फेसबुक के जरिए घर बैठे ही लीजिए सैर-सपाटे का पूरा मजा
(फोटो: Facebook/Altered by Quint Hindi)
(फोटो: Facebook/Altered by Quint Hindi)

फेसबुक के जरिए घर बैठे ही लीजिए सैर-सपाटे का पूरा मजा

आप चाहते हैं कि आप अपने दोस्त या अपनी गर्लफ्रेंड के साथ लद्दाख घूमने जाएं और फिर रिवर राफ्टिंग के लिए ऋषिकेश हो आएं. आप सोचेंगे कि ये सब करने में 3-4 दिन लग जाएंगे और खर्चा भी होगा. लेकिन फेसबुक का ऑगमेंटेड रियलिटी यानी एआर प्लेटफॉर्म आपको इस एडवेंचर का मजा घर बैठे दिला देगा.

जी हां, ये काफी-कुछ वैसा ही होगा, जैसे आप मॉडर्न वीडियो गेम्स में कंप्यूटर के साथ खेलते हैं या फिर किसी कॉमिक्स कैरेक्टर के रूप में विलेन से लड़ाई करते हैं.

Loading...

‘एआर’ और ‘वीआर’ पर फेसबुक का जोर

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने सालाना F8 डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बात की जानकारी दी है कि वो आने वाले दिनों में ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी यानी एआर और वीआर का इस्तेमाल बढ़ाने वाले हैं. कंपनी के डेवलपर फेसबुक के लिए नए ऑगमेंटेड कैमरा इफेक्ट्स तैयार कर रहे हैं. इसके बाद जल्द ही फेसबुक कैमरा ऐप में एआर इफेक्ट वाले मास्क और फ्रेम भी देखने को मिलेंगे.

कंपनी ने न्यूयॉर्क में जैसा डेमो पेश किया है, उसके हिसाब से ये मास्क और इफेक्ट कैमरे की फोकस वाले जगह पर आसानी से मूव और एडजस्ट हो पाएंगे. वैसे स्नैपचैट में अभी इस तरह की फेसिलिटी मिलती है, लेकिन फेसबुक का दावा है कि उसके कैमरा ऐप में एआर इफेक्ट वाले हजारों मास्क और फ्रेम होंगे.

जो चाहें, वो करें

फेसबुक कैमरा ऐप की मदद से यूजर्स ढेरों वर्चुअल काम भी कर सकेंगे, मसलन किसी फोटो में कमरे को अपने हिसाब से सजाना, बिल्डिंग पर आर्ट वर्क बनाना, गमले में फूल खिलाना या कॉफी मग से निकल रही भाप से बादल बनाना.

जकरबर्ग के मुताबिक, उनके एआर प्लेटफॉर्म पर किसी दोस्त के लिए होटल में वर्चुअल नोट भी छोड़ा जा सकेगा. कंपनी ऑगमेंटेड रियलिटी स्टूडियो सॉफ्टवेयर भी लाएगी और आने वाले वक्त में एआर ग्लास भी लाए जाएंगे.

बनाइए अपना डिजिटल अवतार

कंपनी ने बीटा वर्जन में फेसबुक स्पेसेस नाम से ऐप लॉन्च किया है, जिसकी मदद से आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से आभासी दुनिया में मिल सकेंगे. ये ऐप आपका डिजिटल अवतार पैदा करेगा, जिस पर आपका पूरा कंट्रोल होगा. आभासी दुनिया में आप न सिर्फ वर्चुअल मार्कर से लिख सकेंगे, बल्कि 360 डिग्री वीडियो देख सकेंगे, गेम खेल सकेंगे, म्‍यूजिक सुन सकेंगे और दूसरे दोस्तों को फोन भी कर पाएंगे.

कैसे काम करेगा फेसबुक स्पेसेस

फेसबुक स्पेसेस में अपना डिजिटल अवतार बनाने के लिए आपको बस फेसबुक से एक फोटो इंपोर्ट करनी पड़ेगी, जिसके बाद ऐप आपकी एक कार्टून कॉपी बना देगा. आप उसमें अपनी पसंद से बदलाव भी कर सकेंगे. और, अगर आपके पास वीआर हेडसेट्स नहीं हैं, तो आप लोगों से मेल-जोल के लिए मैसेंजर से वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं. वीडियो कॉलिंग में आपको वर्चुअल स्पेस में 2D वीडियो का एक्सपीरियंस होगा और आप अपने डिजिटल अवतार में नजर आएंगे.

यह भी पढ़ें: गूगल मैप का जमाना गया, अब आ रहा है गूगल अर्थ का न्यू वर्जन

(हैलो दोस्तों! WhatsApp पर हमारी न्यूज सर्विस जारी रहेगी. तब तक, आप हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our टेक टॉक section for more stories.

वीडियो

Loading...