सेक्स स्कैंडल, उटपटांग बयान... ट्रंप से जुड़े 10 विवाद

COVID-19 पर असफलता से लेकर इम्पीचमेंट तक.. अपने कार्यकाल में ट्रंप काफी विवादित रहे हैं.

Published

वीडियो एडिटर: संदीप सुमन

डोनाल्ड ट्रंप US राष्ट्रपति चुनाव 2020 हार गए. ट्रंप के व्हाइट हाउस छोड़ने या न छोड़ने से पहले उनके पहले कार्यकाल में हुए विवादों पर एक नजर डाल लीजिए.

1. COVID-19 पर असफलता

डोनाल्ड ट्रंप के कोरोना वायरस महामारी को ठीक से हैंडल न कर पाने की वजह से 2 लाख 30 हजार से ज्यादा अमेरिकियों की जान गई. यूएस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में टॉप पर भी पहुंचा.

2. ब्लैक लाइव्स मैटर

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद पूरे यूएस में प्रदर्शन हुए. ट्रंप ने हिंसक प्रदर्शन रोकने के लिए सेना भेजने की धमकी तक दी. प्रदर्शनकारियों को 'बदमाशों का झुंड' बताया.

3. मुस्लिमों पर बैन

ट्रंप ने 7 मुस्लिम बहुल देशों के लोगों पर इमिग्रेशन बैन लगाया.

4. परिवार को अलग करने की नीति

ट्रंप की 'जीरो टॉलरेंस' इमिग्रेशन पालिसी की वजह से मेक्सिको के साथ यूएस के बॉर्डर पर हजारों परिवार अलग हो गए. लोगों के विरोध के बाद आदेश को 2 महीने में वापस लिया गया लेकिन सैंकड़ों बच्चे अभी भी परिवार से दोबारा मिलने के इंतजार में ट्रंप ने मेक्सिकन लोगों को 'ड्रग डीलर और रेपिस्ट' कहा.

5. 'बिल्ड द वॉल'

ट्रंप ने गैरकानूनी आप्रवासियों और ड्रग पेडलर्स को रोकने के लिए यूएस-मेक्सिको बॉर्डर पर 722-मील लंबी दीवार बनाने का वादा किया. ट्रंप ने कहा था कि दीवार का खर्च मेक्सिको देगा.

6. 2015 पेरिस समझौता

ट्रंप ने 2015 पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका को बाहर निकाला. ट्रंप ने इस समझौते को 'यूएस के लिए नुकसानदायक' बताया.

7. 'स्टॉर्मी' अफेयर

एडल्ट फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स ने ट्रंप के साथ अपने 2006 में हुए सेक्सुअल एनकाउंटर का खुलासा किया.

ट्रंप की उस समय मेलानिया से शादी हो चुकी थी. स्टॉर्मी ने चुप रहने के लिए $130,000 दिए जाने और एक अज्ञात आदमी से धमकी मिलने का भी दावा किया. डोनाल्ड ट्रंप पर 1970 के दशक से 2016 तक कम से कम 26 महिलाओं ने यौन दुर्व्यवहार का आरोप लगाया.

8. टैक्स कट और 2017 का जॉब्स एक्ट

ट्रंप ने एक विवादित टैक्स रिफॉर्म किया. जिससे बिजनेस और लोगों के लिए टैक्स रेट कम हो गए. अर्थशास्त्रियों ने कहा यूएस के सबसे अमीर 400 परिवारों ने औसत 23 फीसदी टैक्स दिया जबकि गरीब परिवारों को 24.2 फीसदी टैक्स देना पड़ा.

*सोर्स: द गार्डियन

9. चीन के साथ ट्रेड वॉर

2019 में ट्रंप ने $360 बिलियन की लागत वाले चाइनीज सामान पर टैरिफ लगाया. बदले में चीन ने अमेरिकी सामान पर टैरिफ बढ़ा दिया और ऐसे एक ट्रेड वॉर शुरू हुआ जिसकी वजह से ग्लोबल इकनॉमी प्रभावित हुई.

10. इम्पीचमेंट विवाद

ट्रंप सितंबर 2019 की एक रिपोर्ट की जांच से मुश्किल में आए थे. रिपोर्ट में कहा गया कि ट्रंप ने यूक्रेन के राष्ट्रपति पर जो बाइडेन की जांच के लिए दबाव डाला. इसके लिए ट्रंप को 18 दिसंबर 2019 को इम्पीच किया गया और बाद में सीनेट ट्रायल में वो बरी हुए.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!