IPL 2019: हार्दिक पांड्या ने RCB से छीनी जीत,मुंबई 5 विकेट से जीता
हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या(फोटो: IPL)

IPL 2019: हार्दिक पांड्या ने RCB से छीनी जीत,मुंबई 5 विकेट से जीता

इंडियन प्रीमियर लीग-12 के 31वें मैच में मुंबई इंडियंस ने सोमवार को आखिरी के ओवरों में खेली गई हार्दिक पांड्या की 16 गेंदों पर नाबाद 37 रनों की पारी के सहारे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पांच विकेट से हरा दिया.

बैंगलोर ने वानखेड़े स्टेडियम में खेल गए इस मैच में एबी डिविलियर्स (75) और मोइन अली (50) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 171 रन बनाए थे. इस लक्ष्य को मुंबई ने 19 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया.

हार्दिक ने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे. इस हार ने बैंगलोर की प्लेऑफ की उम्मीदों को भी गहरे संकट में डाल दिया है. आठ मैचों में उसकी ये सातवीं हार है.

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

MI vs RCB: रोहित शर्मा vs विराट कोहली

बतौर कप्तान विराट कोहली ने रोहित शर्मा के मुकाबले ज्यादा मैच खेले हैं, लेकिन टीम को जीत दिलाने के मामले में रोहित शर्मा आगे हैं. शर्मा ने बतौर कप्तान 95 मैच खेले हैं, जिसमें से आधे से ज्यादा मैचों (55) में अपनी टीम को जीत दिलाने सफलता हासिल की है. जबकि कोहली के नेतृत्व में टीम ने 103 में सिर्फ 46 मैच जीते हैं.

IPL 2019: मुंबई-बैंगलोर का पिछला रिकॉर्ड क्या कहता है?

आईपीएल में मुंबई और बैंगलोर का अब तक 24 बार एक-दूसरे के खिलाफ आमना सामना हो चुका है. इसमें से 15 बार मुंबई ने जीत दर्ज की है, जबकि बैंगलोर सिर्फ 9 बार जीत पाया है.

साल 2013 से अब तक मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच 6 बार भिड़त हुई है. इस दौरान बैंगलोर सिर्फ 1 बार जीता है, जबकि मुंबई ने 5 मैच जीते हैं.

रोहित शर्मा के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के पास आज बैंगलोर के खिलाफ इस मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका है. रोहित शर्मा इस मैच में सिर्फ 40 रन बनाते टी20 फॉर्मेट में अपने 8000 रन पूरे कर लेंगे.

जानिए, 2015 वर्ल्ड कप से कितनी अलग है 2019 वर्ल्ड कप की टीम?

30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए सोमवार को 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान हो गया. भारतीय क्रिकेट टीम तीसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करने के इरादे से मैदान में उतरेगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बार की भारतीय टीम 2015 वर्ल्ड कप की टीम से कितनी अलग है?

यहां पढ़ें पूरी खबर

मुंबई इंडियंस ने जीता टॉस, 'विराट सेना' की पहले बल्लेबाजी

मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, जेसन बेहरनडॉर्फ, लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह और कीरॉन पोलार्ड

(फोटो: IPL)

बैंगलोर की प्लेइंग इलेवन

विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल, एबी डिविलियर्स, मोइन अली, मार्कस स्टोइनिस, अक्षदीप नाथ, नवदीप सैनी, पवन नेगी, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव.

(फोटो: IPL)

जोसेफ के स्थान पर लसिथ मलिंगा को टीम में मौका

मुंबई ने एक बदलाव किया है. चोटिल अल्जारी जोसेफ के स्थान पर लसिथ मलिंगा को टीम में मौका दिया गया है. वहीं बेंगलोर ने अपनी टीम में बदलाव किया है.

क्रीज पर उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

टॉस हारकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाज क्रीज पर उतर गए हैं. ओपनर विराट कोहली और पार्थिव पटेल क्रीज पर हैं. वहीं मुंबई से जेसन बेहरनडॉर्फ पहले ओवर की गेंदबाजी कर रहे हैं.

IPL 2019: 12 रन पर RCB को पहला झटका

12 रन पर ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को बड़ा झटका लग गया. कप्तान कोहली 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. कोहली ने 9 गेंद खेलते हुए 1 चौका जड़ा. जेसन बेहरनडॉर्फ की गेंद पर क्विंटन डी कॉक ने उन्हें लपक लिया.

