ADVERTISEMENT

MP-Rajasthan में ओले गिरने से किसानों की फसल बर्बाद, प्रशासन ने दिया आश्वासन

10 जनवरी और 11 जनवरी को मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश और ओले गिरे

Published
ADVERTISEMENT

कड़ाके की ठंड के बीच मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है. देश के कई हिस्सों में बारिश के साथ ओले (Rain and Hailstorm) भी गिर रहे हैं. जहां एक तरफ इसके कारण ठंड ने लोगों की आम जन-जीवन को प्रभावित किया है वहीं अन्नदाता किसानों को भारी नुकसान हो रहा है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और राजस्थान (Rajasthan) के कई इलाकों में भी यही हाल है,

10 जनवरी और 11 जनवरी को मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश और ओले गिरे, मौसम की इस मार से किसानों की फसल बर्बाद हो गई. कई किसानों का कहना है कि उनके घर में अब खाने को भी कुछ नहीं.

मध्य प्रदेश के गुना के आसपास के इलाको में ओले गिरे. राघौगढ़, आरोन मधुसूदनगढ़ क्षेत्र के आसपास के गांवों में ओले गिरने से फसलों को भारी नुकसान हुआ. किसान मानिक कुशवाहा का कहना है कि

"बहुत तेज ओले गिरे पूरी फसलें नष्ट हो चुकी हैं. हम लोगों ने कर्ज लेकर खेती की थी. कोई सरकार मदद नहीं करेगी तो खाने के लिए भी कुछ नहीं है"

किसानों ने बर्बाद फसल और खाने की चिंता को लेकर चक्का जाम भी किया. प्रदर्शनकारी किसानों का कहना है कि प्रशासन ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है. मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि जिन किसानों का फसल बीमा हुआ है, उनको शतप्रतिशत मुआवजा दिया जाएगा और जिनके फसल का बीमा नहीं हुआ है उन्हें भी सहायता दी जाएगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT