ऑस्ट्रेलिया के लिए टीम इंडिया- कुछ कन्फ्यूजन, कुछ कमियां

चयनकर्ता समिति के नए नए अध्यक्ष बने पूर्व टेस्ट क्रिकेटर सुनील जोशी और उनकी समिति ने कुछ चौंकाने वाले फैसले लिए हैं.

Published

IPL के बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जा रही है. दुबई से सीधा फ्लाइट लेकर टीम वहां पहुंचेगी और तीनों फॉर्मेट के मैच खेलेगी.दौरे के लिए टीमों का ऐलान हो चुका है कोरोना की वजह से एक बहुत बड़ा जत्था चुना गया है क्योंकि ऐसे समय में विकल्प होना जरूरी है लेकिन उसके बावजूद टीम के चयन पर सवाल उठ रहे हैं.

चयनकर्ता समिति के नए नए अध्यक्ष बने पूर्व टेस्ट क्रिकेटर सुनील जोशी और उनकी समिति ने कुछ चौंकाने वाले फैसले लिए हैं.

टीम इंडिया को लेकर उठ रहे कुछ सवाल

बड़ी बात ये है कि तीनों फॉर्मेट वनडे, टी-20 और टेस्ट टीम से रोहित शर्मा का नाम नदारद है. रोहित को आईपीएल में चोट लगी थी और इसी कारण वह पिछले दो मैच नहीं खेल सके हैं. टी-20 और वनडे में उनकी जगह लोकेश राहुल को उप-कप्तान नियुक्त किया गया है.

सिर्फ 6 खिलाड़ी हैं तीनों फॉर्मेट का हिस्सा

भारतीय टीम में सिर्फ 6 खिलाड़ी ऐसे हैं जो तीनों फॉर्मेट का हिस्सा है तीन बल्लेबाज विराट कोहली, केएल राहुल और मयंक अग्रवाल.

  • विराट कोहली अपने फॉर्म में हैं और लंबे समय से कप्तानी करते आ रहे है.
  • मयंक पहले न्यूजीलैंड दौरे में भी थे अभी आईपीएल में भी काफी अच्छा खेल रहे हैं.
  • राहुल की वापसी हुई है वह न्यूजीलैंड में टेस्ट टीम में नहीं थे लेकिन अब वह तीनों फॉर्मेट में हैं.

वहीं तीन गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी भी तीनों फॉर्मेट में खेलेंगे. नवदीप सैनी का नाम थोड़ा चौंकाने वाला है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पिच पर वह फायदेमंद हो सकते हैं.

के एल राहुल को टेस्ट की उप-कप्तानी क्यों नहीं दी गई है?

राहुल को टी-20 और वनडे का उप कप्तान बनाया गया है लेकिन टेस्ट की उप कप्तानी की जिम्मेदारी अजिंक्य रहाणे को दी गई है. रहाणे एक कंसिस्टेंट प्लेयर नहीं है अगर राहुल को इस बार तीनों फॉर्मेट की उप कप्तानी संभालने की जिम्मेदारी दी जाती तो शायद भविष्य के लिए एक विकल्प तैयार हो जाता.

रोहित शर्मा पर कंफ्यूजन

रोहित शर्मा चोटिल हैं और इसीलिए उनको किसी भी टीम में जगह नहीं दी गई है उनको लेकर अभी भी कंफ्यूजन बरकरार है .बीसीसीआई के किसी नोटिस में नहीं कहा गया है कि उनको आगे मैच में लिया जाएगा या नहीं .
रोहित की फिटनेस पर भी एक अजीब सा कन्फ्यूजन बरकरार है. मुंबई इंडियंस ने बताया है कि रोहित आगे के मैचों में खेलेंगे जिस पर सुनील गावस्कर ने कहा भी कि भारतीय क्रिकेट को यह जानने का अधिकार है कि रोहित की फिटनेस का क्या हाल है, अगर आईपीएल खेल सकते हैं तो ऑस्ट्रेलिया दौरे पर क्यों नहीं जा सकते.

पंत को T20 और वनडे में जगह क्यों नहीं दी गई?

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऋषभ पंत टेस्ट टीम का हिस्सा है और उनके साथ ऋद्धिमान साहा भी है. यह दोनों ही खिलाड़ी न्यूजीलैंड के दौरे में भी टीम का हिस्सा थे अरे इनको लेकर अंत तक कन्फ्यूजन बना रहता था कि कौन खेलेगा. एक मैच में पंत खेल सके थे. पंत को टी-20 और वनडे में जगह नहीं दी गई है. ये देखकर लगता है कि उनके साथ थोड़ी ज्यादती की गई है.

संजू सैमसन पर चयनकर्ताओं ने क्या सोचकर भरोसा दिखाया?

संजू सैमसन के खेल में स्थिरता की कमी है लेकिन फिर भी उनको T20 के लिए विकेटकीपर की जिम्मेदारी दी गई है वहीं सूर्यकुमार यादव को कोई मौका नहीं दिया गया है जबकि वे आईपीएल में काफी अच्छा खेल रहे हैं और अगर आईपीएल के ऊपर वरुण चक्रवर्ती को मौका दे सकते हैं तो यादव को क्यों नहीं?

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!