एक बार फिर धवन को चोट ने रोका, T20 में मिल गया संजू सैमसन को मौका

संजू सैमसन को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद बाहर कर दिया गया था

Updated
क्रिकेट
3 min read
एक बार फिर शिखर धवन की चोट के कारण संजू सैमसन को मौका मिला है
i

भारत के दिग्गज सलामी बल्लेबाज शिखर धवन चोट के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मंगलवार 21 जनवरी को वनडे सीरीज के लिए टीम के ऐलान के साथ ही धवन की चोट पर भी बयान जारी किया. टी20 सीरीज के लिए धवन की जगह एक बार फिर संजू सैमसन की वापसी हुई है.

धवन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच के दौरान चोट लगी थी. बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी में 19 जनवरी को हुए मैच में धवन को ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर मेहमान टीम के कप्तान एरॉन फिंच के शॉट पर फील्डिंग करते समय में कंधे में चोट लग गई. उनकी जगह पर मैदान पर युजवेंद्र चहल ने फील्डिंग की थी.

BCCI ने अपने बयान में धवन की चोट के बारे में जानकारी दी और बताया कि धवन फरवरी में अपना रिहैबिलिटेशन शुरू करने की स्थिति में होंगे.

“धवन के कंधे का MRI करवाया गया, जिसमें उनके acromio-clavicular joint में ग्रेड-2 की चोट पाई गई. उनका हाथ बंधा रहेगा और उन्हें आराम करने की सलाह दी गई है. वो फरवरी के पहले हफ्ते में नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में अपना रिहैबिलिटेशन शुरू करेंगे.”
BCCI

धवन की चोट, सैमसन को मौका- 2.0

BCCI ने विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को इस टी20 सीरीज के लिए टीम में मौका दिया है. सैमसन को हाल ही में न्यूजीलैंड दौरे पर टी20 सीरीज के लिए चुनी गई टीम में जगह नहीं मिल पाई थी. सैमसन इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम का हिस्सा थे.

खास बात ये है कि ये दूसरी बार है जब धवन की चोट के कारण सैमसन को टीम में शामिल किया गया है. इससे पहले नवंबर में सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान धवन के घुटने में चोट लग गई थी, जिसके कारण उन्हें दिसंबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई टी20 और वनडे सीरीज से बाहर बैठना पड़ा था.

उस मौके पर भी सैमसन को ही टी20 सीरीज के लिए शामिल किया गया था. हालांकि उन्हें एक भी मैच में मौका नहीं मिल पाया.

हालांकि श्रीलंका के खिलाफ इस महीने की शुरुआत में हुई टी20 सीरीज में रोहित शर्मा को दिए गए आराम के कारण सैमसन को एक बार फिर टीम में जगह मिली, लेकिन उन्हें सिर्फ आखिरी मैच में मौका दिया गया, जिसमें वो 2 गेंद में सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हो गए थे.

धवन की चोट का सिलसिला

धवन के लिए जून 2019 के बाद का वक्त अच्छा नहीं रहा है. इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मैच के दौरान धवन के अंगूठे में चोट लग गई थी, जिसके चलते उन्हें अच्छी फॉर्म के बावजूद टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा. धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उस मैच में शानदार शतक लगाया और टीम को जीत दिलाई थी.

इसके बाद धवन ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए टी20 और वनडे सीरीज में वापसी की और फिर सितंबर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भी मैदान पर उतरे. इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ हुई टी20 सीरीज में भी धवन टीम का हिस्सा थे.

इसके बाद ही धवन दूसरी बार चोटिल हुए. सैय्यद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के दौरान धवन के बाएं घुटने में चोट लग गई और उन्हें फिर वेस्टइंडीज सीरीज से बाहर होना पड़ा था.

वहीं श्रीलंका के खिलाफ वापसी करने के बाद धवन एक बार फिर अच्छी फॉर्म में दिखे और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले 2 वनडे मैचों में भी बेहतरीन बल्लेबाजी कर 74 और 96 रन की पारियां खेलीं.

दूसरे वनडे में 96 रन की पारी के दौरान भी धवन की पसलियों में चोट लग गई थी और वह फील्डिंग करने के लिए मैदान पर नहीं उतर सके थे. हालांकि आखिरी वनडे से पहले वो फिट हो गए थे और मैदान में उतरे लेकिन एक बार फिर चोट ने उनके इस साल की शुरुआत भी खराब कर दी.

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!