ADVERTISEMENT

यूपी चुनाव: नोएडा में निकला जिन्ना का जिन्न, मुलायम और राजा भैया की मुलाकात

उत्तर प्रदेश में सियासी हलचल की पांच खबरें

<div class="paragraphs"><p>यूपी चुनाव की खबरें&nbsp;</p></div>
i

उत्तर प्रदेश चुनावों (UP Elections) को लेकर लगातार हलचल जारी है. नेताओं की बयानबाजी तीखी होती जा रही है और जनता से तमाम दल अलग-अलग वादे कर रहे हैं. मुलाकातों और दल-बदल का सिलसिला भी लगातार जारी है. आइए जानते हैं 25 नवंबर को यूपी की सियासत में क्या-क्या हुआ और किसने किस पर निशाना साधा.

ADVERTISEMENT

नोएडा से पीएम और सीएम का चुनावी हमला

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले के जेवर में नोएडा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष को जमकर घेरा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछली सरकारों के कार्यकाल में दिल्ली और लखनऊ के बीच विकास परियोजनाओं को लेकर खींचतान बने रहने का आरोप लगाते हुए कहा कि आजादी के 7 दशक के बाद उत्तर प्रदेश को पहली बार वो सब मिलना शुरू हुआ है जिसका यह प्रदेश हकदार रहा है. वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गन्ना और जिन्ना की बात कहते हुए एक बार फिर से अखिलेश यादव पर निशाना साधा.

नोएडा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का शिलान्यास करने के बाद प्रधानमंत्री ने जिस अंदाज में इस एयरपोर्ट के फायदे बताए, प्रदेश के अन्य इलाकों में चल रहे विकास कार्यों का जिक्र किया और विरोधी दलों पर तीखा हमला बोला, उससे भी ये साफ-साफ नजर आया कि बीजेपी पूरी तरह से चुनावी मोड में आ चुकी है.

योगी आदित्यनाथ ने भी विरोधी दलों पर जमकर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि जिन्ना के अनुयायियों ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गन्ने की मिठास को कड़वाहट में बदल दिया था. योगी ने कहा कि यहां की जनता दंगे करवाने वालों को सबक सिखाने के लिए तैयार है.
ADVERTISEMENT

राजा भैया की मुलायम सिंह यादव से मुलाकात

यूपी की सियासत में रोज कोई ना कोई ऐसी तस्वीर सामने आती है, जो चर्चा का विषय बन जाती है. अब मुलायम सिंह यादव और जनसत्ता दल लोकतांत्रिक पार्टी के अध्यक्ष राजा भैया की मुलाकात हुई है. रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने खुद दोनों की फोटो ट्वीट की है. जिसमें उन्होंने लिखा कि, "आदरणीय नेता जी से काफी समय बाद भेंट हुई, आशीर्वाद मिला, भावुक पल"... इस तस्वीर के सामने आने के बाद फिर कयास लगाए जा रहे हैं कि राजा भैया अखिलेश यादव के साथ गठबंधन करने जा रहे हैं. हालांकि उन्होंने मुलाकात के बाद साफ कहा कि इसका कोई राजनीतिक मतलब नहीं निकाला जाए.

राजा भैया पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि उनकी पार्टी यूपी में 100 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. साथ ही उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ कोई भी उम्मीदवार नहीं खड़ा करने का ऐलान भी किया था. समाजवादी पार्टी और खुद अखिलेश यादव लगातार छोटे दलों को अपने साथ जुटाने में लगे हैं, ऐसे में इस तस्वीर के सियासी मायने निकाला जाना लाजमी है.

प्रियंका गांधी ने उठाया खाद-यूरिया का मुद्दा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी यूपी चुनाव से पहले महिलाओं के प्रति अपराध और किसानों के मुद्दे लगातार उछाल रही हैं. अब उन्होंने खाद और यूरिया का मुद्दा उठाकर योगी सरकार को घेरा. साथ ही किसानों के लिए अपना वादा भी याद दिलाया. प्रियंका ने ट्विटर पर लिखा,

"बीजेपी सरकार में खाद न मिलने से किसान त्रस्त हैं. कांग्रेस की प्रतिज्ञा है कि बुवाई सीजन के 30 दिन पहले खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराकर समय पर सहकारी समितियों और पीसीएफ केंद्रों में भेजेंगे, हमारी प्राथमिकता किसान को समय पर खाद देना है."
ADVERTISEMENT

अखिलेश यादव ने याद दिलाया हाथरस कांड

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और एसपी चीफ अखिलेश यादव ने यूपी सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने ट्विटर पर जेवर एयरपोर्ट का जिक्र करते हुए लिखा कि, आज शिलान्यास, कल बेचने का होगा प्रयास... इसके अलावा उन्होंने हाथरस कांड को लेकर भी ट्वीट किया. नोएडा एयरपोर्ट को लेकर अखिलेश ने लिखा,

"आज जिसका ‘शिलान्यास’ होगा, कल उसको बेचने का प्रयास होगा. सोच भेदभाव ~काम बंटाधार! यही नारा आज का नहीं चाहिए भाजपा... अगर सपा सरकार के समय फिरोजाबाद में प्रस्तावित एयरपोर्ट बनने की अनुमति केंद्र की भाजपा सरकार ने रोकी न होती तो इस समय ‘जेवर’ के साथ ‘चूड़ियों’ को भी जुड़ने का मौका मिलता और उप्र का वैकासिक शृंगार पूर्णता की ओर बढ़ता."

इसके अलावा हाथरस कांड की याद दिलाते हुए अखिलेश ने लिखा, उप्रवासियों, सपा व सहयोगी दलों से अपील है कि हर महीने की 30 तारीख को ‘हाथरस की बेटी स्मृति दिवस’ मनाएं और उप्र की भाजपा सरकार ने 30-09-20 को जिस अभद्र तरीके से बलात्कार पीड़िता के शव को जलाने का जो कुकृत्य किया था उसकी याद दिलाएं!भाजपा का दलित व महिला विरोधी चेहरा बेनकाब हो.

राजनाथ सिंह बोले - 'हम किसानों और रामभक्तों पर गोलियां नहीं चलवा सकते'

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने समाजवादी पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा कि हम किसानों और रामभक्तों पर गोलियां नहीं चलवा सकते. यह समाजवादी पार्टी को मंजूर होगा, हमें नहीं. राजनाथ सिंह सीतापुर के ग्रास फार्म पर अवध क्षेत्र के 15 जिलों के बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन में बोल रहे थे. इस दौरान उन्होंने कृषि कानून की वापसी को लेकर कहा कि किसानों को बहुत समझाने की कोशिश की गई, लेकिन जब नहीं समझा पाए तो कानून वापस लेने का फैसला किया गया. एसपी पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने रामभक्तों पर गोलियां चलवा दीं. हम किसानों और रामभक्तों पर गोलियां नहीं चलवा सकते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT