वर्ल्डकप 2019 का विजेता कौन?तेंदुलकर, वार्न, द्रविड़ की भविष्यवाणी
इंग्लैंड में आयोजित होने वाले वर्ल्ड कप 2019 का सबको बहुत बेसब्री से इंतजार है
इंग्लैंड में आयोजित होने वाले वर्ल्ड कप 2019 का सबको बहुत बेसब्री से इंतजार है(फोटो: altered by Quint Hindi)

वर्ल्डकप 2019 का विजेता कौन?तेंदुलकर, वार्न, द्रविड़ की भविष्यवाणी

इंग्लैंड में आयोजित होने वाले वर्ल्ड कप 2019, जिसका सबको बहुत बेसब्री से इंतजार है, को शुरू होने में अभी भी लगभग चार महीने बाकी हैं, लेकिन अभी से क्रिकेट की दुनिया से जुड़ा हर कोई व्यक्ति इस विषय पर बात करना चाहता है.

चाहे कोई भी फॉर्मेट हो या कोई भी देश हो, चाहे किसी भी सीरीज से जुड़ा टीम का सेलेक्शन हो, टूर्नामेंट में खिलाडियों का प्रदर्शन या फिर मैच का नतीजा हो – सभी बातें एक ही तरह कि चर्चा पर आकर रुकती हैं – कि वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने, उसमें खेलने और जीतने कि कितनी संभावना है.

वर्ल्ड कप का 12वां एडिशन इस साल 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित किया जाएगा, जिसमें इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी के लिए 10 टीमें खेलेंगी. इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में प्रवेश करेगी, दुनिया की नंबर वन एकदिवसीय टीम इंग्लैंड को अपने ही घर में खेलने का फायदा मिलेगा जबकि दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में एकदिवसीय मैचों की तीन सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम का मनोबल सातवें आसमान पर है. तो फिर वर्ल्ड कप को जीतने का प्रबल दावेदार कौन है? सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और शेन वार्न जैसे कई क्रिकेटरों ने इसका पूर्वानुमान लगाया है.

भारत है प्रबल दावेदार: सचिन तेंदुलकर

भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर, जो छह विश्व कप टीमों का हिस्सा रहे हैं, ने इस साल टूर्नामेंट जीतने के लिए भारत को प्रबल दावेदार बताया है.

“मेरा विचार है कि हम (भारत) टीम में एक आदर्श संतुलन रखते हैं, जहां हम दुनिया के किसी भी हिस्से में या किसी भी स्थान पर प्रतिस्पर्धी होंगे. जहां तक हमारे जीतने का सवाल है, मैं यह कहने में संकोच नहीं करूंगा कि हम प्रबल दावेदार हैं.”
-सचिन तेंदुलकर

भारतीय टीम बहुत अच्छा खेल रही है: राहुल द्रविड़

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को भी भरोसा है कि विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम अगले कुछ महीनों में शीर्ष पर होगी और जीत के प्रबल दावेदारों में से एक के रूप में इंग्लैण्ड में वर्ल्ड कप में प्रवेश करेगी.

“मेरा विचार है कि भारत इस समय बहुत अच्छा क्रिकेट खेल रहा है और वर्ल्ड कप में जीत के प्रबल दावेदारों में से एक के रूप में शामिल होगा. उम्मीद है कि हम अगले कुछ महीनों में शीर्ष पर पहुंच जाएंगे.”
-राहुल द्रविड़

पिछले दो दशकों में किस तरह से परिस्थितियां बदली हैं, इसका हवाला देते हुए द्रविड़ ने कहा, “ इंग्लैंड में विकेट बहुत सपाट होंगे और मुझे उम्मीद है कि यह हाई-स्कोरिंग विश्वकप होगा.  इंग्लैंड में जब हम ए टीम के साथ थे तब नियमित रूप से 300 रन बनते थे. 1999 विश्व कप की तुलना में बहुत ज्यादा रन बनाए जाएंगे, उस समय हम लोगों ने ड्यूक्स व्हाइट बॉल का प्रयोग किया था. दो नई बॉल के साथ व्हाइट कूकाबूरा और फील्ड के नए नियम (अलग पावरप्ले) बदले हुए हैं, इसलिए इन दोनों वर्ल्ड कप की तुलना नहीं की जा सकती.”

