Maruti Suzuki Jimny 5-डोर वर्जन में हो सकती लॉन्च, जानें फीचर्स

Maruti Suzuki Jimny India launch: कंपनी ने पुष्टि की है कि वह जिम्नी के भारत में लॉन्च के लिए विचार कर रहे हैं.

Published
Maruti Suzuki Jimny 5-डोर वर्जन में हो सकती लॉन्च, जानें फीचर्स
i

Maruti Suzuki Jimny India launch: देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी जिम्नी (Maruti Suzuki Jimny) को पेश किया था. अब जिम्नी (Jimny) के लॉन्च को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. कंपनी ने पुष्टि की है कि वह जिम्नी एसयूवी के भारत में लॉन्च के लिए विचार कर रहे हैं.

ऑटो एक्सपो 2020 में इस कार को उसके इंटरनेशनल तीन डोर अवतार में देखा गया था. लेकिन अब रिपोर्ट के मुताबिक, मारूति जिम्नी को भारत में पांच डोर वाले अवतार में उतारा जा सकता है.

मारुति सुजुकी इंडिया के विपणन और बिक्री के कार्यकारी निदेशक, शशांक श्रीवास्तव ने कहा है, हम वर्तमान में घरेलू बाजार में लॉन्च होने की व्यवहार्यता का मूल्यांकन कर रहे हैं. जैसा कि हमने ऑटो एक्सपो में इस जिम्नी को दिखाया था. फरवरी 2020 में हमें कुछ अच्छी प्रतिक्रिया मिली.

हम वर्तमान में मार्केटिंग के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन कर रहे हैं, जिसके बाद इसे भारत में लॉन्च कर सकते हैं. उन्होंने कहा जो जिम्नी को निर्यात किया जा रहा है, वह 3-डोर वाला वर्जन है, एसयूवी 5-डोर वाला वर्जन भारतीय बाजार में लॉन्च होगा.

Maruti Suzuki Jimny: फीचर्स

मौजूदा जिम्नी कार का इंटिरियर भी खास है, क्योंकि एक ऑफ-रोडर होने के बाद भी इसके केबिन में 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो एसी, क्रूज कंट्रोल, LED हेडलैंप्स और 6 एयरबैग्स जैसे कई फीचर्स दिए गए है.

3-डोर वाली जिम्नी में 4 अडल्ट्स के बैठने की जगह (दो सीट आगे और दो पीछे) दी गई, जिस कारण से लगेज रखने की जगह कम थी. कार के इंटरनेशनल मॉडल का बूट स्पेस सिर्फ 85 लीटर्स का है. वहीं दूसरी ओर जब इस कार का 5-डोर वर्जन भारत में लॉन्च होगा, तो इसे एक फैमिली कार के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा और इसकी लगेज कैपसिटी भी बेहतर होगी.

Maruti Suzuki Jimny: इंजन

इंजन और पावर की बात करें तो भारत में लॉन्च की जाने वाली Jimny में 1.5 लीटर 4-सिलेंडर युक्त पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जाएगा. ये इंजन माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक से लैस होगा. ये इंजन 104bhp की मैक्सिमम पावर और 138nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा. इसके डायमेंशन की बात करें तो लंबाई 3550 मिमी, चौड़ाई 1645 मिमी और ऊंचाई 1730 मिमी होगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!