ADVERTISEMENT

केपटाउन में बना अजीब वर्ल्ड रिकॉर्ड,145 सालों के क्रिकेट इतिहास में पहली बार

ऋषभ पंत के शतक की बदौलत, भारत दक्षिण अफ्रीका को केपटाउन टेस्ट की अंतिम पारी में 212 रनों का लक्ष्य देने में सफल रहा.

Published
<div class="paragraphs"><p>केपटाउन में बना अजीब वर्ल्ड रिकॉर्ड,145 सालों के क्रिकेट इतिहास में पहली बार</p></div>
i

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच केपटाउन (Cape Town Test) में सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच खेला जा रहा है. मैच के तीसरे दिन एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड (Record) बना जो टेस्ट क्रिकेट के 145 सालों के इतिहास में कभी नहीं हुआ था.

भारतीय बल्लेबाजी युनिट अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के अनुरूप नहीं खेली, लेकिन ऋषभ पंत के शतक की बदौलत, भारत दक्षिण अफ्रीका को केपटाउन टेस्ट की अंतिम पारी में 212 रनों का लक्ष्य देने में सफल रहा. भारतीय टीम 198 रन पर ऑल-आउट हो गई थी, लेकिन इस ऑल आउट ने ही एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनवा दिया.

ADVERTISEMENT

भारत के सभी 20 विकेट 'कैच आउट' से गिरे

जैसे ही मार्को जेनसन ने भारत के आखिरी विकेट जसप्रीत बुमराह को आउट किया, कमेंटेटर्स ने ऑन एयर एक अजीब रिकॉर्ड की घोषणा कर दी. टेस्ट क्रिकेट के लंबे इतिहास में यह पहली बार है जब एक टीम के सभी 20 बल्लेबाज एक मैच में कैच आउट हुए.

हां, भारत का एक भी विकेट एलबीडब्ल्यू या क्लीन बोल्ड नहीं था. दोनों पारियों में भारत का हर बल्लेबाज कैच आउट हुआ.

इससे पहले था 19 विकेट का रिकॉर्ड

इससे पहले 19 बल्लेबाजों के कैच लपकने का रिकॉर्ड था. ऐसा पहली बार 1982/83 में इंग्लैंड के साथ ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ था. 2009/10 के दौरे के दौरान सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान को भी इसी तरह का सामना करना पड़ा,

जबकि इंग्लैंड को ब्रिस्बेन में 2013/14 एशेज के दौरान एक बार फिर से 19 विकेट कैच आउट के रूप में गिरे. दक्षिण अफ्रीका भी 2019/20 में केप टाउन में इंग्लैंड के खिलाफ इसका हिस्सा रहा है. भारत के साथ भी ये 2010/11 के दौरे के दौरान प्रोटियाज के खिलाफ हुआ था, लेकिन 20 विकेट वाला रिकॉर्ड पहली बार है.

ADVERTISEMENT

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन पोलक ने ऑन एयर कहा: "यह अनसुना है, कुछ ऐसा जो हम रोज नहीं देखते. आप कितनी बार देखते हैं कि कोई टीम किसी टेस्ट मैच में 20 विकेट खोती है और सभी कैच पकड़ते हैं?”

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT