AUS OPEN में उलटफेर! फेडरर को 20 साल के इस खिलाड़ी ने किया आउट
रोजर फेडरर ने ग्रीस के युवा खिलाड़ी स्टीफेनोस स्टीपास को चौथे दौर में जीत की बधाई दी.
रोजर फेडरर ने ग्रीस के युवा खिलाड़ी स्टीफेनोस स्टीपास को चौथे दौर में जीत की बधाई दी.(फोटो: AP)

AUS OPEN में उलटफेर! फेडरर को 20 साल के इस खिलाड़ी ने किया आउट

ऑस्ट्रेलिया ओपन के चौथे दौर में एक बड़ा उलटफेर हुआ है. मौजूदा चैंपियन रोजर फेडरर को हार का सामना करना पड़ा. ग्रीस के युवा खिलाड़ी स्टीफेनोस स्टीपास ने अपने से 17 साल सीनियर फेडरर को 6-7 (11-13), 7-6 (7/3), 7-5, 7-6 (7/5) से हराकर सनसनी फैला दी. चौदहवीं वरीयता प्राप्त स्टीपास किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले ग्रीक खिलाड़ी भी बन गये हैं. वो अंतिम आठ में 14वीं वरीयता प्राप्त राबर्टो बातिस्ता आगुट से भिड़ेंगे जिन्होंने छठी वरीयता प्राप्त मारिन सिलिच को लगभग चार घंटे तक चले मैच में 6-7 (6/8), 6-3, 6-2, 4-6, 6-4 से पराजित किया.

स्टीपास ने जीत के बाद कहा, ‘‘मेरे पास इस जीत को बयां करने के लिये शब्द नहीं है. मैं अभी इस धरती पर सबसे खुश व्यक्ति हूं. ''

मैच खत्म होने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते हुए रोजर फेडरर
मैच खत्म होने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते हुए रोजर फेडरर
(Photo: AP)

इससे पहले इन दोनों के बीच एकमात्र मुकाबला इस महीने के शुरू में होपमैन कप मिक्स्ड टीम प्रतियोगिता में हुआ था जिसमें फेडरर ने दो टाईब्रेकर में जीत दर्ज की थी. इसलिए जब पहला सेट टाईब्रेकर पर पहुंचा तो किसी को हैरानी नहीं हुई. इस सेट का अंत विवादास्पद रहा. स्टीपास के फोरहैंड पर एक दर्शक जोर से ‘आउट' चिल्ला उठा और फेडरर 12-11 से आगे हो गये.

स्टीपास का अगला फोरहैंड गलत चला गया और फेडरर ने यह सेट अपने नाम कर लिया. फेडरर ने दूसरे सेट में ग्रीक खिलाड़ी पर लगातार दबाव बनाये रखा लेकिन हर बार स्टीपास ने अच्छी वापसी की. दूसरा सेट भी टाईब्रेकर तक पहुंचाया और स्टीपास मैच बराबर करने में सफल रहे.

चौथे दौरे में रोजर फेडरर जैसे दिग्गज को हराने के बाद ग्रीस के खिलाड़ी स्टीफेनोस स्टीपास
चौथे दौरे में रोजर फेडरर जैसे दिग्गज को हराने के बाद ग्रीस के खिलाड़ी स्टीफेनोस स्टीपास
(Photo: AP)

तीसरे सेट में 4-5 के स्कोर पर स्टीपास के पास दो ब्रेक प्वॉइंट थे लेकिन फेडरर ने उन्हें बचा दिया. लेकिन अगली बार फेडरर अपनी सर्विस नहीं बचा पाये और इस तरह से मैच में पहली बार वो पिछड़ गये. स्टीपास ने चौथे सेट के सातवें गेम के बाद ट्रेनर को बुलाया क्योंकि उन पर थकान हावी हो रही थी. फेडरर इसका फायदा नहीं उठा पाये और स्टीपास ने टाईब्रेकर में पहले मैच प्वाइंट पर ही जीत दर्ज कर दी. स्टीपास ने कहा, ‘‘रोजर हमारे खेल के दिग्गज हैं. मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं. यह सपना सच होने जैसा है.''

(My रिपोर्ट डिबेट में हिस्सा लिजिए और जीतिए 10,000 रुपये. इस बार का हमारा सवाल है -भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कैसे सुधरेंगे: जादू की झप्पी या सर्जिकल स्ट्राइक? अपना लेख सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें)


Follow our स्पोर्ट्स section for more stories.

    वीडियो