ADVERTISEMENT

IND vs SA: साउथ अफ्रीका में एक और टेस्ट सीरीज हार, लेकिन ये रिकॉर्ड रहेंगे याद

भारत ने इस टेस्ट मैच में एक अनचाहा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जहां भारत के सभी 20 विकेट कैच आउट हुए.

Published
<div class="paragraphs"><p>IND vs SA: साउथ अफ्रीका में एक और टेस्ट सीरीज हार, लेकिन ये रिकॉर्ड रहेंगे याद</p></div>
i

भारत को साउथ अफ्रीका (IND vs SA) में एक और टेस्ट सीरीज में हार मिली. 26 दिसंबर से जब टेस्ट सीरीज शुरु हुई थी तो पहला मैच जीतने के बाद उम्मीदें जगी की शायद इस बार भारत साउथ अफ्रीका में अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीत दर्ज करेगा, लेकिन 14 जनवरी को केपटाउन टेस्ट (Cape Town) में मिली हार के साथ ये उम्मीद भी धुल गई.

भारत सीरीज भले ही न जीत पाया लेकिन कई खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करके सीरीज और अंतिम टेस्ट में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए और इसे यादगार बना लिया. आइए देखते हैं भारत ने केपटाउन में कौन से रिकॉर्ड अपने नाम किए...

ADVERTISEMENT

विराट कोहली ने राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ा

केप टाउन टेस्ट के पहले ही दिन भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने 79 रनों की पारी खेली और दिग्गज पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ दिया. द्रविड़ ने दक्षिण अफ्रीका में 624 रन बनाए हैं और भारत के लिए इस देश में दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे.

कोहली इस रिकॉर्ड को तोड़ने से 14 रन दूर थे. जब वह बल्लेबाजी के लिए उतरे तो 79 रन के साथ द्रविड़ को आसानी से पीछे छोड़ दिया. भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर 15 टेस्ट मैचों में 1161 रन के साथ इस सूची में टॉप पर हैं.

विराट कोहली ने इस पारी में अर्धशतक लगाने के लिए 157 गेंदों का सामना किया, ये उनके टेस्ट करियार का दूसरा सबसे धीमा अर्धशतक था.

जसप्रीत बुमराह का 7वीं बार 5 विकेट हासिल करना

जसप्रीत बुमराह ने केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे और अंतिम टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट लिए. ये उनके लिए टेस्ट करियर का सातवीं बार एक पारी में 5 विकेट या इससे ज्यादा हासिल करने का रिकॉर्ड था. ये खास इसलिए भी है क्योंकि बुमराह ने ये सातों बार घर से बाहर यानी विदेशी धरती पर हासिल किया है.

बुमराह ने जनवरी 2018 में इसी केप टाउन के मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में डेव्यू किया था.
ADVERTISEMENT

ऋषभ पंत- साउथ अफ्रीका में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

पंत ने भारत की दूसरी पारी में 139 गेंदों पर नाबाद 100 रन बनाए, जिसमें छह चौके और चार छक्के लगाए शामिल थे. ऋषभ पंत अब तीन टेस्ट शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं. उनके अलावा किसी भारतीय विकेटकीपर ने दो शतक भी नहीं लगाए हैं.

पंत अब इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया के अलावा साउथ अफ्रीका में भी टेस्ट शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं.

पंत के नाम दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में एक एशियाई विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है. पंत ने अब तक 4 ही टेस्ट शतक लगाए हैं और वो भी सेना (SENA) देशों में.

भारत को मिला अनचाहा रिकॉर्ड

इस मैच में भारत को एक अनचाहा वर्लड रिकॉर्ड मिल गया. टेस्ट क्रिकेट के लंबे इतिहास में यह पहली बार है जब एक टीम के सभी 20 बल्लेबाज एक मैच में कैच आउट हुए.

भारत का एक भी विकेट एलबीडब्ल्यू या क्लीन बोल्ड नहीं था. दोनों पारियों में भारत का हर बल्लेबाज कैच आउट हुआ. इससे पहले 19 विकेट कैच आउट होने का रिकॉर्ड कई बार बन चुका है लेकिन ये पहली बार है कि सभी 20 खिलाड़ी कैच आउट हुए हों.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT