IPL 2020: इस बार इन 5 खिलाड़ियों के पास जा सकती है ऑरेंज कैप

आईपीएल के दौरान ऑरेंज और पर्पल कैप की चर्चा सबसे ज्यादा रहती है

Updated
IPL 2020
4 min read
IPL 2020: इस बार इन 5 खिलाड़ियों के पास जा सकती है ऑरेंज कैप
i

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही हैं वैसे-वैसे क्रिकेट प्रेमियों का उत्साह बढ़ता जा रहा है. एक्सपर्ट्स के साथ आम लोगों ने भी भविष्यवाणी करना और गणित लगाना शुरू कर दिया है. गणित इस बात का कि कौन टीम किस पर कितनी भारी पड़ेगी, कौन सा खिलाड़ी सबसे ज्यादा रन बनाएगा, तो कौन सबसे ज्यादा विकेट चटकाएगा. कौन विकेट कीपर ज्यादा स्टंप उखाठेगा तो कौन सबसे ज्यादा बार गेंद मैदान के बाहर पहुंचायेगा. ऐसे कई जोड़-घटाने आपको आइपीएल प्रेमियों के बीच देखने को मिल रहे होंगे.

आईपीएल के दौरान ऑरेंज और पर्पल कैप की चर्चा सबसे ज्यादा रहती है. टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले के पास ऑरेंज और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले के पास पर्पल कैप रहती है. पूरे टूर्नामेंट में ये टोपी इसके सर से उसके सर पर भी जाती है, लेकिन फाइनल के बाद किसी एक पर ही सजती है.

आईपीएल के इतिहास में अब तक भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर, रॉबिन उथप्पा और विराट कोहली ने ही ऑरेंज कैप अपने नाम की है. आज हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो आईपीएल-2020 में सबसे ज्यादा रन बनाते हुये अपने सिर पर ऑरेंज कैप का ताज सजा सकते हैं.

5 खिलाड़ी जो आईपीएल के इस सीजन बन सकते हैं रन मशीन

डेविड वार्नर

ऑस्टेलिया के ताबड़तोड़ बल्लेबाज डेविड वार्नर सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हैं. आईपीएल के मोस्ट वैल्यूड प्लेयर्स में एक वार्नर पिछले कुछ वर्षों से समीति ओवर और फटाफट क्रिकेट में धुंआधार बल्लेबाजी करते हुये नजर आ रहे हैं. पिछले सीजन में 143.86 के स्ट्राइक रेट से 12 मैचों में 692 रन बनाते हुये उन्होंने ऑरेंज कैप अपने नाम की थी. इसके पहले 2017 और 2015 में भी वार्नर ने ऑरेंज कैप अपने नाम की थी. आईपीएल में लगातार विस्फोटक प्रदर्शन करते हुये 4 हजार 706 रन बना चुके वार्नर पिछले तीन सीजन में लगातार 692, 641 और 848 रन बनाए हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर
सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर
(फोटो: BCCI)

जॉनी बेयरस्टो

इंग्लैंड के पावरफुल बैट्समैन जॉनी बेयरस्टो ने अपने खेल से सभी को काफी प्रभावित किया है. इनकी ताकत ही इनका विश्वास है. पिछले साल यदि बेयरस्टो आईपीएल टूर्नामेंट यदि बीच में छोड़कर नहीं जाते तो शायद ऑरेंज कैप इनके सिर पर होती. 2019 आईपीएल में इन्होंने 157.24 के स्ट्राइक रेट और 55.62 की औसत से 10 मैचों में 445 रन बनाए थे, जिसमें 114 रनों की विस्फोटक पारी भी शामिल थी. इस बार ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि एक बार फिर ये सनराइजर्स हैदराबाद की ओर ओपनिंग करने उतरेंगे और पावरफुल हिट्स दिखाएंगे.

सनराइजर्स हैदराबाद के जॉनी बेयरस्टो शॉट खेलने के बाद गेंद को दिखते हुए
सनराइजर्स हैदराबाद के जॉनी बेयरस्टो शॉट खेलने के बाद गेंद को दिखते हुए
(फोटो: IPL)

केएल राहुल

आईपीएल में 138.15 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले किंग्स इलेवन पंजाब के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज केएल राहुल टी-20 क्रिकेट में कमाल की बल्लेबाजी करते हैं. गत वर्ष 6 अर्द्धशतक और एक शतक जड़ने वाले राहुल ने 2019 मंय 593 रन बनाए थे और 2018 सीजन में 650 रन बनाए थे. इनके खेल में विविधता और खास शैली देखने को मिलती है. ये परिस्थिति के हिसाब से खेलते हैं. पिछले कुछ वर्षों में इनके खेल में जिम्मेदारी भरी और ऊंचे दर्जे की क्रिकेट देखने को मिली है.

केएल राहुल
केएल राहुल
(फोटो: IANS)

विराट कोहली

ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि इनकी रनों की भूख कभी खत्म नहीं होती. भारत के कप्तान और रन मशीन के नाम से दुनिया में मशहूर विराट कोहली वनडे में नंबर 1, टेस्ट में नंबर 2 और टी-20 में नंबर 3 की रैंक रखते हैं. सबसे ज्यादा पेड वैल्यू वाले विराट एक ही फ्रेंचाइजी से जुड़े हुये हैं. 2016 के आईपीएल में इन्होंने इस लीग के इतिहास में 900 से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे और 16 मैचों में 152.03 के स्ट्राइक रेट से 973 रन बनाते हुये ऑरेंज कैप अपने नाम की थी. एक सच यह भी है कि रॉयल तरीके से खेलने वाले कोहली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को एक बार भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं दिलवा पाए हैं.

विराट कोहली की टीम RCB&nbsp; का प्रदर्शन IPL में रहा है बेहद शर्मनाक (फोटोः <a href="https://www.facebook.com/nirav1393?fref=photo">NV Patel Facebook</a>)
विराट कोहली की टीम RCB  का प्रदर्शन IPL में रहा है बेहद शर्मनाक (फोटोः NV Patel Facebook)

रोहित शर्मा

IPL 2020: इस बार इन 5 खिलाड़ियों के पास जा सकती है ऑरेंज कैप
(फोटो: IPL)

रो-हिट मैन’ के नाम से मशहूर रोहित शर्मा भले ही आज तक ऑरेंज कैप अपने नाम न कर पाए हों, लेकिन अपनी टीम मुंबई इंडियंस को ट्रॉफी को जरूर दिलवा चुके हैं. ये आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं. इनके ऑरेंज कैप न पा पाने का एक अहम कारण इनका बल्लेबाजी क्रम है. 130.82 के स्ट्राइक रेट से खेलने वाले रोहित शर्मा टी-20 के विस्फोटक बल्लेबाज और सिक्सर किंग माने जाते हैं. ये अपनी पावर से कभी भी स्कोर बोर्ड के रन बढ़ा सकते हैं.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!