अमेजन-फ्लिपकार्ट को Jio की टक्कर, लॉन्च हुआ जियोमार्ट ऐप

गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से इसे डाउनलोड किया जा सकता है

Published19 Jul 2020, 07:49 AM IST
टेक और ऑटो
2 min read

अमेजन, फ्लिपकार्ट को टक्कर देता रिलायंस का जियो मार्ट ऐप लॉन्च हो गया है. बाकी ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर्स की तरह, इसपर ग्रॉसरी और दूसरे सामान की शॉपिंग की जा सकती है. रिलायंस ने एंड्रॉयड और आईफोन, दोनों के लिए ऐप लॉन्च कर दिया है. गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से इसे डाउनलोड किया जा सकता है.

रिलायंस ने कुछ समय पहले, फेसबुक के साथ डील के बाद जियो मार्ट का ऐलान किया था.

अभी तक, यूजर्स जियो मार्ट की वेबसाइट के जरिए ऑर्डर कर रहे थे. इस ऐप से अब यूजर्स के लिए ऑर्डर करना आसान हो जाएगा. देश के करीब 200 शहरों में जियोमार्ट की सेवाएं मौजूद हैं.

हाल ही में हुए RIL वार्षिक जनरल मीट में, मुकेश अंबानी ने कहा था कि कंपनी के जियो मार्ट के लिए भविष्य में काफी प्लान हैं. जियो मार्ट और फेसबुक का WhatsApp, देश में छोटे बिजनेसमैन को आगे बढ़ने का मौका देने के लिए साथ में मिलकर काम करेगा.

“जियो मार्ट और WhatsApp, साथ में मिलकर लाखों भारतीय छोटे बिजनेसमैन को आगे बढ़ने में मदद करेंगे.”
मुकेश अंबानी

जियोमार्ट पर अभी केवल ग्रॉसरी और फूड आइटम्स ही मिल रहे हैं, लेकिन आने वाले समय में इलेकट्रॉनिक से लेकर फैशन और फार्मा का सामान इसपर मिला करेगा.

छोटे कारोबारियों पर नजर

फेसबुक ने अप्रैल में जियो प्लैटफॉर्म्स लिमिटेड में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 5.7 अरब डॉलर यानी करीब 43,574 करोड़ रुपये के निवेश का करार का ऐलान किया था. फेसबुक का कहना है, जियोमार्ट, जियो की छोटी व्यावसायिक पहल को एक साथ लाकर, WhatsApp की पावर के साथ, हम लोगों को व्यवसायों, दुकान से जुड़ने और आखिरकार एक सहज मोबाइल अनुभव में उत्पादों को खरीदने में सक्षम कर सकते हैं. फेसबुक और जियो की नजर अब 6 करोड़ छोटे व्यापारियों और 12 करोड़ किसानों को अपने प्लैटफॉर्म पर लाने पर है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!