Ind vs NZ 3rd T20: न्यूजीलैंड की जीत के साथ भारत 1-2 से सीरीज हारा
न्यूजीलैंड से तीसरे T20 में हारी टीम इंडिया
न्यूजीलैंड से तीसरे T20 में हारी टीम इंडियाफोटो: BCCI

Ind vs NZ 3rd T20: न्यूजीलैंड की जीत के साथ भारत 1-2 से सीरीज हारा

भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीसरे और आखिरी T20 में न्यूजीलैंड ने भारत को चार रन से हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है. भारत को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 16 रनों की जरूरत थी, लेकिन टीम केवल 11 रन ही बना सकी.

आखिरी ओवर खेलने के लिए क्रुणाल पांड्या और दिनेश कार्तिक की जोड़ी मैदान पर थी. पहली गेंद पर दिनेश कार्तिक ने बाउंड्री के पास गेंद मारकर दो रन बटोरे. लेकिन अगली गेंद पर कोई रन नहीं बना. ओवर की तीसरी गेंद पर भी एक ही रन बना. इस तरह आखिरी तीन गेंदों पर जीत के लिए 14 रन चाहिए थे.

लेकिन ओवर की चौथी गेंद पर क्रुणाल पांड्या एक रन बना सके. आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने छक्का जरूर मारा, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. इस तरह भारत आखिरी ओवर में केवल 11 रन बना सका और चार रन से मैच हार गया.

भारत की तरफ से विजय शंकर ने 43 और रोहित शर्मा ने 38 रन बनाए. वहीं दिनेश कार्तिक ने 16 गेंदों पर 33 रन की तेज पारी खेली. उनका साथ देते हुए क्रुणाल पांड्या ने 13 गेंदों पर 26 रन बनाए.

आज का मैच हेमिल्टन में खेला गया. टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 212 रन बनाए.

न्यूजीलैंड की तरफ से ओपनिंग करने आए कॉलिन मुनरो और टिम सेइफर्ट ने तूफानी शुरुआत की. पहले विकेट के लिए दोनों ने 80 रन जोड़े. टिम सेइफर्ट ने 25 गेंद में 3 चौके और 3 छक्के की मदद से 43 रन बनाए.

टीम इंडिया की खराब शुरुआत....

जवाब में टीम इंडिया ने पहले ही ओवर में एक विकेट गंवा दिया. सैंटनर की गेंद पर धवन 5 रन पर आउट हो गए. हालांकि विजय शंकर और रोहित शर्मा ने खेल को संभालते हुए 75 रनों की साझेदारी की. लेकिन 81 के स्कोर पर विजय शंकर आउट हो गए. विजय शंकर ने 28 गेंंदों में 43 रन बनाए.

  • 03
    (फोटो: BCCI)
  • 02
    (फोटो: BCCI)
  • 01
    (फोटो: BCCI)

दोनों टीम में एक-एक बदलाव

इस मैच के लिए भारतीय टीम में एक बदलाव हुआ. युजवेंद्र चहल की जगह कुलदीप यादव को मौका दिया गया. वहीं न्यूजीलैंड की टीम में भी एक बदलाव हुआ. तेज गेंदबाज लोकी फर्ग्यूसन की जगह ब्लेयर टिकनर को शामिल किया गया. टिकनर ने टी-20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया.

टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में रही. वहीं न्यूजीलैंड की ओर से केन विलियमसन ने कप्तानी संभाली. बता दें कि सीरीज के पहले मैच में करारी हार के बाद भारत ने दूसरे मैच में शानदार वापसी कर न्यूजीलैंड में अपनी पहली टी-20 जीत हासिल की थी.

India Vs New Zealand T20 Teams

टीम इंडिया: रोहित शर्मा, शिखर धवन, रिषभ पंत, विजय शंकर, एम एस धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और खलील अहमद

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), कॉलिन डि ग्रैंडहोम, स्कॉट कुगेलिन, कॉलिन मुनरो, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सेइफर्ट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रोस टेलर, ब्लेयर टिकनर.

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के Telegram चैनल से)

Follow our स्पोर्ट्स section for more stories.

    वीडियो