ADVERTISEMENT

चीन की टेनिस स्टार पेंग शुआई लापता, UN और US ने कहा 'सलामती के सबूत दो'

टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई चीन के पूर्व वाइस प्रीमियर पर यौन शोषण का आरोप लगाने के बाद से लापता हैं.

Published
<div class="paragraphs"><p>चीन की टेनिस स्टार पेंग शुआई</p></div>
i

चीन की टेनिस स्टार खिलाड़ी पेंग शुआई (Peng Shuai) द्वारा 2 नवंबर को चीन के पूर्व वाइस प्रीमियर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने के बाद से लापता होने के बाद अब संयुक्त राष्ट्र (UN) और संयुक्त राज्य अमेरिका (US) ने शुक्रवार 19 नवंबर को उनके सलामत होने के सबूत सामने रखने के लिए कहा है.

ADVERTISEMENT

कई टेनिस स्टार्स, खेल निकायों, सरकारों और मानवाधिकार संगठनों ने पेंग शुआई के समर्थन में अपनी बात रखी है.

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन का प्रशासन चाहता था कि चीन पेंग के ठिकाने का "स्वतंत्र, विश्वास करने लायक सबूत" पेश करे.

संयुक्त राष्ट्र ने भी पेंग के दावों की पूरी तरह से पारदर्शी जांच पर जोर दिया है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय की एक प्रवक्ता लिज थ्रोसेल ने जिनेवा में पत्रकारों से कहा, "उनके ठिकाने और भलाई के सबूत होना महत्वपूर्ण होगा. हम उसके यौन उत्पीड़न के आरोप में पूरी पारदर्शिता के साथ जांच की मांग कर रहे हैं."

क्या है पूरा मामला ?

दरअसल, 2 नवंबर को चीन की टैनिस खिलाड़ी पेंग शुआई ने चाइनीज सोशल मीडिया 'वीबो' पर पोस्ट डालकर चीन के पूर्व प्रीमियर झांग गाओली ने सेक्स के लिए उनपर दबाव बनाया था. इस आरोप के कुछ देर बाद ही उनका पोस्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर से हटा दिया गया. हालांकि तब तक कई लोंगों ने पोस्ट के स्क्रीमशॉट ले लिए थे ओर ये बात वायरल हो चुकी थी.

इसी घटना के बाद से टैनिस स्टार पेंग शुआई लापता बताई जा रही हैं. ऐसी भी आशंका है कि उनके घर पर हमला किया गया है, लेकिन इस मामले को दबाने की कोशिश का जा रही है.

राज्य प्रसारक सीजीटीएन ने इस सप्ताह पेंग के डब्ल्यूटीए प्रमुख स्टीव साइमन को कथित तौर पर एक ईमेल साझा करते हुए कहा कि वह घर पर "आराम" कर रही थी और हमले का आरोप "सच नहीं" था. हालांकि साइमन ने इस ईमेल की प्रामाणिकता पर सवाल उठाया है.

 पेंग के समर्थन में सोशल मीडिया कैंपेन लांच

पेंग शुआई के गायब होने की खबरों के बाद चीन सरकार पर दबाव बनाने के लिए सोशल मीडया पर #WhereisPengShuai कैंपेन लांच किया गया.

इस कैंपेन में लोग जो शेयर कर रहे हैं उसमें कुछ टेक्सट और चीनी खिलाड़ी की एक तस्वीर शामिल है.

जापान के नाओमी ओसाका, पुरुषों में दुनिया के नंबर 1 नोवाक जोकोविच, पूर्व महिला विश्व नंबर 1 सेरेना विलियम्स, सिमोना हालेप, जूल जॉर्जेस जैसे बड़े सितारों ने सोशल मीडिया हैंडल से पेंग का समर्थन किया.

जोकोविच ने उनकी एक तस्वीर के साथ पेशेवर टेनिस खिलाड़ी संघ (पीटीपीए) द्वारा एक बयान भी पोस्ट किया.

ADVERTISEMENT

पेंग शुआई बीजिंग, लंदन और रियो ओलंपिक में चीन का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं और एक हाई प्रोफाइल नागरिक हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT