राजकोट T20 में भारत ने दिखाई ताकत, बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया
रोहित शर्मा ने अपने 100वें मैच में शानदार बल्लेबाजी कर टीम को आसान जीत दिलाई.
रोहित शर्मा ने अपने 100वें मैच में शानदार बल्लेबाजी कर टीम को आसान जीत दिलाई.(फोटोः AP)

राजकोट T20 में भारत ने दिखाई ताकत, बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में धमाकेदार अंदाज में वापसी की है. राजकोट में गुरुवार 7 नवंबर को हुए सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हरा दिया. करियर का 100वां टी20 मैच खेल रहे कप्तान रोहित शर्मा के धुआंधार 85 रनों की मदद से भारत ने 154 रन का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया.

भारत ने 26 गेंद रहते ही ये लक्ष्य हासिल कर लिया. इसके साथ ही भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है.

Loading...
रोहित इस सीरीज में भारत की कप्तानी भी कर रहे हैं. दिल्ली में खेले गए पहले टी-20 में टीम को मुंह की खानी पड़ी थी. इसलिए इस मैच में भारत के ऊपर बराबरी करने का दबाव था नहीं तो सीरीज उसके हाथ से चली जाती. रोहित ने इस मैच में टॉस जीत बांग्लादेश को बल्लेबाजी के लिए बुलाया.

बांग्लादेश ने अच्छी शुरुआत की और भारतीय गेंदबाजों पर लगातार प्रहार किए, लेकिन मेजबान टीम ने वापसी की और बांग्लादेश को 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 153 रनों पर सीमित कर दिया. भारत ने इस लक्ष्य को दो विकेट खोकर 15.4 ओवरों में हासिल कर लिया.

रिकॉर्ड मैच में रोहित का जलवा

इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जरूरी था कि रोहित और शिखर धवन की सलामी जोड़ी टीम को मजबूत शुरुआत दे. इन दोनों अनुभवी खिलाड़ियों ने ठीक ऐसा ही किया.

100 टी20 मैच खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने रोहित शर्मा मैच की शुरुआत से ही छा गए और बांग्लादेशी गेंदबाजों पर जमकर बरसे. रोहित ने सिर्फ 23 गेंदों पर अपना 18वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान रोहित ने मोसद्देक हुसैन के ओवर में लगातार 3 छक्के जड़ डाले. 
रोहित शर्मा ने एक ही ओवर में लगातार 3 छक्के जड़ डाले
रोहित शर्मा ने एक ही ओवर में लगातार 3 छक्के जड़ डाले
(फोटोः PTI)

रोहित ने धवन के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 118 जोड़े. शिखर धवन (31) के आउट होने के साथ ये साझेदारी टूटी. अमिनुल इस्लाम ने धवन का विकेट लिया. अपने अगले ही ओवर में अमिनुल ने रोहित की पारी को भी विराम दिया. रोहित ने 43 गेंदों पर 6 चौके और इतने ही छक्कों की मदद से 85 रन बनाए.

इसके बाद श्रेयस अय्यर और लोकेश राहुल ने जीत की औपचारिकता को पूरा किया. अय्यर ने 13 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 24 रन बनाए. राहुल भी आठ रनों पर नाबाद लौटे.

श्रेयस अय्यर ने आखिर में तेजी से रन बनाकर खेल खत्म किया
श्रेयस अय्यर ने आखिर में तेजी से रन बनाकर खेल खत्म किया
(फोटोः AP)

ये भी पढ़ें : रोहित के नाम एक और रिकॉर्ड, 100 T20I खेलने वाले पहले भारतीय पुरुष

चहल, चाहर और सुंदर ने बांग्लादेश को रोका

इससे पहले, बांग्लादेश को लिटन दास (29) और मोहम्मद नईम (36) ने पहले विकेट के लिए 7.2 ओवरों में 60 रनों की साझेदारी करके ठोस शुरुआत दी.

मोहम्मद नईम ने बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा 36 रन बनाए
मोहम्मद नईम ने बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा 36 रन बनाए
(फोटोः PTI)

बांग्लादेश की इस साझेदारी में भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत का भी योगदान रहा. मैच के 5.3 ओवर में दास, युजवेंद्र चहल की गेंद पर स्टंप आउट हो गए थे. लेकिन, पंत ने चहल की इस गेंद को स्टंप के आगे से पकड़ा जिसके कारण थर्ड अंपायर ने दास को नॉट आउट करार दिया.

बाद में हालांकि पंत ने ही इस साझेदारी को रन आउट करके तोड़ा. दास ने 21 गेंदों पर चार चौके लगाए. दास और नईम की अच्छी साझेदारी को मेहमान टीम बरकरार नहीं रख पाई. टीम ने 83 के स्कोर पर नईम, 97 के स्कोर पर पिछले मैच में अर्धशतक बनाने वाले मुश्फिकुर रहीम (4) और 103 के स्कोर पर सौम्य सरकार (30) का विकेट गंवा दिया.
ऋषभ पंत ने स्टंपिंग में एक गलती की लेकिन जल्द ही उसे सुधारा और लिटन दास को रन आउट कर दिया
ऋषभ पंत ने स्टंपिंग में एक गलती की लेकिन जल्द ही उसे सुधारा और लिटन दास को रन आउट कर दिया
(फोटोः PTI)

नईम ने 31 गेंदों पर पांच चौके और सरकार ने 20 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. बांग्लादेश ने इसके बाद आशिफ हुसैन (6) को 128 के स्कोर पर और कप्तान महमुदुल्लाह (30) को 142 के स्कोर पर गंवा दिया.

महमुदुल्लाह ने 21 गेंदों पर चार चौके लगाए. उनके अलावा आफिफ हुसैन ने छह, मोसादिक हुसैन ने नाबाद सात और अमिनुल इस्लाम ने नाबाद पांच रन बनाए.

भारत की ओर से चहल ने दो विकेट चटकाए जबकि वाशिंगटन सुंदर, दीपक चहर तथा खलील अहमद के हिस्से में एक-एक विकेट आया.

ये भी पढ़ें : फिर सोशल मीडिया के निशाने पर आए ऋषभ पंत, गलती पर हुए ट्रोल

(हैलो दोस्तों! WhatsApp पर हमारी न्यूज सर्विस जारी रहेगी. तब तक, आप हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our क्रिकेट section for more stories.

वीडियो

Loading...