ADVERTISEMENT

IPL 2021 को यहीं रोकने के फैसले से पहले क्या हुआ- 48 घंटे की कहानी

कई टीमों के खिलाड़ी वायरस से संक्रमित हो चुके हैं

Published
IPL 2021 को यहीं रोकने के फैसले से पहले क्या हुआ- 48 घंटे की कहानी

IPL 2021 को आखिरकार स्थगित कर दिया गया है. अब BCCI के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने ऐलान कर दिया है कि इस साल के आईपीएल को स्थगित किया जा रहा है. टूर्नामेंट के लिए बनाए गए बायो बबल में कोरोना वायरस ने सेंध लगा दी थी. कई टीमों के खिलाड़ी वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. कोरोना की दूसरी वेव के बीच चल रहे टूर्नामेंट को स्थगित करने के लिए लंबे समय से आवाजें उठ रही थीं. लेकिन पिछले 48 घंटों में स्थिति गंभीर हो गई थी.

आईपीएल को स्थगित करने का फैसला अब से 48 घंटे पहले तक हुई घटनाओं से प्रभावित है. इन घंटों में क्या-कुछ हुआ है, हम आपको बता रहे हैं:

ADVERTISEMENT
  • सबसे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और तेज गेंदबाज संदीप वॉरियर कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. जिसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ होने वाले कोलकाता के मैच को टाल दिया गया था.
  • इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स के तीन सदस्य कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे. हालांकि इनमें एक भी खिलाड़ी शामिल नहीं था. कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाले सदस्यों में टीम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) काशी विश्वनाथन, गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी और टीम बस का क्लीनर शामिल थे.
  • क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने कुछ दिन पहले साफ कर दिया था कि वह आईपीएल में खेल रहे अपने खिलाड़ियों को स्वदेश लाने के लिए चार्टर्ड फ्लाइट का इंतजाम नहीं करेगा लेकिन आईपीएल के लिए बनाए गए बायो बबल में सेंध लगने के बाद, सीए ही नहीं बल्कि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने भी इस पर फिर से विचार करने की बात कही थी. सीए और इंग्लैंड एंव वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) दोनों ने कहा कि वे अपने खिलाड़ियों के साथ संपर्क में हैं लेकिन आईपीएल में खेलना जारी रखने का निर्णय पूरी तरह खिलाड़ियों का है.
  • आईपीएल 2021 में कमेंट्री करने वाले पूर्व आस्ट्रेलिाई क्रिकेटर माइलक स्लेटर भारत में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच मालदीव पहुंच गए थे. स्लेटर ने अपने खिलाड़ियों के लिए स्वदेश वापसी का व्यवस्था नहीं करने पर आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि 'पीएम के हाथ खून से रंगे हुए हैं.'
  • 5 मई को होने वाले चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के मैच को स्थगित कर दिया गया था. ये फैसला चेन्नई के गेंदबाजी कोच एल बालाजी के दूसरी बार कोविड पॉजिटिव पाए जाने बाद लिया गया है क्योंकि चेन्नई को सोमवार से एक सप्ताह के कड़े क्वॉरनटीन से गुजरना पड़ रहा है. चेन्नई सुपर किंग्स की पूरी टीम आइसोलेट हो गई थी.
  • बीसीसीआई आईपीएल के 14 वें सीजन के बाकी मैचों को मुंबई स्थानांतरित करने पर विचार कर रहा था. दिल्ली और अहमदाबाद में मौजूद संसाधनों को मुंबई के वानखेड़े और डीवाई पाटिल स्टेडियम में शिफ्ट करने की योजना थी.
  • 4 मई को खबर आई कि हैदराबाद टीम में खेलने वाले रिद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर अमित मिश्रा की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT