T-20 वर्ल्डकप: ये बेटियां आगरा में ला रही हैं ‘क्रिकेट क्रांति’

T-20 वर्ल्डकप: ये बेटियां आगरा में ला रही हैं ‘क्रिकेट क्रांति’

फीचर
1995 में, मैंने सिर्फ एक महिला को आगरा स्टेडियम में ट्रेनिंग करते देखा था.आज, कम से कम 150 लड़कियां अलग-अलग सेंटर में ट्रेनिंग कर रही हैं.
मनोज कुशवाहा, क्रिकेटर पूनम यादव के कोच

आगरा की पूनम यादव और दीप्ति शर्मा अगली पीढ़ी को क्रिकेट के लिए प्रेरित कर रही हैं. दीप्ति शर्मा एक ऑलराउंडर हैं. 17 साल की उम्र में, वो भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए वनडे डेब्यू करने वाली सबसे युवा खिलाड़ी हैं. तो वहीं आगरा की ही रहने वालीं स्पिन जादूगर पूनम यादव दुनिया की नंबर-2 टी20 गेंदबाज हैं. वर्ल्ड टी20 2018 में वो 4 मैचों में 8 विकेट ले चुकी हैं.

वेस्टइंडीज में चल रही आईसीसी वीमेंस टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की ओर से खेल रहीं आगरा की इन दोनों खिलाड़ियों का मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है.

ये भी पढ़ें- महिला T-20 विश्वकप: किन खिलाड़ियों पर है जीत का दारोमदार

पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए ODI वर्ल्ड कप में दीप्ति भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज थीं. दीप्ति ने 12 और पूनम ने 11 विकेट लिए थे. पिछले साल हुए वर्ल्ड कप के बाद से भारत में महिला क्रिकेट को लेकर एक अलग रोमांच पैदा हुआ है.

ये दोनों ही नहीं, ताज नगरी आगरा से और भी महिला क्रिकेटर देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. हेमलता काला और प्रीति डिमरी भी भारत के लिए खेल चुकी हैं. हेमलता बीसीसीआई की महिला चयन समिति की अध्यक्ष हैं.

इसलिए अब आगरा को महिला क्रिकेट का हब कहा जाने लगा है. अब ज्यादा से ज्यादा लड़कियां खेलने के लिए मैदान में उतर रही हैं.

पूनम के कोच मनोज कुशवाहा बताते हैं कि उनकी क्रिकेट एकेडमी में पिछले साल में लड़कियों की संख्या दोगुनी हो गई है.

दीप्ति के भाई सुमित शर्मा की स्टार क्रिकेट एकेडमी में भी 50 फीसदी का इजाफा है. सुमित कहते हैं, 'ODI वर्ल्ड कप के मैच टीवी पर दिखाए गए थे. कई लोगों ने इसे देखा. दीप्ति और पूनम कई लड़कियों के लिए रोल मॉडल बन गईं.'

आगरा ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को चार खिलाड़ी दिए हैं. आगरा को महिला क्रिकेट का हब कहना गलत नहीं होगा.

ये भी देखें-

कश्मीर की अरवा बनीं 250 से ज्यादा दिव्यांग खिलाड़ियों की आवाज

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our फीचर section for more stories.

फीचर

    वीडियो