IPL 2021 सस्पेंड, अब BCCI के सामने अगली चुनौती क्या है?

कई सारे दूसरे देशों ने भारत से आने वाले यात्रियों के लिए सख्त प्रतिबंध लगाए हैं

Published
<div class="paragraphs"><p>IPL-</p></div>
i

भारत में चल रही दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेटिंग लीग IPL 2021 को BCCI ने अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया है. गंभीर कोरोना संकट के बीच टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर हो रही आलोचना और खिलाड़ियों के कोविड संक्रमण की खबरों के बाद ये फैसला लिया गया है. BCCI ने टूर्नामेंट तो रद्द कर दिया लेकिन बोर्ड की मुश्किल यहां खत्म नहीं बल्कि यहां से शुरू होती है. सबसे पहले बीसीसीआई की चुनौती है कि घरेलू और विदेशी खिलाड़ियों को सुरक्षित उनके घर कैसे भेजा जाए.

टूर्नामेंट में देशी और विदेशी खिलाड़ी दोनों खेलते हैं ऐसे में जब 4 टीमों से प्लेयर पॉजिटिव निकल चुके हैं तो खतरा ये है कि हो सकता है कि पॉजिटिव निकलने वाले खिलाड़ी कई सारे खिलाड़ियों के संपर्क में आए होंगे.

कई सारे दूसरे देशों ने भारत से आने वाले यात्रियों के लिए सख्त प्रतिबंध लगाए हैं, कई मुल्कों ने तो एंट्री बैन करके रखी है. ऐसे में अब भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सामने चुनौती है कि इन खिलाड़ियों को उनके घरों तक सुरक्षित कैसे पहुंचाया जाए.

  • ऑस्ट्रेलिया ने अपने देश में भारत से आने वाले सभी लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है. वहीं अगर कोई भारत से ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने की कोशिश भी करता है तो उसको जेल की सजा का प्रावधान रखा गया है.

  • न्यूजीलैंड में अभी भी अपने देश के नागरिकों को आने की मंजूरी है.

  • यूके में जो भी भारत से जा रहा है उसे कम से कम 10 दिन क्वारंटीन रहने का नियम है.

  • कई सारे देशों को जाने के लिए यूएई ट्रांजिट पॉइंट है और यूएई ने भारत से आने वाली फ्लाइट्स को अपने देश में बैन कर दिया है. ऐसे में प्लेयर्स के लिए फ्लाइट का इंतजाम भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

  • बांग्लादेश ने भी भारत से एयर ट्रैवल पर पाबंदी लगा रखी है. वहीं जमीनी रास्ते से जाने पर 14 दिन का क्वारंटीन का नियम है.

BCCI के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया है कि IPL को इस सत्र के लिए स्थगित जा रहा है. BCCI इसे लेकर मंथन कर रहा था कि टूर्नामेंट को या तो किसी एक जगह पर शिफ्ट किया जाए या अस्थाई रूप से फिलहाल लीग को रोक दिया जाए. अब BCCI की उच्चस्तरीय बैठक में फैसला हो गया है कि इस के आईपीएल को स्थगित कर दिया गया है.

एक के बाद एक खिलाड़ी हुए कोरोना पॉजिटिव

3 मई को आईपीएल की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और तेज गेंदबाज संदीप वॉरियर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हो गए थे , जिसके बाद आईपीएल के 14वें सीजन में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ होने वाले कोलकाता के मैच को टाल दिया गया था.

4 मई को खबर आई कि हैदराबाद टीम में खेलने वाले रिद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर अमित मिश्रा की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसके अलावा चेन्नई के बालाजी भी कोविड पॉजिटिव पाए गए थे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!