ADVERTISEMENT

Kamika Ekadashi 2021: सावन माह की पहली एकादशी कल, जानें मुहूर्त व पूजा विधि

Puja Vidhi for Kamika Ekadashi: इस साल कामिका एकादशी बुधवार, 4 अगस्त, 2021 को मनाई जाएगी.

<div class="paragraphs"><p>Kamika Ekadashi</p></div>
i

Kamika Ekadashi 2021: हिंदू कैलेंडर में एकादशी सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक होती है. कामिका एकादशी का व्रत हर साल सावन माह कृष्ण पक्ष की एकादशी के दिन रखा जाता है. इस साल कामिका एकादशी व्रत 4 अगस्त, बुधवार के दिन पड़ा है. इस दिन भक्त भगवान विष्णु की पूजा करते हैं.

कामिका एकादशी को सबसे शुभ एकादशी में से एक माना जाता है क्योंकि यह चतुर्मास अवधि के दौरान आती है. आमतौर पर एक महीने में दो एकादशी होती हैं, एक कृष्ण पक्ष के दौरान और दूसरी शुक्ल पक्ष के दौरान इस तरह साल में कुल 24 एकादशियां आती हैं. प्रत्येक एकादशी का अपना नाम और महत्व होता है. लेकिन श्रावण माह की कामिका एकादशी बड़ा महत्व होता है.

ADVERTISEMENT

Kamika Ekadashi 2021: तारीख व मुहूर्त

इस साल कामिका एकादशी बुधवार, 4 अगस्त, 2021 को मनाई जाएगी. एकादशी तिथि 03 अगस्त, 2021 को दोपहर 12:59 बजे शुरू होगी और 04 अगस्त, 2021 को दोपहर 03:17 बजे समाप्त होगी. वहीं पारणा का समय 5 अगस्त को प्रातः 05:45 से प्रातः 08:26 तक है.

ADVERTISEMENT

Kamika Ekadashi 2021: पूजा विधि

कामिका एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान के बाद पीले वस्त्र धारण कर भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करते है. उन्हें अगरबत्ती, चंदन, तुलसी के पत्ते और फूल चढ़ाते हैं. भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए विशेष भोग लगाया जाता है और भगवान विष्णु और सत्यनारायण कथा का पाठ किया जाता है.

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, महाभारत के दौरान, भगवान कृष्ण ने युधिष्ठिर को कामिका एकादशी के महत्व के बारे में बताया था कि जो कोई भी इस दिन सच्चे दिल से भगवान विष्णु की पूजा करता है, वह पापों से मुक्त हो जाता है.

ADVERTISEMENT

Kamika Ekadashi: महत्व

इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी बुरे प्रभाव समाप्त हो जाते हैं और आपकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. कामिका एकादशी के दिन स्नान और दान दोनों का अपना महत्व है. कहा जाता है कि कामिका एकादशी के व्रत का फल अश्वमेध यज्ञ के समान होता है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT