IND vs NZ T20: हेमिल्टन में इतिहास रचने पर होंगी भारत की नजरें

भारत ने सीरीज के दूसरे मैच में शानदार वापसी कर न्यूजीलैंड में अपनी पहली टी-20 जीत हासिल की थी.

Updated10 Feb 2019, 02:49 AM IST
क्रिकेट
2 min read

भारतीय टीम रविवार को सेडन पार्क में जब न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के आखिरी टी-20 मैच में उतरेगी तो उसकी नजरें एक और ऐतिहासिक जीत पर होंगी. अगर भारतीय टीम इस मैच को जीतकर सीरीज को अपने नाम कर लेती है तो न्यूजीलैंड की जमीन पर यह उसकी पहली टी-20 सीरीज जीत होगी.

इससे पहले सीरीज के पहले मैच में करारी हार के बाद भारत ने दूसरे मैच में शानदार वापसी कर न्यूजीलैंड में अपनी पहली टी-20 जीत हासिल की थी.

उधर किवी टीम वनडे सीरीज में मिली 1-4 की हार के बाद टी-20 सीरीज को अपने नाम करने की कोशिश में रहेगी. पहले मैच में उसने जिस तरह से प्रदर्शन किया था, उससे भारतीय टीम को भी सचेत रहना होगा.

भारत के लिए दूसरे मैच में सब कुछ सही रहा था. उसके गेंदबाजों ने पहले मैच की तरह रन नहीं लुटाए थे. एक बार फिर उसके गेंदबाजों पर यही जिम्मेदारी होगी. पहले मैच में खलील विफल रहे थे, लेकिन दूसरे मैच में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था.

भारतीय टीम में बदलाव की संभावना कम

भारतीय टीम में बदलाव की संभावना कम है. हालांकि विजय शंकर को बाहर बिठाया जा सकता है क्योंकि टीम के पास पर्याप्त गेंदबाज हैं. उन्होंने दूसरे मैच में गेंदबाजी भी नहीं की थी. बल्लेबाजी में भी वह अच्छा योगदान नहीं दे पाए थे.

बल्लेबाजी में रोहित शर्मा पर एक बार फिर नजरें होंगी, जिन्होंने दूसरे मैच में बेहतरीन पारी खेल बता दिया कि अगर उनका बल्ला चल गया तो वह कुछ भी कर सकते हैं. उन्हें सही साथ की जरूरत होगी जो शिखर धवन अच्छे से देना जानते हैं. मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी और युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत पर जिम्मेदारी होगी.

भारत के बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों को इस मैच में सावधान रहना होगा. टीम के पास अनुभव की बात की जाए तो भुवनेश्वर कुमार हैं. बीच के ओवरों में पिछले मैच में क्रुणाल पांड्या ने अच्छा किया था और उनका साथ देने के लिए युजवेंद्र चहल भी मौजूद हैं. कुलदीप यादव ने टी-20 सीरीज में अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है. अब देखना होगा कि आखिरी मैच में रोहित, कुलदीप को मौका देते हैं या नहीं.

न्यूजीलैंड की तरफ से अहम साबित हो सकते हैं ये खिलाड़ी

किवी टीम की बात की जाए तो टिम सेइफर्ट ने पहले मैच में जिस तरह का प्रदर्शन किया था, वह उसे दोहराने की कोशिश करेंगे. कोलिन मनुरो अपने पसंदीदा प्रारूप में फॉर्म में आ चुके हैं. कप्तान केन विलियम्सन का बल्ला भी अच्छा बोल रहा है. गेंदबाजी में टिम साउदी, ईश सोढ़ी और मिशेल सैंटनर पर बड़ी जिम्मेदारी होगी.

गेंदबाजी में ग्रांडहोम और स्कॉट कुजेलेजिन का प्रदर्शन ज्यादा प्रभावी नहीं रहा है. आखिरी मैच में इन दोनों को अपने खेल के स्तर को ऊपर उठाना होगा.

ये हैं दोनों टीमें

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, क्रुणाल पांड्या, खलील अहमद, विजय शंकर, केदार जाधव.

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), कोलिन मुनरो, टिम सेइफेर्ट (विकेटकीपर), रॉस टेलर, कोलिन डी ग्रांडहोम, जेम्स नीशाम, मिशेल सैंटनर, डग ब्रैसवेल, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, लॉकी फग्र्यूसन, स्कॉट कुगेलेजिन, डार्ले मिशेल.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 10 Feb 2019, 02:43 AM IST

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!