2.1 ओवर में RCB का स्कोर- 12/1

MI vs RCB: पावर प्ले में RCB फिफ्टी के करीब

6 ओवर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने एक विकेट खोकर 45 रन बना लिए हैं. पार्थिव पटेल (26) और एबी डिविलियर्स (6) क्रीज पर हैं. पटेल ने 17 गेंद पर 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 26 रन बनाए. बुमराह ने बैंगलोर को 2 ओवर में सबसे कम 4 रन दिए.

मैदान पर कोहली-पांड्या और रोहित-चहल का ‘याराना’

हार-जीत से अलग हम यहां मैच की वो झलकियां आपको दिखा रहे हैं, जिसका लुत्फ दर्शकों और खिलाड़ियों ने जमकर उठाया.

MI vs RCB: पचासा से पहले RCB को दूसरा झटके

पचासा से पहले RCB को दूसरा झटका लग गया है. बैंगलोर के 49 रन के कुल स्कोर पर पार्थिव पटेल पवेलियन लौट गए. उन्होंने 20 गेंद खेलते हुए 28 रन बनाए. हार्दिक पांड्या की गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने कैच पकड़ लिया.

पार्थिव पटेल ने 20 गेंद खेलते हुए 28 रन बनाए
पार्थिव पटेल ने 20 गेंद खेलते हुए 28 रन बनाए
(फोटो: IPL)

6.6 ओवर में RCB का स्कोर- 49/2

एबी डिविलियर्स की फिफ्टी

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने आईपीएल के इस सीजन में अपना चौथा अर्धशतक जड़ दिया है. डिविलियर्स ने 5 चौके और 2 छक्कों के साथ 41 गेंद पर 51 रन बना लिए. इनसे पहले डेविड वॉर्नर भी इस सीजन में 4 अर्धशतक जड़ चुके हैं. उनके साथ क्रीज पर मौजूद मोइन अली भी अर्धशतक के करीब हैं.

16 ओवर में RCB का स्कोर- 136/2

इस सीजन में पहला पचासा ठोककर मोइन अली आउट

डिविलियर्स के बाद मोइन अली ने भी अर्धशतक ठोक दिया है. अली ने 31 गेंद पर 50 रन बनाए. लेकिन लसिथ मलिंगा की अगली गेंद का शिकार हो गए. ये अली का इस सीजन में पहला और आईपीएल करियर का दूसरा अर्धशतक है.

पचासा ठोककर मोइन अली आउट
पचासा ठोककर मोइन अली आउट
(फोटो: IPL)

17.1 ओवर में RCB का स्कोर- 144/3

मार्कस स्टोइनिस बिना खाता खोले आउट

मार्कस स्टोइनिस इस बार भी अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखा पाए. क्रीज पर आते ही अपनी दूसरी गेंद पर बिना खाता खोले लौट गए. लसिथ मलिंगा की गेंद पर रोहित शर्मा ने उन्हें लपक लिया. स्टोइनिस ने इस सीजन में कुल 102 रन बनाए हैं, जिसमें 31 उनका सर्वाधिक स्कोर है.

मुंबई को जीत के लिए चाहिए 172 रन

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 171 रन बनाए हैं. मुंबई इंडियंस को 172 रनों की चुनौती मिली है. आखिरी ओवर में लसिथ मलिंगा ने तीन विकेट लेकर बैंगलोर को सिर्फ 9 रन दिए. मलिंगा ने आखिरी ओवर में डिविलियर्स (75), अक्षदीप नाथ (2), पवन नेगी (0) का शिकार कर लिया.

MI vs RCB: मुंबई के लिए लसिथ मलिंगा ने लिए चार विकेट

मुंबई के लिए लसिथ मलिंगा ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए. जेसन बेहरनडॉर्फ और हार्दिक पांड्या को एक-एक सफलता मिली. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

लसिथ मलिंगा ने लिए चार विकेट
लसिथ मलिंगा ने लिए चार विकेट
(फोटो: IPL)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बल्लेबाजी शुरू

172 रन का टारगेट हासिल करने के उद्देश्य से मुंबई इंडियंस से रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक क्रीज पर उतर गए हैं. वहीं बैंगलोर से उमेश यादव पहले ओवर की गेंदबाजी कर रहे हैं.