देखें वीडियो - परेशान मत होइए जनाब...ई ‘कुलचा’ बनाएगा 2019 वर्ल्ड कप चैंपियन!

ऑस्ट्रेलिया जीत सकता है: शेन वार्न

"स्पिन गेंदबाजी के दिग्गज शेन वार्न ऐसा मानते हैं कि अगर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड के “सेलेक्टर्स ने अपनी सही भूमिका निभाई” तो आस्ट्रेलिया छठी बार विश्व कप जीत सकता है."

पाकिस्तान के पास एक अच्छा मौका: शोएब मलिक

शोएब मलिक ने स्काई स्पोर्ट्स को बताया, “हमें लगता है कि इस बार विश्व कप जीतने के लिए हमारे पास एक अच्छा मौका है. लेकिन एक अच्छा मौका होने का मतलब ज्यादा कुछ नहीं होता. हम प्रत्येक मैच को कैसे खेलते हैं और हम पूरे विश्व की टीमों के सामने कैसा प्रदर्शन करते हैं यह दर्शाएगा कि हम टूर्नामेंट में कितना आगे तक जाएंगे”.

36 वर्षीय मलिक ने यह भी कहा, “हां, हममें विश्व कप जीतने की काबिलियत तो है लेकिन काबिलियत आपको कुछ नहीं जिताती, उसके लिए परफॉर्मेंस देना पड़ता है.

इंग्लैंड विश्वकप और एशेज जीतने के लिए प्रबल दावेदार है: नासिर हुसैन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन का मानना है कि इंग्लैंड विश्वकप और एशेज सीरीज जीत सकता है. हुसैन ने द डेली मेल को बताया, “आप आखिरी बार 1975 के गर्मियों में एक साथ हुए विश्वकप और एशेज को याद करें, तो निश्चित रूप से मुख्य बात यह है कि खिलाड़ियों को अपना काम सही से करना होगा”.

“मैं इंग्लैंड को दोनों (विश्वकप और एशेज) के लिए दावेदार के रूप में देखता हूं, लेकिन यह तभी संभव है अगर सबके हौसले बुलंद हों और सबमें जीत कि भूख हो. और अगर इसके लिए किसी खिलाड़ी को आयरलैंड के खिलाफ मई में टेस्ट छोड़ना पड़े या पाकिस्तान के खिलाफ एक-दो वन डे मैच छोड़ना पड़े तो छोड़ देना चाहिए.”
-नासिर हुसैन  

भारत और इंग्लैंड प्रबल दावेदार: शॉन पोलॉक

पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान शॉन पोलॉक ने आने वाले विश्वकप को जीतने के लिए भारत और इंग्लैंड को प्रबल दावेदार बताया है.

Netwerk24 के मुताबिक पोलॉक ने कहा, “यहां केवल 10 टीमें हैं और सभी टीमें सेमीफाइनल से पहले एक दूसरे से भिड़ती हैं, लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि ट्रॉफी के लिए सिर्फ छह टीमें ही दावेदार हैं.”

“ऑस्ट्रेलिया हाल ही में संघर्ष करती दिख रही है, लेकिन मैं मानता हूँ कि स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की वापसी से बहुत फर्क पड़ेगा. न्यूजीलैंड इस समय अच्छी क्रिकेट खेल रहा है लेकिन मुझे लगता है कि भारत और इंग्लैंड इस विश्व कप को जीतने के प्रबल दावेदार हैं”. 
-शॉन पोलॉक

ये भी पढ़ें - टीम इंडिया के प्रयोगों के इस दौर में और अहम है धोनी की भूमिका

(My रिपोर्ट डिबेट में हिस्सा लिजिए और जीतिए 10,000 रुपये. इस बार का हमारा सवाल है -भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कैसे सुधरेंगे: जादू की झप्पी या सर्जिकल स्ट्राइक? अपना लेख सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें)


Follow our क्रिकेट section for more stories.

    वीडियो