ADVERTISEMENT

न्यूजीलैंड में 10 साल से पड़ा है जीत का सूखा, ये आंकड़े डराने वाले

आंकड़ों में देखिए कि न्यूजीलैंड की धरती पर कैसा रहा है टीम इंडिया का वनडे प्रदर्शन

Updated
भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे पर 5 वनडे मैच खेलेगी.
i

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया का सफल दौरा खत्म किया. ‘डाउन अंडर’ भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने क्रिकेट इतिहास का सबसे अच्छा प्रदर्शन किया. टी20 सीरीज बराबर रही (बारिश ने जीत से रोका), टेस्ट सीरीज 2-1 से जीते तो वहीं वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया. अब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के पड़ोसी मुल्क न्यूजीलैंड जा रही है. इस दौरे पर टीम इंडिया 5 वनडे और 3 टी20 मैच खेलेगी. पहला वनडे मैच 23 जनवरी को नेपियर में खेला जाएगा.

ADVERTISEMENT

पिछले दौरे पर हुए ‘क्लीन स्वीप’

न्यूजीलैंड वो देश है जहां टीम इंडिया अक्सर फ्लॉप ही रहती है, खासकर पिछला दौरा तो बहुत ही ज्यादा निराशाजनक रहा था. पिछली बार भारत ने एमएस धोनी की कप्तानी में न्यूजीलैंड का दौरा किया था. साल 2014 में टीम इंडिया ने कीवी टीम के खिलाफ 5 वनडे मैच और 2 टेस्ट खेले. हैरानी की बात ये वनडे सीरीज में टीम इंडिया एक भी मैच जीत नहीं पाई. सीरीज का एक मुकाबला टाई रहा और टीम इंडिया को 0-4 से करारी हार मिली, उसके बाद टेस्ट सीरीज में भी भारत को 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था.

न्यूजीलैंड में 10 साल से पड़ा है जीत का सूखा, ये आंकड़े डराने वाले
हालांकि इससे पहले साल 2009 में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड का सफल दौरा किया था. 0-2 से टी20 सीरीज गंवाने के बाद भारतीय टीम ने 3-1 से वनडे सीरीज और 1-0 से टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी. उस वक्त पहली बार भारतीय टीम न्यूजीलैंड में कोई सीरीज जीती थी.

अगर न्यूजीलैंड में टीम इंडिया के ओवरऑल वनडे प्रदर्शन पर बात करें तो यहां भारत ने आजतक इस देश में 34 वनडे मैच खेले हैं. इनमें से सिर्फ 10 मुकाबले जीते हैं तो वहीं 21 में हार मिली है. 2 मैच बेनतीजा और एक मैच टाई रहा. कीवी धरती पर टीम इंडिया सिर्फ 29.41 प्रतिशत मैच जीती है.

न्यूजीलैंड का हालिया फॉर्म

कीवी टीम अपनी धरती पर हमेशा से ही बहुत ज्यादा शक्तिशाली नजर आती है. साथ ही इस बार तो न्यूजीलैंड टीम का फॉर्म भी जबरदस्त है. थोड़े दिन पहले ही श्रीलंका के साथ खत्म हुई वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड ने एकतरफा जीत हासिल की. 3 मैचों की वनडे सीरीज में श्रीलंका को 0-3 से हार का सामना करना पड़ा. सबसे बड़ी बात ये कि तीनों ही मैचों में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने 300 से ज्यादा का स्कोर खड़ा किया.

न्यूजीलैंड में 10 साल से पड़ा है जीत का सूखा, ये आंकड़े डराने वाले

आईसीसी वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड की टीम भारत से सिर्फ एक पायदान पीछे तीसरे नंबर पर है. टीम का कॉम्बिनेशन बेहतरीन है और टीम के सभी स्टार खिलाड़ी पूरी तरह से फिट हैं. इस टीम का हर दूसरा खिलाड़ी एक मैच विनर है. ये न्यूजीलैंड टीम 2019 वर्ल्ड कप के लिए फेवरेट मानी जा रही है. ऐसे में 2019 इंग्लैंड वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम के लिए असली चुनौती यहीं है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT