RR V PBKS: संजू,गेल,दीपक के रिकॉर्ड, राहुल, सकारिया भी मैच के हीरो

पंजाब और राजस्थान के बीच का ये मुकाबला असल में दो विकेटकीपर और कप्तानों के बीच का मुकाबला बन गया

Updated
RR V PBKS मैच के हीरो
i

इंडियन प्रीमियर लीग IPL 2021 के चौथे मैच में मुकाबला दो विकेटकीपर कप्तानों के बीच था. एक तरफ केएल राहुल के नेतृत्व में पंजाब के किंग्स थे तो दूसरी तरफ सैमसन की अगुवाई में राजस्थान के रॉयल्स. RR Vs PBKS के बीच वानखेड़े में खेले गए इस मुकाबले में पंजाब ने राजस्थान को हराकर IPL 14 टूर्नामेंट में जीत के साथ आगाज किया. जानिए कौन रहे इस रोमांचक मैच के हीरो...

स्नैपशॉट
  • पंजाब किंग्स ने 4 रन से मैच अपने नाम किया.

  • दोनों टीमों ने पार किया 200 का आंकड़ा.

  • PBKS ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 221 रन बनाए.

  • राजस्थान रॉयल्स 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 217 रन ही बना सकी.

  • RR की ओर से संजू सैमसन इस सीजन की पहली सेंचुरी जड़ी.

सर्वश्रेष्ठ संजू, डेब्यू मैच में सेंचुरी

आईपीएल में शतकीय पारी से कप्तानी डेब्यू करने वाले संजू सैमसन पहले खिलाड़ी हैं, किसी भी कप्तान की यह IPL में अबतक की सर्वश्रेष्ठ डेब्यू पारी है. संजू सैमसन ने 63 गेंदों में 7 छक्के और 12 चौकों की मदद से 188.88 की स्ट्राइक रेट से 119 रनों की शतकीय पारी खेली.

  • डेब्यू कैप्टन के रूप में सबसे अधिक रन संजू सैमसन के, श्रेयस अय्यर के 93 रनों का रिकॉर्ड तोड़ा.

  • यह संजू सैमसन की IPL में तीसरी सेंचुरी है. शतक के मामले में उन्होंने एबी डिविलियर्स की बराबरी कर ली है.

  • 113 रनों की इस पारी से संजू IPL14 के टॉप स्कोरर बन गए हैं.

  • इस मैच में पंजाब की ओर से सैमसन के दो कैच भी छोड़े गए. पंजाब के फील्डरों से मिले जीवनदान का संजू ने जमकर फायदा उठाया.

राहुल की IPL में 22वीं फिफ्टी, वॉटसन को छोड़ा पीछे

विकेटकीपर Vs विकेटकीपर वाले इस मैच में दोनों टीम के कैप्टन ने कप्तानी पारी खेली जहां सैमसन ने सेंचुरी लगाई वहीं केएल राहुल शतक से 9 रन पीछे रह गए. इस मैच में राहुल ने 50 गेंदों में 5 सिक्स और 7 चौकों की मदद से 91 रनों की तूफानी पारी खेली. यह केएल राहुल की IPL में 22वीं फिफ्टी थी.

  • आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वालों की सूची में राहुल ने शेन वॉटसन को पीछे छोड़ दिया. वॉटसन की 145 मैच में 21 फिफ्टी थी वहीं अब राहुल की 82 मैचों में 22 फिफ्टी हो गई है.

  • पंजाब की ओर से खेलते हुए राहुल ने 2000 रन भी पूरे कर लिए हैं. वहीं आईपीएल कॅरियर में राहुल के 2700 से ज्यादा रन (2738 रन) हो गए हैं.

  • IPL14 के टॉप स्कोरर में राहुल दूसरे पायदान में हैं, उनसे आगे संजू सैमसन हैं.

गेल ने सिक्स से बनाया खास मुकाम

यूनिवर्सल बॉस और पंजाब किंग्स के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने IPL 14 में अपने पहले ही मैच में एक खास मुकाम हासिल किया. इस मैच में गेल ने आईपीएल इतिहास में अपने 350 छक्के पूरे करने की खास उपलब्धि अर्जित की है. गेल ऐसे करने वाले पहले और इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं. गेल ने इस मैच में 28 गेंदों में 40 रन ठोके जिसमें 4 चौके और छक्के शामिल थे.

  • आईपीएल में गेल के बल्ले से अब तक 351 सिक्स निकल चुके हैं.

  • वहीं सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के मामले में भी गेल का रिकॉर्ड (175*) अब तक सुरक्षित है.

  • इस मैच में राहुल और क्रिस गेल ने साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की. दूसरे विकेट के लिए दोनों ने 67 रन जोड़े.

हुड्डा की फिफ्टी से बना रिकॉर्ड

पंजाब किंग्स के दीपक हुड्डा ने रॉयल्स के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया. इस मैच में दीपक ने 28 गेंदों में 228.57 की स्ट्राइक रेट से 64 रनों की पारी खेली, जिसमें 6 सिक्स और 4 चौके शामिल रहे. उन्होंने महज 20 गेंदों पर हाफ सेंचुरी पूरी की, यह IPL में किसी अनकैप्टड प्लेयर द्वारा लगाई गई दूसरी सबसे तेज हाफ सेंचुरी है. हुड्डा से पहले मुंबई इंडियंस के ईशान किशन ने 2018 में KKR के खिलाफ 17 गेंदों में हाफ सेंचुरी लगाई थी.

  • हुड्डा ने 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स (वर्तमान में दिल्ली कैपिटल्स) के खिलाफ 22 गेंदों में 50 रन बनाए थे.

  • इसके साथ ही हुड्डा IPL के इतिहास में दो बार 23 से कम गेंदों में हाफ सेंचुरी लगाने वाले पहले अनकैप्टड खिलाड़ी बन गए हैं.

  • इस मैच में राहुल के साथ मिलकर दीपक ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय (105 रनों की) साझेदारी निभाई.

सकरिया का शानदार डेब्यू

आईपीएल 14 में राजस्थान की ओर से इस मैच में चेतन सकरिया ने डेब्यू किया. सकरिया ने अपने डेब्यू मैच में ही तीन विकेट निकालने का काम किया. उन्होंने चार ओवर में 31 रन देकर तीन विकेट झटके हैं. पारी के आखिरी ओवर में चेतन ने 2 विकेट चटाकाए. सकारिया को राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2021 की नीलामी में 1.2 करोड़ रुपये में खरीदा है. आईपीएल के पिछले सीजन में चेतन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ नेट बॉलर्स के रूप में जुड़े थे.

इन्होंने भी दिखाया कमाल

राजस्थान की ओर से जॉस बटलर (13 गेंद में 25 रन), शिवम दुबे (15 गेंद में 23 रन) और रियान पराग (11 गेंद में 25 रन) ने जुझारु पारी खेलते हुए मैच को रोमांचक बना दिया था.

पंजाब की ओर से अर्शदीप ने शानदार गेंदबाजी कर मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई, अंतिम ओवर में शानदार बॉलिंग कर उन्होंने लक्ष्य को बचा लिया. इस मैच में अर्शदीप ने 4 ओवर में 35 रन देकर 3 विकेट झटके हैं. पूरे मैच में बल्लेबाज हावी रहे रहें, लेकिन अंत में मैच का हीरो एक युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह साबित हुआ.

पंजाब की ओर से मोहम्मद शमी ने 2 विकेट चटकाने का काम किया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!