ADVERTISEMENT

IND VS NZ: टॉस जीते, मैच जीते...बतौर कप्तान रोहित की पहली सीरीज रही शानदार

Rohit Sharma ने पूरी सीरीज में गेंदबाजों को बढ़िया तरीके से चलाया और उनके ज्यादातर फैसले सही साबित हुए.

Published
<div class="paragraphs"><p>रोहित शर्मा</p></div>
i

विराट कोहली (Virat Kohli) के टी20 की कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की बतौर कप्तान ये पहली सीरीज थी, जिसमें भारत ने न्यूजीलैंड (New Zealand) को शानदार तरीके से क्लीन स्वीप कर दिया. इस पूरी सीरीज में रोहित शर्मा की कप्तानी पर सबकी नजर थी. कप्तानी के इस इम्तिहान में रोहित शर्मा ने शानदार सफलता हासिल की है.

ADVERTISEMENT

कप्तान बदला तो लक भी बदला

विराट कोहली को कहा जाता था कि वो टॉस कम जीत पाते हैं, लेकिन रोहित शर्मा ने अपनी पहली सीरीज के तीनों मैचों में टॉस जीता. रोहित के इस टॉस जीतने ने भी भारत को न्यूजीलैंड पर बढ़त बनाने में मदद की. क्योंकि तीनों मैच रात में खेले गए और जैसे-जैसे रात होती थी ओस बढ़ने लगती थी. जिसका फायदा भारत ने पहले दो मैचों बाद में बल्लेबाजी करके उठाया उसके बाद तीसरे मैच में रोहित अपनी टीम को चैक करने के लिए पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

शानदार रही है रोहित की कप्तानी

रोहित शर्मा ने अपनी पहली सीरीज में कप्तानी से सबको प्रभावित किया है. टी20 में उनके पास कप्तानी का लंबा अनुभव है, उन्होंने आईपीएल में मुबई इंडियंस को 5 बार चैंपियन बनाया है. इसीलिए लंबे समय से उन्हें सीमित ओवरों में कप्तान बनाने की मांग हो रही थी. इस सीरीज में उन्होंने बढ़िया तरीके से अपने गेंदबाजों को चलाया है. वेंकटेश अय्यर को लेकर कई अच्छे एक्सपेरिमेंट किये हैं और हर्षल पटेल जैसे गेंदबाजों को बढ़िया रोटेट किया है.

ADVERTISEMENT

कप्तानी ही नहीं रोहित की बल्लेबाजी भी रही बेहतरीन

न्यूजीलैंड के खिलाफ पूरी सीरीज में रोहित शर्मा ने सिर्फ कप्तानी ही नहीं बल्कि बल्लेबाजी भी शानदार की है. उन्होंने तीनों मैचों में टीम इंडिया को बढ़िया शुरुआत दिलाई. रोहित शर्मा ने पहले मैच में 48, दूसरे में 55 और तीसरे मैच में 56 रनों की शानदार पारी खेली.

रोहित शर्मा ने सीरीज में बनाए कई रिकॉर्ड

कोलताका में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के आखिरी मैच में रोहित शर्मा ने शानदार अर्धशतक लगाया. इस अर्धशतक के बाद वो अब टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाले बल्लेबाज बन गए. ये रिकॉर्ड पहले विराट कोहली के नाम था. रोहित शर्मा ने अब तक टी20 इंटरनेशनल में 30 अर्धशतक लगाए हैं जबकि विराट कोहली के नाम 29 अर्धशतक हैं.

ADVERTISEMENT

रोहित शर्मा ने सिर्फ यही रिकॉर्ड नहीं बनाया बल्कि कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर उन्होंने कई और रिकॉर्ड भी बनाए.

टी20 में रोहित ने पूरे किए 150 छक्के

कप्तान रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में भारत की तरफ से 150 छक्के पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. जबकि दुनिया में वो दूसरे नंबर पर हैं, उनसे ज्यादा छक्के न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने लगाए हैं. मार्टिन गप्टिल ने अब तक टी20 इंटरनेशनल में 161 छक्के लगाए हैं. जबकि छक्कों के मामले वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल तीसरे नंबर पर हैं, उन्होंने टी20 इंटरनेशनल मैचों में 124 छक्के लगाए हैं.

ADVERTISEMENT

रोहित शर्मा ने एक और कारनामा किया

रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 450 छक्के भी पूरे किये. उनका ये रिकॉर्ड टी20, वनडे और टेस्ट में मिलाकर है. तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय छक्के जड़ने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है, उन्होंने अब तक 553 छक्के लगाए हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT