ब्रेकिंग VIEWS | राहुल का ये वार कड़क और करारा था

ब्रेकिंग VIEWS | राहुल का ये वार कड़क और करारा था

ब्रेकिंग व्यूज

लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर एक के बाद एक कई आरोप लगाए. लेकिन इस बीच सदन को हैरान करने वाला एक पल आया. उस पल को जिसने देखा, उसके जेहन में कैद हो गया. राहुल गांधी बोलते-बोलते अचानक पीएम मोदी के करीब चले गये. उन्होंने पीएम मोदी से हाथ मिलाया और उनसे गले मिले.

ये वाला वार करारा था. एक तरह से राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी के अंदाज वाली किताब से सबक चुरा लिए. भाषण में बातें भले पुरानी थीं लेकिन हमला तीखा था.

उन्होंने राफेल डील को लेकर आरोप लगाए कि इसमें तो कुछ घपला हुआ है. फ्रेंच राष्ट्रपति से अपनी बातचीत का हवाला देते हुए और उन्हें कोट करते हुए कहा कि दाम की गोपनीयता को लेकर कोई करार नहीं हुआ था. पूंजीवादियों से साठगांठ पर एक फेल और एक कामयाब काॅर्पोरेट का नाम लिए बिना बता दिया कि वो किसकी बात कर रहे हैं.

पीएम मोदी की विश्वसनीयता पर सीधे निजी हमला किया जाे पूरे भाषण में तैयारी के साथ दिख रहा था. उन्होंने हिंदुत्व के मुद्दे को भी उठाने की कोशिश की. स्थगन के बाद बीजेपी के सांसदों तक ने उनकी तारीफ कर दी कि- आपने अच्छा भाषण दिया.

राजनीति के दांव-पेच का कांग्रेस ने इस बार हमेशा के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया. राहुल गांधी और पीएम मोदी के भाषण की तुलना नहीं हो सकती. राहुल गांधी के भाषण को लेकर उम्मीदें कम होती हैं लेकिन उनके इस भाषण में उम्मीद से ज्यादा दम निकला.

अंत में जिस तरह से उन्होंने पीएम मोदी को गले लगाया और आंख मारी वो सबसे बड़ा वीडियो मोमेंट बन गया है. इस पर चर्चा होने वाली है कि भारतीय संस्कृति के हिसाब से ये कितनी गलत बात हो गई कि उन्होंने आंख मार दी.

इस भाषण से साफ दिख रहा है कि कांग्रेस नए तेवर और राहुल एक बेहतर अभिव्यक्ति के साथ सामने आए हैं. जाहिर है पीएम मोदी की भाषण कला का मुकाबला नहीं है. लेकिन राहुल गांधी ने दर्शकों यानी वोटर्स को चौंकाया है. उनका ध्यान पूरी तरह से खींच लिया है.

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी ने पीएम मोदी को दी ‘जादू की झप्पी’, आंख भी मारी

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our ब्रेकिंग व्यूज section for more stories.

ब्रेकिंग व्यूज

    वीडियो