देसी लोगों के पास कोरोनावायरस के इलाज के देसी ‘नुस्खे’!

भारत में नोवल कोरोनोवायरस (COVID-19) के 110 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं

Published16 Mar 2020, 02:11 PM IST
फीचर
2 min read

वीडियो एडिटर: आशीष मैक्यून

भारत में नोवल कोरोनोवायरस (COVID-19) के 110 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और दो लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. राज्य सरकारें इसको फैलने से रोकने के लिए कई तरह के कदम उठा रही हैं. कुछ राज्यों में मॉल, जिम, मूवी थिएटर, स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. इससे बचाव के लिए कई तरह की अपील की जा रही है.

कोरोनावायरस की खबर हर जगह है लेकिन कोरोनावायरस से भी ज्यादा तेजी से कुछ फैल रहा है तो वो हैं ऐसे दावे जो बताते हैं कि कोरोनावायरस कैसे फैलता है.

ऐसे में क्विंट निकल पड़ा मुंबई की सड़कों पर ये जानने कि लोगों को कितना पता है कोरोनावायरस के बारे में और ये क्यों होता है?

स्वास्थ्य संगठन नए कोरोनावायरस को रोकने या इसके इलाज करने के लिए कोई दवा या वैक्सीन अभी तक नहीं बना पाए हैं लेकिन ज्यादातर लोगों ने हमें बताया कि कोरोनोवायरस का ‘इलाज’ हो सकता है और सबसे लोकप्रिय घरेलू नुस्खा है कपूर. कपूर को जलाने से कोरोनावायरस खत्म हो सकता है.

ऐसे ही एक शख्स से क्विंट की मुलाकात हुई, जिन्होंने इसके इस्तेमाल का तरीका भी बताया- “थोड़ा नीलगिरी का तेल और कपूर लें और इसे घर में जलाएं. उसके भाप से वायरस मर सकता है”

कुछ लोगों को लगता है कि बाबा रामदेव की दवाएं कोरोनोवायरस के खिलाफ कारगर हैं, जबकि कुछ ऐसे भी हैं, जो इस भरोसे हैं कि शराब और तुलसी के सेवन से इससे बचा जा सकता है.

देश में अबतक दो लोगों की मौत हो चुकी है और दिन ब दिन संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है. ऐसे में इलाज के इन देसी ‘नुस्खों’ पर ध्यान देने से ज्यादा इतना याद रखिए कि घबराने की जरूरत नहीं है. कोरोनावायरस के ज्यादातर केस में लोग ठीक हो जाते हैं. बस सफाई रखिए.

और हां...व्हॉट्सऐप फॉरवर्ड पर भरोसा मत कीजिए.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!