बसंत माहेश्वरी से जानिए शेयर मार्केट में कमाई के नुस्खे

बसंत माहेश्वरी से जानिए शेयर मार्केट में कमाई के नुस्खे

फीचर

मार्केट एक्सपर्ट और बसंत माहेश्वरी वेल्थ एडवाइजर के को-फाउंडर बसंत माहेश्वरी की शेयर मार्केट और स्मॉल-मिडकैप फंड पर क्विंट से खास बातचीत हुई. उन्होंने निवेश के बारे में खास बातें बताई और शेयर मार्केट से जुड़े मुद्दों पर दिए क्विंट के सवालों के जवाब.

सेंसेक्स-निफ्टी शिखर पर लेकिन स्मॉल कैप-मिडकैप शेयरों में कत्लेआम छोटे-मझोले शेयरों में निवेश करने वाले फंड मैनेजर क्यों हैं फोकस में?

एक्सट्रा करने के चक्कर में जो पैर फंसता है, तो वो तो दलदल है. गिरता हुआ बाजार तो दलदल है, आप जितना कोशिश करेंगे वो आपको उतना अंदर खींचेगा. 
बसंत माहेश्वरी, को-फाउंडर, बसंत माहेश्वरी वेल्थ एडवाइजर
Loading...
9 में से 8 फंड मैनेजरों के स्मॉल-मिडकैप फंड ने 2018 में रिटर्न गंवाया. सिर्फ बसंत माहेश्वरी के वेल्थ फंड ने 10% की कमाई कराई बसंत माहेश्वरी बता रहे हैं फंड चुनने के गुर

बाजार के उतार चढ़ाव पर बसंत कहते हैं कि - अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में जब पागलपन छाया हुआ था बाजार में 40 रुपये का शेयर 80 रुपये का होता था और 80 रुपये का 150 रुपये उस वक्त हमें समझ नहीं आता था कि हम क्या करें? क्योंकि हम सोचते थे कि क्या हम गलत कर रहे हैं.

फिर हमने फैसला किया कि हम वही करेंगे जो हमें आता है तो उस वक्त बाजार में कोई शेयर अगर 40% बढ़ रहा था तो हम 30-35% ही बढ़ रहे थे. क्योंकि, हमने अपने कंसेप्ट को पकड़कर रखा लेकिन मुझे लगता है बाजार के माहौल के हिसाब से अगर आप शेयर बदल रहे हो तो आपकी रणनीति, सोच जिसने पैसे बनाकर दिए हैं वो 5,10, 15 साल तक वो सोच अगर आपकी रहेगी तो कोई समस्या नहीं है.

फंड मैनेजर के रोल पर ट्रांसपेरेंसी क्यों जरूरी है?

फंड मैनेजर का काम बेहद अहम है. इस काम के तरीके में पारदर्शिता जरूरी है और खराब से खराब बाजार में नुकसान नहीं होना चाहिए. 100 रुपए की कमाई घटकर 60 रुपए नहीं होनी चाहिए. ज्यादातर फंड मैनेजर जिम्मेदारी समझते हैं. कुछ फंड मैनेजर गड़बड़ भी हो सकते हैं.

ऐसे ही कई अहम सवालों पर मार्केट एक्सपर्ट और बसंत माहेश्वरी वेल्थ एडवाइजर के को-फाउंडर बिसन माहेश्वरी ने अपनी राय रखी. पूरा वीडियो देखिए और समझिए कि किस तरह आने वाले वक्त में आप शेयर मार्केट के जरिए ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our फीचर section for more stories.

फीचर
    Loading...