श्रीलंका के 10 खिलाड़ियों का पाक जाने से इनकार, सुरक्षा का हवाला
श्रीलंका के 10 खिलाड़ियों का पाक जाने से इनकार, सुरक्षा  का हवाला
(फोटोः @OfficialSLC)

श्रीलंका के 10 खिलाड़ियों का पाक जाने से इनकार, सुरक्षा का हवाला

टी20 कप्तान लसिथ मलिंगा और पूर्व कप्तानों एंजोलो मैथ्यू और तिषारा परेरा ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान के आगामी दौरे से हटने का फैसला किया है. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने बताया कि शुरुआती टीम में शामिल खिलाड़ियों को 27 सितंबर से शुरू हो रही छह मैचों की सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए सुरक्षा इंतजामों की जानकारी दी गई और 10 खिलाड़ियों ने इससे हटने का फैसला किया है.

Loading...

दस खिलाड़ियों ने किया पाकिस्तान जाने से इनकार

श्रीलंका वायु सेना के पूर्व कमांडर, एयर मार्शल रोशन गोनेटिलेके, जो श्रीलंका क्रिकेट के मुख्य सुरक्षा सलाहकार हैं, ने खिलाड़ियों को पाकिस्तान में सुरक्षा स्थिति की जानकारी दी.

उन्होंने कहा, खिलाड़ियों को आगामी पाकिस्तान दौरे में हिस्सा लेने या न लेने का फैसला करने की आजादी दी गई. इसके बाद इन खिलाड़ियों ने पाकिस्तान दौरे से दूर रहने का फैसला लिया.

  1. निरोशन डिकवेला
  2. कुसाल परेरा
  3. धनंजय डि सिल्वा
  4. थिसारा परेरा
  5. अकिला धनंजय
  6. लसिथ मलिंगा
  7. एंजेलो मैथ्यू
  8. सुरंगा लकमल
  9. दिनेश चंडीमल
  10. दिमुथ करुणारत्ने

पाकिस्तान दौरे का शेड्यूल

पाकिस्तान और श्रीलंका को कराची के नेशनल स्टेडियम में 27 सितंबर, 29 सितंबर और दो अक्टूबर को तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. इसके बाद दोनों टीमें लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में पांच, सात और नौ अक्टूबर को तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगी.

इसके बाद श्रीलंका भी दिसंबर में दो मैचों की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए पाकिस्तान की मेजबानी करेगी.

साल 2009 में श्रीलंकाई टीम पर हुआ था आतंकी हमला

3 मार्च 2009 को श्रीलंका टीम लाहौर में गद्दाफी स्टेडियम जा रही थी. तभी उनके काफिले पर घात लगाकर बैठे लश्कर-ए-झांगवी से संबंधित 12 से 15 आतंकियों ने लिबर्टी चौक पर हमला कर दिया. जिस बस में श्रीलंकाई खिलाड़ी बैठे थे, उसे मोहम्मद खलील नाम का शख्स चला रहा था.

आतंकियों ने सबसे पहले बस को ही निशाना बनाया. पहले गोलियां चलाईं फिर रॉकेट लॉन्चर भी दागा. लेकिन निशाना चूक गया. बस पर हैंड ग्रेनेड से भी हमला किया गया. पर ग्रेनेड फटने के पहले बस उसके ऊपर से गुजर कर पार हो गई. आतंकियों की तरफ से भीषण हमले के बावजूद खलील ने लगातार बस को चलाना जारी रखा. आखिर में 20 मिनट के अंदर उसने बस को गद्दाफी स्टेडियम में लगा दिया.

बाद में खिलाड़ियों को पाकिस्तानी एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर के जरिए स्टेडियम से बाहर निकाला गया.

महेला, संगकारा हुए थे घायल, एहसान रजा को लगी थी गोली

हमले में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के छह सदस्य घायल हो गए थे. इनमें कुमार संगकारा, थरंगा परनाविताना,चामिंडा वास, महेला जयवर्द्धने और सुरंग लकमल शामिल थे.

हमले में 6 जवानों की मौत भी हुई थी. वहीं 2 नागरिकों की भी जान चली गई थी. इनमें से एक अंपायर्स की मिनी वैन का ड्राइवर था. इस मिनी वैन में एहसान रजा, साइमन टफेल और क्रिस ब्रॉड सवार थे. एहसान रजा को गोली भी लगी थी. बाद में इस हमले में शामिल रहे तीन हमलावरों को साल 2016 में लाहौर में मार गिराया गया.

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान के पांच सितारा होटल पर आतंकी हमले में 5 मरे

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our क्रिकेट section for more stories.

Loading...