वर्ल्ड कप 2019: टीम इंडिया का ऐलान, पंत की जगह कार्तिक को मौका
वर्ल्ड कप 2019: टीम इंडिया का ऐलान, पंत की जगह कार्तिक को मौका
(फोटो:PTI)

वर्ल्ड कप 2019: टीम इंडिया का ऐलान, पंत की जगह कार्तिक को मौका

वर्ल्ड कप 2019 के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है. इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने जा रहे वनडे वर्ल्ड कप के लिए सोमवार को 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है.

टीम में युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को जगह नहीं दी गई है. उनकी जगह दूसरे विकेटकीपर के तौर पर दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया है. वहीं, अंबाति रायडू के स्थान पर विजय शंकर को मौका दिया है. उमेश यादव को भी टीम में जगह नहीं मिली है.

Cricket World Cup Indian Team Squad LIVE

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

संजय मांजरेकर की प्लेइंग इलेवन

पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने भी वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन के कयास लगाए हैं. उन्होंने 11 खिलाड़ियों के नाम दिए हैं जो वर्ल्ड कप के लिए भारतीय प्लेइंग इलेवन हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें : 2019 वर्ल्ड कप: कैसी होगी ‘विराट सेना’, आज के ऐलान से पहले जानिए

विश्व कप 2019: आकाश चोपड़ा के मुताबिक ये होगी इंडियन क्रिकेट टीम

पूर्व क्रिकेटर और कॉमेंट्रेटर आकाश चोपड़ा ने भी वर्ल्ड कप टीम की घोषणा की है. उन्होंने अपनी टीम में रोहित शर्मा, धवन, कोहली, रायडू, धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, चहल, कुलदीप, भुवी, बुमराह, शमी, राहुल, पंत, खलील जैसे नाम शामिल किए हैं.

ये भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलिया ने किया वर्ल्ड कप टीम का ऐलान, स्मिथ-वॉर्नर की वापसी

बद्रीनाथ ने ये दिया सुझाव

पूर्व क्रिकेटर एस बद्रीनाथ ने भी वर्ल्ड कप स्क्वॉड के लिए अपना सुझाव दिया है. उन्होंने कहा कि मैं अपनी स्ट्रेंथ के साथ ही जाना चाहूंगा.

नंबर 4 के लिए ये खिलाड़ी हैं रेस में

कुछ ही देर में वर्ल्ड कप 2019 के लिए इंडियन टीम का ऐलान होने वाला है. लेकिन इससे ठीक पहले नंबर चार के बल्लेबाज के लिए कयास लगने शुरू हो चुके हैं. नंबर चार के लिए दो नाम सामने आ रहे हैं. पहला नाम दिनेश कार्तिक का है और दूसरा युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत का. दोनों ही विकेटकीपर बल्लेबाज हैं.

फैंस ने पुरानी वर्ल्ड कप टीम को कुछ इस तरह किया याद

इंडिया में क्रिकेट फैंस की कोई कमी नहीं है. विश्व कप के लिए टीम इंडिया के चयन से ठीक पहले सोशल मीडिया पर पुरानी टीम को याद किया जा रहा है. कुछ लोग पिछले वर्ल्ड कप की फोटोज शेयर कर वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर जैसे प्लेयर्स को याद कर रहे हैं.

कुछ ही देर में सामने आएंगे 15 खिलाड़ियों के नाम

वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान अब से कुछ ही देर में होने जा रहा है. ऐसे में क्रिकेट वर्ल्ड कप के ट्विटर हैंडल से भी लोगों को उनकी फेवरेट टीम बनाने के लिए कहा जा रहा है. इसके लिए ट्विटर पर 15 खिलाड़ियों की एक खाली लिस्ट जारी की है.

हर्षा भोगले बोले, ऐलान के बाद भी हो सकते हैं बदलाव

क्रिकेट एक्सपर्ट और कंमेंट्रेटर हर्षा भोगले ने वर्ल्ड कप टीम के ऐलान से पहले ट्वीट कर कहा कि बदलाव ऐलान के बाद भी संभव हैं. उन्होंने लिखा, टीम इंडिया का ऐलान हो रहा है लेकिन, ये न भूलें कि 23 मई तक टीम में बिना आईसीसी की इजाजत के भी बदलाव संभव हैं.

वर्ल्ड कप 2019 के लिए टीम इंडिया का ऐलान, विराट कोहली होंगे कप्तान

  1. विराट कोहली, कप्तान
  2. रोहित शर्मा, उप-कप्तान
  3. शिखर धवन
  4. केएल राहुल
  5. विजय शंकर
  6. महेंद्र सिंह धोनी, विकेट कीपर
  7. केदार जाधव
  8. दिनेश कार्तिक
  9. युजवेंद्र चहल
  10. कुलदीप यादव
  11. भुवनेश्वर कुमार
  12. जसप्रीत बुमराह
  13. हार्दिक पांड्या
  14. रविंद्र जडेजा
  15. मोहम्मद शमी

वर्ल्ड कप 2019 के लिए टीम इंडिया का ऐलान

World Cup 2019: पंत की जगह कार्तिक को जगह देने पर क्या बोली समिति

चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद ने ऋषभ पंत के ऊपर कार्तिक को तरजीह देने के सवाल पर कहा कि कार्तिक का अनुभव उनके पक्ष में गया.

प्रसाद ने कहा, "हमने पंत और कार्तिक पर विचार किया. कार्तिक एक अनुभवी खिलाड़ी हैं इसलिए हमने उन्हें चुना. जब टीम में महेंद्र सिंह धोनी नहीं होंगे तब मुश्किल समय में टीम को संभालने के लिए एक अनुभवी खिलाड़ी चाहिए जो शांत रहकर मैच को संभाल सके. इस मामले में कार्तिक आगे निकल गए."

World Cup 2019: नंबर-4 की रेस में अंबाति रायडू क्यों पिछड़ गए?

नंबर-4 की रेस में अंबाति रायडू रेस में विजय शंकर से पिछड़ गए. टीम में तीन तेज गेंदबाजों, तीन हरफनमौला खिलाड़ियों और दो स्पिनरों को चुना गया है.

विजय शंकर के चुनाव को लेकर चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद ने कहा, "चैंपियंस ट्रॉफी के बाद हमने मध्य क्रम में कई खिलाड़ियों को मौके दिए. दिनेश कार्तिक को भी, मनीष पांडे को भी, अंबाति रायडू को भी लेकिन विजय शंकर के साथ ये है कि वह बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी भी कर सकते हैं. अगर इंग्लैंड की परिस्थतियां पक्ष में रहती हैं तो वो अहम किरदार निभा सकते हैं. वो अच्छे गेंदबाज हैं."

लोकेश राहुल को रिजर्व ओपनर के तौर पर टीम में चुना गया है.

कार्तिक को धोनी के बैकअप में चुनना अच्छा फैसला: आकाश चोपड़ा

पूर्व क्रिकेटर और कॉमेंट्रेटर आकाश चोपड़ा ने कहा, दिनेश कार्तिक तभी खेलेंगे, जब धोनी उपलब्ध नहीं होंगे. टीम में कोई चौथा तेज गेंदबाज नहीं है. अच्छा विकल्प है. उम्मीद करता हूं, ये काम करेगा.

उन्होंने ये भी कहा, “भारतीय टीम में विजय शंकर को नंबर चार के लिए चुना गया है बिना जानें कि वर्ल्ड कप में ये काम करेगा या नहीं.“

बता दें, टीम चयन से पहले दूसरे रिजर्व विकेटकीपर को लेकर पंत और कार्तिक में कंपटीशन था, लेकिन चयन समिति को लगा कि पंत अभी वर्ल्ड कप के लिए तैयार नहीं हैं और कार्तिक का अनुभव विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी की गैरमौूजदगी में टीम के काम आ सकता है. इसलिए समिति ने पंत की जगह कार्तिक को मौका दिया है.

ये भी पढ़ें : World Cup 2019: विराट के वीरों का ऐलान, जानिए कौन अंदर-कौन बाहर

शमी ने अपनी परफॉर्मेंस के दम पर जगह बनाई: मोहम्मद कैफ

6 महीने पहले मोहम्मद शमी की गिनती अच्छे गेंदबाजों में होती तक नहीं थी, लेकिन उन्होंने कुछ शानदार परफॉर्मेंस के दम पर दोबारा वर्ल्ड कप में अपने नाम सुनिश्चित किया. वो और जडेजा अपनी मेहनत के दम पर वापस आए. कुछ खिलाड़ी निराश भी हेंगो, लेकिन टीम इंडिया को शुभकामनाएं.

बता दें, शमी और जडेजा समेत 7 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्हें चयन समिति ने 2019 में दोबारा वर्ल्ड कप खेलने का मौका दिया है. इनमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, भुवनेश्वर कुमार का नाम शामिल है.

ये भी पढ़ें : वर्ल्ड कप 2015 से कितनी अलग है वर्ल्ड कप 2019 की टीम

(My रिपोर्ट डिबेट में हिस्सा लिजिए और जीतिए 10,000 रुपये. इस बार का हमारा सवाल है -भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कैसे सुधरेंगे: जादू की झप्पी या सर्जिकल स्ट्राइक? अपना लेख सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें)


BCCI हेडक्वार्टर में हुई चयन समिति की बैठक की तस्वीर

Follow our क्रिकेट section for more stories.

    वीडियो