Netflix यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब 199 रुपये का प्लान जारी

Netflix पिछले कई महीनों से भारत में मोबाइल ओनली प्लान की टेस्टिंग कर रहा था

Published24 Jul 2019, 10:21 AM IST
टेक और ऑटो
2 min read

प्रीमियम वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स ने अमेजन प्राइम वीडियोज, हॉटस्टार जैसे प्लेटफॉर्म से मिल रहे कंपीटिशन के बीच इंडियन यूजर्स के लिए 199 रुपये का ‘मोबाइल ओनली’ प्लान जारी किया है. OTT प्लेटफॉर्म Netflix पिछले कई महीनों से भारत में मोबाइल ओनली प्लान की टेस्टिंग कर रहा था. कंपनी ने अब अपने तीन मौजूदा प्लान को भी रिफ्रेश किया है.

Netflix के डायरेक्टर अजय अरोड़ा ने कहा कि भारतीय अपना 30 फीसदी समय मनोरंजन पर खर्च करते है. दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में भारत में ज्यादा लोग मोबाइल फोन पर कंटेट देखते हैं. उन्होंने कहा कि दुनिया के किसी देश की तुलना में भारत में मोबाइल फोन पर नेटफ्लिक्स सर्विस लेने वालों की संख्या अधिक है.

उन्होंने कहा कि 199 रुपये का मासिक प्लान भारत के लिए बनाया गया है. अरोड़ा ने कहा कि कंपनी ने कुछ दूसरे बाजारों में इसी तरह के मोबाइल ओनली प्लान की टेस्टिंग की है. लेकिन इसे अभी सिर्फ भारत में पेश करने का ऐलान किया गया है.

क्या हैं मौजूदा प्लान?

199 रु. का नया प्लान सिर्फ मोबाइल के लिए होगा, बता दें कि फिलहाल, जो नेटफ्लिक्स प्लान हैं, उनका इस्तेमाल आप मोबाइल के साथ ही साथ आप डेस्कटॉप पर भी कर सकते हैं. फिलहाल, 500 रु, 650 रु और 800 रु हर महीने के प्लान हैं.

Netflix यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब 199 रुपये का प्लान जारी

नेटफ्लिक्स ने मार्च में कहा था कि वो 250 रुपए हर महीने के प्लान पर काम कर रहा है, इस प्लान में वीडियोज सिर्फ मोबाइल पर ही देखे जा सकेंगे. इससे कंपनी दूसरे कम सब्सक्रिप्शन वाले प्लेटफॉर्म जैसे हॉटस्टार, अमेजन प्राइम वीडियो, अल्ट बालाजी और Zee5 से कंपीटिशन कर सकेगी.

नेटफ्लिक्स अभी भारत में तीन प्लान ऑफर कर रही है, जिसकी कीमत 500 रुपए से 800 रुपए के बीच है. जबकि हॉटस्टार हर महीने 299 रुपए चार्ज करता है, जिसमें वह एचबीओ के एटी एंड टी इंक से कंटेट ऑफर कर रहा है और लाइव स्पोर्ट्स स्ट्रीम करता है. वहीं अमेजन भी अपने प्राइम मेंबरशिप के साथ अपनी वीडियो और म्यूजिक स्ट्रीमिंग सेवाएं देता है.

मौजूदा वक्त में, नेटफ्लिक्स का हर महीने का प्लान 500 रुपये से 800 रुपये के बीच का है. वहीं हॉटस्टार का हर महीने का सब्सक्रिप्शन 299 रुपये महीने का है. हॉटस्टार का सालाना प्लान 999 रुपये का है. अमेजन प्राइम वीडियो का प्लान 999 रुपये का है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!