ADVERTISEMENT

रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक ही T20 मैच में हासिल किए 5 बड़े मुकाम

IND vs NZ | रोहित शर्मा और के एल राहुल की जोड़ी ने T20 में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारियों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

Published
रोहित शर्मा
i

भारत के नए टी 20 कप्तान रोहित शर्मा ने फुल टाइम कप्तान बनते ही बल्ले और कप्तानी से टीम को जीत की पटरी पर तो ला रहे है साथ ही एक से एक रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 T20 मैचों की सीरीज में भारत ने 2-0 की अजेय बढ़त लेते हुए सीरीज अपने नाम कर ली. दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया और इस जीत में भी रोहित शर्मा और के एल राहुल का बड़ा योगदान रहा.

उन्होंने इस मैच में 5 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए, आइए देखते हैं ..

ADVERTISEMENT

T20 में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर 

रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी 20 मैच में 36 गेंदों में 55 रन बनाए. इस स्कोर के साथ रोहित ने T-20 में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. विराट के नाम अब तक टी 20 में 49 अर्धशतक हैं. रोहित शर्मा भी के भी अब इतने ही अर्धशतक हो गए हैं.

रोहित की सबसे खास बात रही की इस मैच में उन्होंने चौका सिर्फ एक लगाया लेकिन 5 छक्के जड़े.

इंटरनेशनल क्रिकेट में 450 छक्के पूरे 

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी 20 मैच में रोहित शर्मा ने 5 छक्के लगाकर एक और बड़ा मुकाम अपने नाम कर लिया है. इन पांच छक्कों के साथ अब रोहित के इंटरनेशनल क्रिकेट में 450 छक्के पूरे कर लिए हैं.

फिल्हाल वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल 553 छक्के के साथ एक नंबरपर हैं. उनके अलावा कोई अन्य खिलाड़ी 500 छक्के का आंकड़ा नहीं छू सका है. पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी ने 476 छक्के लगाए हैं. रोहित के पास उन्हें पीछे छोड़ने का मौक होगा. इन तीनों के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज 400 छक्के आंकड़े को नहीं छू सका है.
ADVERTISEMENT

टी 20 में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारियों के रिकॉर्ड की बराबरी  

रोहित शर्मा और के एल राहुल की जोड़ी ने सबसे इस मैच में टी 20 की सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारियों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. रोहित शर्मा - एल राहुल ने इस मैच मे 5वीं शतकीय साझेदारी के साथ पाकिस्तान के ओपनर मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम के 5 शतकीय साझेदारी के रिकॉर्ड के बराबर पहुंच गए.

हालाकि मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम की जोड़ी ने ये मुकाम 22 पारियों में ही हासिर कर लिया था लेकिन रोहित -राहुल की जोड़ी को 27 पारियां लगी.

टी 20 में सबसे ज्यादा 50+ साझेदारियों के रिकॉर्ड की भी बराबरी

रोहित शर्मा और के एल राहुल ने सिर्फ शतकीय ही नहीं बल्कि सबसे ज्यादा 50+ स्कोर के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. केविन ओ ब्रायन और पॉल स्टारलिंग के 13 अर्धशतकीय साझेदारियों के रिकॉर्ड के बराबर रोहित और राहुल पहुंच चुके हैं.

ADVERTISEMENT

कप्तान रहते कभी नहीं हारे अपनी पहली सारीज

रोहित शर्मा एक ऐसे अनोखे कप्तान है जो कप्तान रहते अपनी पहली सीरीज कभी नहीं हारे. आईपीएस से लेकर टी 20 कप्तान और वनडे कप्तान के रूप में रोहित शर्मा ने हर बार अपनी पहली सीरीज में जीत हासिल की है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT