शुरू हो रहा है ‘सबसे बड़ा पंगा’, नए रूप में दिखेगी प्रो कबड्डी लीग

प्रो कबड्डी लीग का फाइनल 19 अक्टूबर को खेला जाएगा

Published20 Jul 2019, 12:47 PM IST
स्पोर्ट्स
2 min read

क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद अब फैंस के लिए पेश है प्रो कबड्डी लीग. शनिवार 20 जुलाई से हैदराबाद में प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के सातवें सीजन की शुरुआत हो रही है. पहला मैच तेलुगु टाइटन्स और यू मुंबा के बीच होगा.

मौजूदा चैंपियन बेंगलुरू बुल्स भी शनिवार को तीन बार के चैंपियन पटना पाइरेट्स के खिलाफ मैदान पर उतरेगा. आयोजकों ने शुक्रवार को 12 कप्तानों की मौजूदगी में ट्राफी का अनावरण किया.

3 महीने तक चलने वाले टूर्नामेंट में 137 मैच खेले जाएंगे. सीजन का फाइनल 19 अक्टूबर को खेला जाएगा. लीग स्टेज के बाद 12 में से टॉप 6 टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेंगी. प्लेऑफ में 2 एलिमिनेटर, 2 सेमीफाइनल और फिर फाइनल खेला जाएगा.

इस बार लीग के फॉर्मेट में बदलाव किया गया है. पिछले सीजन तक लीग को 2 जोन में बांटा गया था, लेकिन इस बार ये डबल राउंड रॉबिन फॉर्मेंट में खेला जाएगा. यानी हर टीम को बाकी सभी टीमों से 2 बार भिड़ना होगा. इसमें भी दोनों टीमों को एक बार अपने घर में एक बार दूसरी टीम के घर जाकर मैच खेलना होगा.

नए फॉर्मेट के बारे में बोलते हुए तमिल थलाइवा के कप्तान अजय ठाकुर ने कहा कि ये अच्छा कदम है और अब कोई भी टीम शिकायत नहीं कर सकती.

“हर टीम को बाकी सभी टीमों के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा. अब कोई भी टीम या खिलाड़ी ये शिकायत नहीं कर सकता कि वो अलग जोन में होने के कारण प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाए. अब ऐसी बात नहीं होगी. सभी टीमों के पास खुद को साबित करने का बराबर मौका है.”
अजय ठाकुर, कप्तान तमिल थलाइवा

ये 12 टीमें ले रही हैं हिस्सा-

  1. बंगाल वॉरियर्स
  2. पटना पाइरेट्स
  3. यू मुंबा
  4. बेंगलुरू बुल्स
  5. जयपुर पिंक पैथर्स
  6. दबंग दिल्ली केसी
  7. गुजरात फॉर्च्यूनजाएंट्स
  8. हरियाणा स्टीलर्स
  9. पुणेरी पलटन
  10. तमिल थलाइवा
  11. यूपी योद्धा
  12. तेलगू टाइटन्स

सभी मैचों का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स पर किया जाएगा. मैच शाम 7.30 बजे से शुरू होंगे. जबकि दूसरा मैच 8.30 बजे से शुरू होगा.

पिछले 6 सीजन में सबसे ज्यादा पटना पाइरेट्स ने 3 खिताब जीते हैं,जबकि यू मुंबा, जयपुर पिंक पैथर्स और बेंगलुरू बुल्स ने 1-1 बार लीग अपने नाम की है. 2014 में हुए पहले सीजन की विजेता जयपुर पिंक पैंथर्स थी, जबकि छठे सीजन में बेंगुलरू बुल्स ने खिताब जीता था.

(ये खबर सिंडिकेट फीड से ऑटो-पब्लिश की गई है. हेडलाइन को छोड़कर क्विंट हिंदी ने इस खबर में कोई बदलाव नहीं किया है.)


क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!