उत्तराखंड के ये शानदार लोकेशन, ट्रिप को बना देंगे यादगार

ऐसा कहा जाता है कि उत्तराखंड की खूबसूरती के सामने यूरोप की खूबसूरती भी फेल है.

Published08 Nov 2019, 01:59 PM IST
लाइफस्टाइल
3 min read

उत्तराखंड उत्तर भारत में स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है. देवभूमि के नाम से मशहूर यह स्थान अपनी शांति के लिए भी जाना जाता है. उत्तराखंड को शांत वातावरण, झील-झरने, हरे-भरे पहाड़ों के कारण पृथ्वी का स्वर्ग माना जाता है. यहां की खूबसूरती और हरियाली देखने लायक है.

उत्तराखंड पहले उत्तर प्रदेश का हिस्सा था. लेकिन 9 नवंबर साल 2000 में इसे एक अलग राज्य बना दिया गया था. अगर आप भी वीकेंड पर उत्तराखंड जाने का बना रहे प्लान तो जानिए किन शानदार जगहों पर जाकर अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं.

Best Places to Visit in Uttarakhand

कौसानी

Tourist Place in Uttarakhand.
Tourist Place in Uttarakhand.
(फोटो- इंस्टाग्राम)

उत्तराखंड की गरुड़ तहसील के अंतर्गत कुमाऊं मंडल के बागेश्वर जिले में एक कौसानी नाम का एक गांव है. यह खूबसूरत पर्वतीय स्थान किसी विदेश के पर्यटन स्थल से कम फील नहीं देता है. कौसानी बागेश्वर जिला अल्मोड़ा जिले से 35 किलोमीटर दूर है. यहां पर सर्दियों के मौसम में बर्फ से ढके पहाड़ों की खूबसूरती देखने लायक होती है. यह दो नदियों कोसी और गोमती के बीच बसा है.

मसूरी-पर्वतों की रानी

Best Places to Visit in Uttarakhand.
Best Places to Visit in Uttarakhand.
(फोटो- इंस्टाग्राम)

उत्तराखंड के मसूरी शहर को पर्वतों की रानी के नाम से जाना जाता है. देहरादून से यह 35 किलोमीटर दूर स्थित है. मसूरी उन स्थानों में से एक है, जहां लोग एक बार आते हैं तो यहीं के होकर रह जाना चाहते हैं. घूमने-फिरने के लिहाज से यह एक खूबसूरत जगह है.

रानीखेत

Beautiful Places to Visit in Uttarakhand.
Beautiful Places to Visit in Uttarakhand.
(फोटो- इंस्टाग्राम)

रानीखेत उत्तराखंड का एक प्रमुख पहाड़ी पर्यटन स्थल है. यह अल्मोड़ा जिले के अंतर्गत स्थित एक फौजी छावनी है. रानीखेत हिल स्टेशन काफी मशहूर है. यहां देवदार और बलूत वृक्ष पाए जाते हैं. यहां पर गोल्फ ग्राउंड होने के कारण यह गोल्फ प्रेमियों के लिए भी बेहद खास है.

धनौल्टी

Beautiful and Best Tourist Places in Uttarakhand.
Beautiful and Best Tourist Places in Uttarakhand.
(फोटो- इंस्टाग्राम)

धनौल्टी मसूरी से करीब 30 किलोमीटर दूर है. यह एक बेहद शांत और खूबसूरत स्थान है,. देवदार के पेड़ों से घिरे इस स्थान की खूबसूरती देखते ही बनती है. शांतिपूर्ण जगह होने के कारण इस स्थान पर लोग ज्यादा आना पसंद करते हैं. यदि आप सर्दियों के मौसम में बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो इस जगह पर विजिट कर सकते हैं.

लैंसडाउन

Best Tourist Places in Uttarakhand.
Best Tourist Places in Uttarakhand.
(फोटो- इंस्टाग्राम)

लैंसडाउन पौढ़ी गढ़वाल जिले का एक छावनी शहर है. यह बेहद खूबसूरत पहाड़ी स्थान है. यहां की हरियाली आपको मोह लेती है. खास बात यह है कि यहां पूरे साल मौसम सुहावना रहता है. लैंसडाउन में बर्फीली चोटी और हरियाली देखने के लिए विजिट कर सकते हैं.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!