो कई बार विरोधी टीम के खिलाड़ियों से भिड़ते नजर आए.

गंभीर को मैदान पर उनके तेवरों के लिए भी याद रखा जाएगा. चाहे IPL हो या इंटरनेशनल मैच, उनकी भिड़ंत के किस्से काफी चर्चा में रहे.

गंभीर vs अफरीदी

ये झगड़ा 11 नवंबर 2007 का है. पाकिस्तान का भारत दौरा था. कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में मैच चल रहा था. वनडे सिरीज का ये तीसरा मैच था. पहली इनिंग में भारत की बल्लेबाजी थी.

गंभीर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे. हालांकि‍ इस मैच में वो सिर्फ 25 रन ही बना पाए, मगर शाहिद अफरीदी के साथ हुआ वो झगड़ा सबसे ज्यादा चर्चा में रहा. भारत ये मैच 48 रन से जीता था.

(वीडियो: यूट्यूब)

गंभीर vs कोहली

साल 2013, आईपीएल का छठा सीजन. कोलकाता और बैंगलोर का मैच. टारगेट का पीछ करते हुए विराट कोहली, लक्ष्‍मीपति बालाजी की एक गेंद पर कैच थमा बैठे. ये मैच का बहुत नाजुक मोड़ था और गेल के बाद कोहली पर रन बनाने का दारोमदार था.

आउट होने के बाद जब बैंगलोर के कप्तान कोहली पवेलियन जा रहे थे, तभी कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर से उलझ पड़े.

(वीडियो: यूट्यूब)

गंभीर vs वॉटसन

ऑस्ट्रेलिया, भारत के दौरे पर था. 4 टेस्ट मैच की सीरीज में से 2 भारत ने जीता और 2 ड्रॉ हुए थे. ये झगड़ा सीरीज के तीसरे मैच में हुआ था, जो दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में हो रहा था.

इस मैच में गंभीर ने 206 रन बनाए और उनको आउट किया था शेन वॉटसन ने. मैच के दौरान से ही गरमागरमी चल रही थी. मैच के बीच में एक जगह रन लेते हुए गंभीर ने वॉटसन को कोहनी मार दी थी. मैच के बाद दोनों खिलाड़ियों को फटकार भी लगी. गंभीर पर मैच फीस का 65% जुर्माना लगा था.

(वीडियो: यूट्यूब)

गंभीर vs कामरान अकमल

ये मामला 2010 के एशिया कप के दौरान का है. दांबुला में भारत 268 रन का पीछा करने उतरा. गंभीर फुलफॉर्म में बल्लेबाजी कर रहे थे. 34वें ओवर की आखिरी बॉल पर कामरान अकमल ने जोरदार अपील की. क्रीज पर थे गौतम गंभीर. अपील खारिज हो गई.

ड्रिंक्स के दौरान अचानक गौतम गंभीर और कामरान अकमल के बहस हो गई. धोनी फिर गंभीर को वापस ले जाते दिखे. अंपायर भी बीच-बचाव के लिए आ गए.

इस मैच में धोनी और गंभीर की साझेदारी के बदौलत जीत मिली. धोनी ने इस मैच में 56 रन और गंभीर ने 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 83 रन बनाए थे. गौतम गंभीर 'मैन ऑफ द मैच' बने.

(वीडियो: यूट्यूब)

गंभीर vs आंद्रे नेल

एक आक्रामक ओपनर और एक आक्रामक तेज गेंदबाज. आंद्रे नेल ने गौतम गंभीर को एक तेज बाउंसर डाली. गंभीर ने हुक कर दिया और सर के ऊपर से उठाकर चौका मार दिया. आंद्रे नेल घूरने लगे. अगली बॉल फिर से तेज फेंकी, इस पर फिर गंभीर ने चौका जड़ दिया. इन सबके बीच दोनों के घूरने का सिलसिला जारी रहा.

(वीडियो: यूट्यूब)

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our क्रिकेट section for more stories.

    वीडियो