Google Photos, ऐसे डाउनलोड और एक्सपोर्ट करें अपने फोटों  

Google Photos: यूजर्स को जून, 2021 से अधिक स्टोरेज के लिए भुगतान करना होगा. 

Published
टेक और ऑटो
2 min read
गूगल प्रतिकात्मक तस्वीर (फोटो: AP)
i

Google Photos: गूगल फोटोज का अनलिमिटेड मुफ्त स्टोरेज 1 जून 2021 से बंद हो जाएगा. यूजर्स को जून, 2021 से अधिक स्टोरेज के लिए भुगतान करना होगा. ऐसे में यूजर्स अब अपनी तस्वीरों को और कहां रख सकते हैं. क्योंकि 15 जीबी के बाद गूगल आपसे स्टोरेज के लिए पैसे मांगेगा.

ऐसे में यूजर्स अगर चाहते हैं कि वो गूगल को बिना पैसे दिए किसी और सर्विस में अपनी फाइल्स को ट्रांसफर कर दें तो हम आपके लिए आज एक ऐसी ही सर्विस लेकर आए हैं. गूगल टेकआउट एक ऐसी सर्विस है जिसकी मदद से आप अपना पूरा डेटा जिसमें आपका गूगल अकाउंट भी शामिल होगा उसको आप ट्रांसफर कर सकते हैं. इस डेटा में आपकी गूगल ड्राइव फाइल्स, कॉन्टैक्ट, यूट्यूब वीडियो और सबसे जरूरी आपके सारे गूगल फोटोज भी शामिल होंगे.

गूगल टेकआउट क्या है

गूगल फोटोज से फोटोज और वीडियोज डाउनलोड करने या एक्सपोर्ट करने के लिए लोग गूगल टेकआउट वेबसाइट की मदद ले सकते हैं. यह एक ऐसी सर्विस है, जो लोगों को उनके गूगल अकाउंट में स्टोर सभी डाटा डाउनलोड करने की अनुमति देती है.

यहां पर लोगों को गूगल अकाउंट में स्टोर फोटोज और वीडियोज सहित कॉन्टैक्ट, उनके द्वारा देखे गए यूट्यूब वीडियोज और गूगल अकाउंट से जुड़ी हर दूसरी चीजें डाउनलोड करने की सुविधा मिलती है.

गूगल टेकआउट का कैसे करें इस्तेमाल

  • सबसे पहले आपको ये देखना होगा कि आपने अपने गूगल अकाउंट से लॉइन किया है. इसके बाद आपको takeout.google.com पर क्लिक कर यहां लॉगइन करना होगा.
  • एक बार साइट खुलने के बाद आप “Deselect all” ऑप्शन का सबसे पहले चुनाव कर सकते हैं. इससे ये होगा कि आपके दूसरे गूगस ऐप्स का डेटा रिमूव नहीं होगा.
  • अब आपको नीचे स्क्रोल डाउन कर गूगल फोटोज को चुनना होगा.
  • नेक्स्ट स्टेप बटन पर क्लिक करना होगा.
  • आप आपके पास ये ऑप्शन आएगा कि आप किसी तरह और कितने समय पर एक्सपोर्ट करना चाहते हैं. यहां आप दो ऑप्शन चुन सकते हैं पहला हर 2 महीने बाद और दूसरा एक साल बाद. आपको यहां .zip files और .tgz files के बीच भी चुनाव करना होगा. अब सीधे आपको क्रिएट एक्सपोर्ट पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद गूगल आपको एक मेल भेजेगा जिसमें ये जानकारी होगी कि आपको अपने फाइल्स को कहीं और मूव कर रहे हैं. अंत में आपको इसे परमिशन देना होगा. सबकुछ होने के बाद गूगल आपका सारा डेटा एक ईमेल के जरिए आपको अकाउंट में भेज देगा.
  • इसके बाद आप इस डेटा को लैपटॉप, स्मार्टफोन की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं और फिर दूसरे क्लाउड सर्विस में इसे अपलोड कर सकते हैं.
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!