MI vs RCB: पावर प्ले में मुंबई का स्कोर 60 के पार

कप्तान रोहित शर्मा (26) और क्विंटन डी कॉक (39) ने मुंबई के लिए अच्छी शुरुआत की है. 6 ओवर में मुंबई ने बिना विकेट खोए 67 रन बना लिए हैं. पावर प्ले में मुंबई का ये अभी तक का सबसे अच्छा स्कोर है. इस दौरान दोनों खिलाड़ियों ने 7 चौके और 4 छक्के जड़े.

बैंगलोर से उमेश यादव, नवदीप सैनी ने 2-2 ओवर और मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल ने 1-1 ओवर की बोलिंग की. यादव ने 2 ओवर में सबसे ज्यादा 25 रन दिए.

70 रन पर मुंबई को पहला झटका

70 रन के कुल स्कोर पर मुंबई को पहला झटका लगा है. कप्तान रोहित शर्मा 28 रन बनाकर आउट हो गए. उनकी 19वीं गेंद पर मोइन अली ने बोल्ड कर दिया. अली ने 2 चौके और 2 छक्के जड़े. अब सूर्यकुमार यादव क्रीज पर आए हैं.

MI vs RCB: 1 ओवर में मोइन अली को मिला दूसरा विकेट

पहले शानदार बल्लेबाजी करने के बाद अब मोइन अली जबरदस्त बोलिंग भी कर रहे हैं. एक ही ओवर में उन्हें दूसरी बड़ी सफलता मिल गई. उन्होंने शानदार फॉर्म में चल रहे क्विंटन डी कॉक को पवेलियन लौटा दिया. क्विंटन ने 5 चौके और 2 छक्कों के साथ 26 गेंद पर 40 रन बनाए. अब ईशान किशन क्रीज पर आएंगे.

(फोटो: IPL)

7.4 ओवर में मुंबई का स्कोर- 71/2

टारगेट- 172 रन

21 रन बनाकर ईशान किशन आउट

ईशान किशन 9 गेंद पर 3 छक्के जड़कर 21 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. युजवेंद्र चहल ने उन्हें अपना शिकार बना लिया. अब क्रुणाल पांड्या क्रीज पर आए हैं.

10.3 ओवर में मुंबई का स्कोर- 104/3

टारगेट- 172 रन

MI vs RCB: चहल ने सूर्यकुमार को भेजा पवेलियन

मुंबई को चौथा झटका लगा है. युजवेंद्र चहल ने सूर्यकुमार को 28 रन पर पवेलियन भेज दिया. 16वें ओवर में सूर्यकुमार के एक लंबे शॉट को नवदीप सैनी ने लपक लिया. मुंबई को जीत के लिए 27 गेंद पर 43 रन की दरकार है.

15.3 ओवर में मुंबई का स्कोर- 129/4

टारगेट- 172 रन

मुंबई की आधी टीम आउट

आखिरी ओवरों में क्रुणाल पांड्या ने मुंबई को पांचवां झटका दिया है. पांड्या 11 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर आउट हो गए. अब मुंबई को 13 गेंद पर जीत के लिए 24 रन चाहिए.

17.5 ओवर में मुंबई का स्कोर- 148/5

टारगेट- 172 रन

मुंबई ने बैंगलोर को 5 विकेट से हराया

19वें ओवर में 22 रन बनाकर मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 5 विकेट से मैच जीत लिया. इस ओवर में हार्दिक पांड्या के 22 रन डिविलियर्स की 75 रन की पारी पर भारी पड़ गए. पांड्या ने 16 गेंदों के साथ 37 रन की नाबाद पारी खेली.

हार्दिक ने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे. इस हार ने बैंगलोर की प्लेऑफ की उम्मीदों को भी गहरे संकट में डाल दिया है. आठ मैचों में उसकी यह सातवीं हार है.

बैंगलोर के खिलाफ 5 विकेट से जीतकर तीसरे नंबर पर पहुंचा मुंबई

MI vs RCB: मुंबई के लिए 4 विकेट लेने वाले लसिथ मलिंगा चुने गए 'मैन ऑफ द मैच'

ये भी पढ़ें : MI vs RCB: मैदान पर कोहली-पांड्या और रोहित-चहल का ‘याराना’

(My रिपोर्ट डिबेट में हिस्सा लिजिए और जीतिए 10,000 रुपये. इस बार का हमारा सवाल है -भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कैसे सुधरेंगे: जादू की झप्पी या सर्जिकल स्ट्राइक? अपना लेख सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें)


Follow our क्रिकेट section for more stories.

    वीडियो